मजबूत इम्युनिटी के लिए इन 3 खास सामग्रियों से बनाएं आंवला डिटॉक्स ड्रिंक, पूरी सर्दी नहीं पड़ेंगी बीमार

क्या ठंड के मौसम में आप भी संक्रमण से परेशान रहती हैं, तो आंवला आपके लिए हो सकता है एक बेहतर विकल्प। यहां जाने किस तरह तैयार करना है आंवला शॉट्स।

Amla rhega faydemand.
आंवला इन्फेक्शन से प्रोटेक्ट करता है। चित्र:शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated on: 9 December 2022, 14:41 pm IST
  • 130

ठंड के मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम जैसे कई अन्य संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। वहीं इस दौरान हम जरूरत से ज्यादा सुस्त और आलस महसूस करते हैं। तापमान में गिरावट आने की वजह से हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में अपने शरीर को सर्दियों के लिए तैयार करना बहुत जरूरी है। सबसे महत्वपूर्ण है अपने इम्यूनिटी को मजबूत रखना। एक मजबूत इम्यूनिटी विभिन्न प्रकार के संक्रमण से बचाव करने के साथ ही आपके शरीर को गिरते तापमान को झेलने में मदद करती है।

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं तीन आवश्यक सामग्री से बना आंवला शॉट्स (amla detox drink recipe)। आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर आंवला शॉट्स आपकी समग्र सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा। इसे नियमित रूप से रोज सुबह जरूर पिएं। तो आज हेल्थ शॉट्स से जाने आंवला शॉट्स की लाजवाब रेसिपी।

यहां जाने विंटर आंवला डिटॉक्स ड्रिंक की हेल्दी रेसिपी

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

आंवला
अदरक
नींबू

इस तरह तैयार करें

आंवला और अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

अब इन्हें ब्लेंडर में डालें और ऊपर से थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें।

फिर छन्नी में डालकर चम्मच से दबाते हुए इसके जूस को किसी छोटे बर्तन में निकाल लें।

अब इसे मध्यम आंच पर चढ़ाएं और 2 से 3 मिनट तक गर्म होने दें।

फिर इसे उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें। और जब यह ठंडा हो जाए तो इनमें नींबू का रस निचोड़ कर इसके शॉट्स बनाकर एक बार में पी जाएं।

चाहे तो इसे ज्यादा मात्रा में बनाकर एयर टाइट कंटेनर में बंद करके रेफ्रिजरेटर में रख सकती हैं।

प्रभावी परिणाम के लिए नियमित रूप से इस डिटॉक्स ड्रिंक को जरूर पिएं।

immunity boost krta hai amla
आंवला में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल से लड़कर मेमोरी पॉवर को बढ़ा सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

यहां जाने सर्दियों में कैसे फायदेमंद है आंवला (Amla Benefits)

1. इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करे

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा आंवला के पोषक तत्वों को लेकर प्रकाशित एक डेटा के अनुसार इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। यह पोषक तत्व शरीर को डिटॉक्स करके इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। एक मजबूत इम्यूनिटी सर्दियों में संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया और वायरस को रोकता है और सर्दी खांसी जैसे कई अन्य समस्याओं से बचाव का काम करता हैं।

2. पाचन क्रिया को संतुलित रखे

सर्दियों में पाचन से जुड़ी समस्याएं होना आम है ऐसे में आंवले मैं मौजूद फाइबर का सेवन आंतों की सेहत को बनाए रखता है साथ ही डाइजेशन को भी बूस्ट करता है।

3. डायबिटीज में है फायदेमंद

आंवला में पर्याप्त मात्रा में क्रोमियम मौजूद होता है। जिसे इंसुलिन रिस्पांस के लिए फायदेमंद माना जाता है। साथ ही आंवला का सेवन शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसलिए यदि आप डायबिटीज (diabetes) से पीड़ित हैं तो सर्दियों में आंवला शॉट्स जरूर लें।

jukaam se bachaaye
सर्दियों में फायदेमंद। चित्र:शटरस्टॉक

4. त्वचा के लिए कमाल का है आंवला

रिसर्च की माने तो आंवला एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है। जो खून को साफ करने में मदद करता है। वहीं आपका साफ खून त्वचा को अंदर से प्राकृतिक ग्लो प्रदान करता है। इसके साथ ही आमला में एंटी एजिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो समय से पहले नजर आने वाले रिंकल्स एवं फाइन लाइंस को कम करने में मदद करती हैं।

5. वेट लॉस को प्रोमोट करता है आंवला

आंवला जूस को वजन कम करने के लिए प्रभावी जूसों में से एक माना गया है। इसमें मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व बॉडी फैट को बर्न करने में मदद करते हैं। साथ ही यह बॉडी को डिटॉक्सिफाई करता है और एक हेल्दी वेट मेंटेन रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : खांसी – जुकाम को दूर करने के लिए बनाएं मम्मी की खास शहद और अदरक वाली कैंडीज़

ठंढ के मौसम में आंवले से कम असरदार नहीं है अदरक (Ginger Benefits)

सर्दियों में अदरक का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। इसकी तासीर गर्म होती है जिस वजह से यह सर्दियों में शरीर को गर्माहट प्रदान करता है। यह सर्दी खासी जैसे संक्रमण से बचाव में मदद करता है। अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है, इसके साथ ही इसमें कई ऐसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करते हैं। सर्दियों में नियमित रूप से आंवला का सेवन सेहत के लिए काफी कारगर हो सकता है।

ginger nd lemon benefits.
कुछ कम फायदेमंद नहीं है अदरक और निम्बू। चित्र शटरस्टॉक।

नींबू भी है सेहत के लिए फायदेमंद

ठंड के मौसम में वायरल, सर्दी-खांसी जैसे संक्रमण होना सामान्य है। नींबू एक सबसे अच्छा इम्युनिटी बूस्टिंग फूड है। ऐसे में यह संक्रमण फैलाने वाले बीमारी से लड़ने के लिए शरीर को तैयार करता है। इसी के साथ नींबू इंसुलिन रिस्पांस में सुधार करता है साथ ही ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है। वहीं सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान पड़ जाती है, तो ऐसे में नींबू में मौजूद विटामिन सी बच्चों की सेहत को बनाए रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें :  दादी-नानी का सुझाया मसाज का यह तरीका त्वचा पर लाएगा प्राकृतिक निखार

  • 130
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें