वेट लॉस के लिए अपने दिन की शुरुआत करें चिया और अलसी से बने इस मैजिकल ड्रिंक के साथ

वजन घटाने के दौरान फिजिकल एफर्ट के साथ ही आपकी डेली डाइट की बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका है। ऐसे में दिन की हेल्दी शुरुआत के लिए चिया और अलसी का बना यह ड्रिंक आपके लिए मददगार रहेगा।

इस मैजिकल ड्रिंक के साथ घटाएं अपना वजन, चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated on: 23 August 2022, 11:37 am IST
  • 123

 कई बार अच्छी चीज़ें छोटे पैकेज में आती हैं – चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स भी ऐसी ही कुछ चीज़ों में से हैं। ये पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होने के बावजूद साइज़ में बेहद छोटे होते हैं। अलसी के पोषण और चिया सीड्स के फायदों के बारे में बात करते, उनमें से कौन वजन घटाने के लिए बेहतर है और वजन घटाने के लिए उन्हें अपने डेली डाइट में कैसे शामिल कर सकते हैं। 

हाल ही में सेलेब्रिटी टीवी एक्ट्रेस रमा सभरवाल ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में अलसी और चिया सीड्स के फायदे बताते हुए वेट लॉस के लिए इनके मिक्सचर से बनी अपने मॉर्निंग ड्रिंक की सीक्रेट रेसिपी शेयर की।

ओमेगा 3 फैटी एसिड के लाभ :

ओमेगा 3 फैटी एसिड एक प्रकार का वसा है जिसे शरीर अपने आप पैदा करने में असमर्थ होता है, लेकिन यह इसके समुचित कार्य के लिए आवश्यक है। इसलिए, हमें अपने आहार के माध्यम से इसकी आवश्यकता होती है। यह ज्यादातर नट, तेल और तिलहन, समुद्री शैवाल, सैल्मन जैसी तैलीय मछली और केकड़ों जैसी शंख में पाया जाता है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड मस्तिष्क के विकास, आंखों के स्वास्थ्य, मोटापा, ऑटोइम्यून बीमारियों और विशेष रूप से- हृदय स्वास्थ्य के लिए वरदान है। दिल के लिए ओमेगा 3,
धमनियों
एचडीएल ‘अच्छे’ कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार
आंतरिक रक्त के थक्कों (internal blood clotting) को बनने से रोके
निम्न या उच्च रक्तचाप पर कंट्रोल

अलसी, ओमेगा 3 फैटी एसिड से हैं भरपूर

अपनी इस इंस्टाग्राम पोस्ट में अभिनेत्री सभरवाल ने बताया कि किस तरह जब ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा की बात आती है तो छोटे से दिखने वाले अलसी के बीज और चिया सीड्स इसका खज़ाना हैं। 2 बड़े चम्मच या 20 ग्राम अलसी में जहां 4563 मिलीग्राम ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है वहीं चिया सीड्स की इतनी ही मात्रा 3566 मिलीग्राम प्रदान कर सकती है और अगर इन दोनों को साथ में अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो ये किसी जादू की तरह ही काम करती हैं।

benefits of chia seeds
फायदेमंद होते है चिया सीड्स। चित्र शटरस्टॉक।

मोटापा कम करने में मदद करें चिया सीड्स 

उनकी घुलनशील फाइबर सामग्री और पानी को सोखने वाले छिलके के कारण, चिया बीज आपको हाइड्रेटेड रखते हुए आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखने में मदद कर सकते हैं। साथ ही, सिर्फ 28 ग्राम चिया सीड्स में 11 ग्राम फाइबर होता है!

2 चम्मच चिया सीड्स में केले की तुलना में 64% अधिक पोटेशियम, आपके दैनिक फाइबर का 41% और आपके दैनिक मैग्नीशियम का 32% होता है।

चिया सीड्स पीसीओडी जैसे हॉर्मोनल असंतुलन वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है।

मधुमेह रोगियों के लिए उत्तम

मोटापा कम करने में मदद करे

रजोनिवृत्ति के कारण होने वाली परेशानी को कम करने में मदद करे और मासिक धर्म चक्र को नियमित करने में मदद करे,

उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करे।

कब्ज और आईबीएस का इलाज करे।

कैसे बनाएं यह चिया और अलसी के बीजों से बना जादुई ड्रिंक

सेलेब रमा वजन घटाने के लिए इस ड्रिंक को जादुई बताती हैं। इसे सही तरह से लेने के तरीके के बारे में बताते हुए इस फ़िटनेस फ्रीक टीवी ऐक्ट्रेस ने बताया कि ड्रिंक को बनाने का तरीका बिल्कुल आसान है। एक कप गुनगुने पानी में एक टेबल स्पून चिया सीड, रात भर भिगोई हुई एक चम्मच अलसी के बीज को साथ में मिलाइए और ड्रिंक तैयार है। 

तो अगर आप भी वेट लॉस करने का सोच रही हैं तो अपनी डेली डाइट में इस ड्रिंक को शामिल करें।

यह भी पढ़ें: क्या कच्चा पपीता पीरियड्स को नियमित कर सकता है? जानिए एक्सपर्ट क्या कहती हैं

  • 123
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory