आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है बथुआ, यहां हैं इस सुपरफूड को आहार में शामिल करने का तरीका

Published on: 16 November 2021, 08:00 am IST

सर्दियों का मौसम आ चुका है और ऐसे में बाज़ारों में हरे साग और सब्जियों की भरमार है। अपने शरीर को सर्दी और फ्लू से बचाने के लिए इस मौसम की हरी सब्जियां खाना जरूरी है।

paachan tantra ke liye faydemand hai bathua
पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है बथुआ। चित्र : शटरस्टॉक

मेथी, पालक और सरसों के अलावा भी एक साग है, जिसे हम सभी को इस सर्दी में अपने आहार में शामिल करना चाहिए। बथुआ (Bathua) या चेनोपोडियम एल्बम (Chenopodium album) एक पौष्टिक सब्जी है, जो सर्दियों के दौरान उपलब्ध होती है। यह उत्तरी भारत में उगाया और खाया जाता है। इसे आमतौर पर पिगवीड के रूप में भी जाना जाता है।

यह साग विशेष तौर पर सर्दियों में स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। पर क्या आप जानती हैं कि बथुआ आपकी पाचन साबंधी सभी समस्याओं का इलाज हो सकता है। जानना चाहती हैं कैसे? तो चलिये पता करते हैं-

आपके पाचन तंत्र के लिए इस तरह फायदेमंद है बथुआ

फाइबर से भरपूर:

बथुए का सेवन पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित होने पर किया जा सकता है, क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होता है। साथ ही बथुआ पाचन में सहायता करके, गट हेल्थ (Gut Health) को बढ़ाकर पेट से संबंधित समस्याओं से राहत दिलाता है।

bathua ke fayde
गट हेल्थ के लिए फायदेमंद है बथुआ। चित्र : शटरस्टॉक

कैलोरी में कम:

अन्य सभी हरी सब्जियों की तरह, बथुआ में भी कैलोरी बहुत कम होती है। अगर कोई अपना वजन घटाना चाहता है, तो उसे अपने आहार में बथुआ को जरूर शामिल करना चाहिए। यूएसडीए (USDA) के आंकड़ों के मुताबिक, 100 ग्राम बथुए में सिर्फ 43 कैलोरी होती है।

सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर:

बथुआ कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन A, C और B6 से भरपूर होता है। ये सभी सूक्ष्म पोषक तत्व बथुआ को पौष्टिक बनाते हैं। बथुआ अपने रेचक गुणों के कारण कब्ज को ठीक करने के लिए भी जाना जाता है।

अब जानिए सर्दियों में बथुआ खाने के अन्य स्वास्थ्य लाभ

सर्दियों में आपको गर्म रखता है बथुआ

बथुए की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में इसका सेवन किया जाता है। यह शरीर को गर्म रखता है और इम्युनिटी भी बढ़ता है। बथुआ के पत्तों में अमीनो एसिड (Amino Acids) की उच्च मात्रा होती है, जो कोशिका निर्माण और कोशिका की मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण हैं।

रक्त शुद्ध करता है

आप शायद पहले से ही जानती हैं कि अच्छी त्वचा के लिए आपको अच्छे आहार की आवश्यकता होती है। वास्तव में, मुंहासे का प्रमुख कारण रक्त की अशुद्धता है। नियमित रूप से बथुआ का सेवन करने से आपका रक्त शुद्ध हो सकता है, जिससे आपको बेदाग त्वचा मिल सकती है।

बथुए का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। चित्र : शटरस्टॉक

स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है

चूंकि बथुआ प्रोटीन, खनिज और अन्य विटामिन से भरपूर होता है, इसलिए यह आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करता है। इससे बालों का झड़ना कम होता है, जिससे आपके बाल मुलायम, चमकदार और स्वस्थ दिखते हैं।

आप अपने आहार में इस तरह शामिल कर सकती हैं बथुआ

आप बथुए की रोटी, इसका रायता और बथुए का पराठा बनाकर खा सकती हैं। आपको बस बथुए को उबालकर इसका पेस्ट बनाना है। फिर इसके पेस्ट को आप आटे में मिला सकती हैं, जिससे रोटी और पराठे बनाये सकते हैं। बथुए का रायता बनाने के लिए आप इसके पेस्ट को दही में मिला सकती हैं और हींग-जीरे का तड़का लगा सकती हैं।

तो फिर देर किस बात की। सर्दियों के इस सुपरफूड्स का लाभ लीजिए और अपने पाचन को दुरुस्त कीजिए। आखिर अच्छा पाचन तंत्र ही वेट लाॅस की कुंजी है।

यह भी पढ़ें : हेल्दी हेयर, स्किन और इम्युनिटी के लिए हर रोज खाएं आंवले का मुरब्बा, ये रही आसान रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें