वेट लाॅस कर हार्ट हेल्दी रखने में मददगार है अंजीर, यहां जानिए इसके सेवन का सही तरीका

Published on: 17 January 2022, 12:00 pm IST

अंजीर एक सूखा फल है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। लेकिन इसका सेवन करने के कुछ तरीके क्या हैं? चलिये पता करते हैं!

anjeer khane ke fayde
अंजीर आपके दिल, हड्डियों और कमर को फायदा पहुंचाता है। चित्र : शटरस्टॉक

सर्दी आ गई है, और इसका मतलब है कि हमें गर्म रखने के लिए विशेष खाद्य पदार्थों की आवश्यकता है! अंजीर एक सुपरफूड है जो तांबे, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ भी महसूस कराता है।

अंजीर का उपयोग हर्बल दवाओं में अस्थमा, कब्ज और खांसी जैसी विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है। यह पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत माना जाता है, जो हृदय गति को नियंत्रित करने और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। जबकि सूखे मेवे में पेक्टिन होता है, जो रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है, और यह आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

अपोलो स्पेक्ट्रा, नमहा और क्यूरे हॉस्पिटल, मुंबई की बैरिएट्रिक और लेप्रोस्कोपिक सर्जन, अपर्णा गोविल भास्कर कहती हैं, “अंजीर अच्छाई से भरा हुआ है, खासकर अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं।”

anjeer ke fayde
आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है अंजीर। चित्र : शटरस्टॉक

तो, कुछ ऐसे तरीके क्या हैं जिनसे आप अंजीर खा सकते हैं? सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन ने हेल्थ शॉट्स को बता रहीं हैं अंजीर के सेवन का सही तरीका –

यहां अंजीर का सेवन करने के कुछ तरीके दिए गए हैं

1. दो अंजीर को रात भर पानी में भिगो दें और रोज सुबह सबसे पहले खाएं

अंजीर एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर हैं। ये प्रजनन और हार्मोनल स्वास्थ्य के मुद्दों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, यह शरीर में शर्करा के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है और टाइप 2 मधुमेह को रोकता है। इस सूखे मेवे में मौजूद फाइबर मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करता है और कब्ज को कम करता है। यह आपके दिल को सुरक्षा भी प्रदान करता है।

2. अंजीर को काट लें और सीरियल, मूसली और ओट्स में मिला दें

आप अपने सीरियल बाउल में अंजीर डालकर अपनी सुबह की शुरुआत कर सकते हैं। सबसे अच्छा उपाय यह है कि इसमें कटे हुए मेवे और फल डालें। यह न केवल आपको ऊर्जा प्रदान करेगा, बल्कि यह आपको लंबे समय तक तृप्त भी रखेगा।

3. स्वस्थ मिठाई बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करें

हम में से अधिकांश लोग एक अच्छी मिठाई पसंद करते हैं, लेकिन अपनी पसंदीदा मिठाइयों में अंजीर के साथ एक हेल्दी ट्विस्ट जोड़ें! इसे बर्फी और हलवे का स्वाद बढ़ाने के लिए डालें। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसमें चीनी डालने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह अंजीर डालने के बाद स्वाभाविक रूप से मीठा हो जाएगा!

Anjeer ki barfi recipe
आजमाएं अंजीर बर्फी की रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक

4. अंजीर को दूध में उबालकर सेवन करें

गर्म दूध को अंजीर के साथ मिलाकर खाएं ! यह न केवल अच्छी रात की नींद को बढ़ावा देता है, बल्कि आपकी प्रतिरक्षा को भी बढ़ाता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, आज के कोविड -19 युग में इम्युनिटी एक चर्चा का विषय है। तो इस गर्म दूध का एक गिलास लें और बीमारियों से दूर रहें।

5. केला और अंजीर शेक

जब आप अंजीर को केले के साथ मिलाते हैं, तो आपको एक ऐसा पेय मिलता है, जो न केवल स्वस्थ है, बल्कि बहुत स्वादिष्ट भी! जानिए इसे बनाने का तरीका

अवयव:

2 कप सूखे अंजीर (रात भर भीगे हुए)
2 कप कटे हुए केले
4 कप कम वसा वाला दूध
1 बड़ा चम्मच शहद

तरीका:

1. भीगे हुए सूखे अंजीर लें और उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें।
2. इसमें अंजीर, केला, दूध और शहद मिलाएं।
3. मध्यम गति पर चिकना होने तक ब्लेंड करें।
4. अंजीर के बीज निकालने के लिए मिल्कशेक को अच्छे से छान लें।
5. लम्बे गिलासों में डालें और चाहें तो कटे हुए बादाम से सजाएं।

यह भी पढ़ें : आपकी वेट लॉस जर्नी में मददगार साबित हो सकता है क्विनोआ, जानिए इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें