आपके खाने में तीखा स्वाद जोड़ देगा लाल मिर्च का ये भरवां अचार, जानिए आसान रेसिपी

Updated on: 2 February 2022, 19:34 pm IST

लाल मिर्च का भरवां अचार देखते ही मुंह में पानी आने लगता है। अगर आप भी इसकी राजस्थानी या कश्मीरी ट्रेडिशनल रेसिपी ढूंढ रहीं हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं।

laal mirch ka bharwa achaar
टेस्टी के साथ हेल्दी भी होता है लाल मिर्च का अचार। चित्र : शटरस्टॉक

भारतीय थाली में तरह-तरह के व्यंजनों के साथ अचार जरूर शामिल होता है। स्वाद में चटपटा अचार खाने का जायका दोगुना कर देता है। कुछ अचार खट्टे-मीठे पसंद किए जाते हैं, वहीं कुछ चटपटे अच्छे लगते हैं। अलग-अलग व्यंजनों के साथ अलग-अलग प्रकार का अचार खाने का स्वाद बढ़ा देता है। कोई भी भारतीय खाना क्यों ना हो अचार सबकी पसंद है। तो इन दिनों लाल मिर्च बाजार में खूब आईं हैं, तो क्या न इस बार मोटी वाली लाल मिर्च का भरवां अचार तैयार किया जाए! तो बस नोट कीजिए इसकी पारंपरिक रेसिपी (Traditional Lal mirch bharwa achar recipe)। 

आम, कटहल, नींबू, सबसे आम अचार है लेकिन जब मिर्च के अचार की बात होती है तो मुंह में पानी आ जाता है। क्या आप यह बात जानती हैं मोटी वाली लाल मिर्च का अचार आपको स्वाद के साथ-साथ सेहत से जुड़े कई अन्य लाभ भी प्रदान करता है? चलिए रेसिपी से पहले आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं।

बहुत खास है मोटी वाली लाल मिर्च  

एनसीबीआई के अनुसार लाल मिर्च कई विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं। यदि यह संतुलित मात्रा में खाई जाए तो यह शरीर को कई सेहत से जुड़े लाभ प्रदान करती हैं। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन K1, पोटैशियम, कॉपर, विटामिन ए  होते हैं।

जानिए लाल मिर्च में पाए जाने वाले पोषक तत्व 

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार एक लाल मिर्च में कैलोरी: 6, पानी: 88%, प्रोटीन: 0.3 ग्राम, कार्ब्स: 1.3 ग्राम, चीनी: 0.8 ग्राम, फाइबर: 0.2 ग्राम, वसा: 0.1 ग्राम होता है। यह शिमला मिर्च के परिवार से ताल्लुक रखती है।

स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है लाल मिर्च 

  1. पाचन को दुरुस्त करती है लाल मिर्च 

paachan ke liye acchi hai laal mirch
आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती है लाल मिर्च। चित्र: शटरस्टॉक

आपकी पाचन संबंधी समस्याएं लाल मिर्च के सेवन से दूर हो सकती हैं। दरअसल इसमें फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करते हैं। इसके अलावा फाइबर की सहायता से कब्ज जैसी पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी निजात पाया जा सकता है।

  1. वेट लॉस में मदद करती है लाल मिर्च 

लाल मिर्च का सेवन आपको अपना फैट बर्न करने में मदद करता है। दरअसल लाल मिर्च का सेवन करने से शरीर में गर्मी पहुंचती है, जो शरीर की अतिरिक्त चर्बी को जलाने का काम करती है। इसमें कैलोरी कम और पानी की मात्रा ज्यादा होती है जो वजन बरकरार रखने में मददगार है।

  1. हड्डियों और दातों को मजबूत करती है लाल मिर्च 

लाल मिर्च में विटामिन सी होता है। जो हमारी हड्डियों और दातों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। यदि संतुलित मात्रा में स्वस्थ आहार के साथ लाल मिर्च के अचार का सेवन किया जाए तो यह हमारी हड्डियों को फायदा पहुंचा सकता है।

  1. ब्लड शुगर लेवल को कम करती है लाल मिर्च 

मधुमेह के रोगियों के लिए लाल मिर्च का अचार काफी फायदेमंद है। जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल हमेशा बड़ा रहता है उनके शुगर लेवल को नियंत्रण करने में लाल मिर्च अहम भूमिका निभा सकती है। दरअसल लाल मिर्च में anti-diabetic गुण होते हैं। इसके अलावा जब लाल मिर्च का अचार तैयार किया जाता है तो उसमें सिट्रिक एसिड डाला जाता है जो मधुमेह के रोगियों के लिए मदद कर सकता है।

  1. इम्यूनिटी बूस्ट करती है लाल मिर्च 

आपकी इम्युनिटी बूस्ट करती है लाल मिर्च। चित्र : शटरस्टॉक

लाल मिर्च का संतुलित सेवन हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने का काम कर सकता है। दरअसल इसमें विटामिन सी भारी मात्रा में होता है, जो हमारी इम्यूनिटी के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है।

अचार बनाने के लिए पहले नोट कीजिए यह सामग्री 

  1. 20 बड़ी लाल मिर्च (आप चाहे तो जरूरत अनुसार क्वांटिटी को बढ़ा सकती हैं।
  2. आधा कप राई के बीज
  3. ½ कप सौंफ का मोटा पीसा हुआ पाउडर
  4. ⅓ कप मेथी का पाउडर
  5. अमचूर 1 कप
  6. 2 बड़े चम्मच हल्दी
  7. 1 बड़ा चम्मच हींग
  8. सरसों का तेल उतना लें कि आपकी लाल मिर्च पूरी डूब जाएं।
  9. नमक स्वाद अनुसार

चलिए बनाते हैं लाल मिर्च का भरवां अचार

कोशिश करें कि लाल मिर्च का अचार बनाने के लिए ताजी लाल मिर्च का उपयोग किया जाए। इससे स्वाद खिलकर आता है। जरूरत अनुसार लाल मिर्च लें और उन्हें अच्छी तरह धो कर हवा में एक-दो घंटे के लिए सुखा दें। ताकि उनकी नमी दूर हो जाए।

आपकी लाल मिर्च सूख रही हैं तब तक सरसों के तेल को स्मोकिंग पॉइंट पर गर्म करें और बंद कर दें। फिर उसके पूरी तरह ठंडे होने तक इंतजार करें।

 तेल ठंडा हो रहा है और आपकी मिर्ची सूख रही हैं तब तक मिर्ची में भरने के लिए मसाला तैयार करें। मसाला तैयार करने के लिए सरसों, सौंफ और मेथी के पाउडर को हल्दी, अमचूर, हींग और नमक के साथ अच्छी तरह मिला लें, 2-3 टेबल स्पून सरसों का तेल डालकर मिश्रण को गीला कर लें।

जब आपकी मिर्च सूख जाएं तो मसाला भरने के लिए उसमें चीरा लगा दें। सारी मिर्च में चीरा लगाने के बाद बनाए गए मसाले के मिश्रण को उसके अंदर भरें। फिर उसे सूखे जार में डाल दें।

इसके बाद अचार के जार में भरवां लाल मिर्च पर सरसों का तेल डालें। ताकि मिर्च पूरी तरह से डूब जाएं। जार को कसकर बंद कर दें और तीन-चार दिन के लिए धूप में रख दें। आपके द्वारा बनाया गया अचार इतने वक्त में तैयार हो जाएगा। हालांकि यदि धूप अच्छी नहीं है, तो इसमें समय लग सकता है।

ध्यान रखें कि इसका ज्यादा सेवन पहुंचा सकता है नुकसान 

अचार का सेवन स्वस्थ आहार के साथ ही करना चाहिए अन्यथा यह आपको एसिडिटी की समस्या दे सकता है। अचार में सरसों का तेल इस्तेमाल किया जाता है, जो दिल के रोगियों के लिए ज्यादा फायदेमंद नहीं है। इससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है। ऐसे में हमेशा सीमित मात्रा में ही अचार का सेवन करें।

यह भी पढ़े :Food Storing : आप भी फूड स्टोर करते समय करते हैं ये छोटी-छोटी गलतियां, आज ही संभल जाएं

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें