वजन कम करना चाहती हैं, तो चावल की जगह क्विनोआ को करें अपनी डेली डाइट में शामिल 

वेट लॉस के लिए क्विनोआ एक जाना माना अनाज है, लेकिन क्या यह वाकई कारगर है या नहीं चलिए जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट।

quinoa ek faayde anek
किनोआ एक फायदे अनेक . चित्र शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 21 September 2022, 22:31 pm IST
  • 111

फास्टिंग से लेकर तरह तरह के डाइट प्लान आजमा कर आप थक चुकी हैं, लेकिन अफ़सोस अब भी वेइंग मशीन का कांटा टस से मस नहीं हुआ है। बात जब वजन घटाने की आती है, तो एक्सरसाइज़और डाइट दोनों महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लेकिन हर कोई वजन घटाने में  आहार की महत्वपूर्ण भूमिका को न तो समझ सकता है न ही उसका पालन कर पाता है। यही वजह है कि लोग वेट मैनेजमेंट प्लान फॉलो करने में गलतियां भी करते हैं। 

ऐसे में अगर आप भी वेट लूज़ करने के बारे में सोच रही हैं, तो आपको सबसे पहले अपनी डाइट में चावल की जगह क्विनोआ को शामिल करना चाहिए।

हाल के दिनों में, लोगों ने चावल की जगह क्विनोआ को डेली डाइट का हिस्सा बनाना शुरू कर दिया है, क्विनोवा एक ऐसा अनाज है जिसे चावल के हेल्दी विकल्प के तौर पर चुना जा सकता है और यही वजह है कि यह काफी लोकप्रिय हो रहा है। क्विनोआ के हेल्दी होने के कारण ही बहुत सारे आहार विशेषज्ञ वजन घटाने के लिए क्विनोआ अपनाने की सलाह देते हैं ।

क्या क्विनोआ हेल्दी है?

क्विनोआ में मौजूद हाई प्रोटीन और अमीनो एसिड इसे एक बैलेंस्ड न्यूट्रीएंट्स से भरपूर  अनाज बनाते हैं और यही इसके इतना लोकप्रिय होने की वजह है। यह ज्यादातर दो किस्मों में आता है, लाल और सफेद इसमें प्रोटीन, जस्ता, विटामिन, हेल्दी फैट, फास्फोरस, मैग्नीशियम, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। Quinoa की सबसे अच्छी बात है कि यह ग्लूटन  मुक्त है। क्विनोआ का ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण इसे मधुमेह रोगियों को लेने की सलाह दी जाती है, यह ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में भी मदद करता है ।

 क्विनोआ वजन घटाने में कैसे मदद करता है, इस बारे में ज़्यादा जानने के लिए हेल्थ शॉट्स ने फिस्को डाइट क्लिनिक के आहार विशेषज्ञ विधि चावला से संपर्क किया।

तो चलिए जानें इस बारे में क्या है एक्सपर्ट की राय

क्विनोआ वजन घटाने में कैसे मदद करता है?

चावला कहती हैं, “आपको अपने आहार में चावल की जगह क्विनोआ को शामिल करना चाहिए। यह छोटा सा बदलाव आपके लॉन्ग टर्म गोल के लिए फायदेमंद हो सकता है!” जानें  कि कैसे क्विनोआ वजन घटाने के लिए एक स्वस्थ विकल्प है:

1. पेट भरा रहता है

क्विनोआ में अघुलनशील (non soluable) फाइबर होता है। इसलिए, जब आप इसे अपने आहार में शामिल करते हैं, तो यह आपके पेट को लंबे समय भरा हुआ महसूस कराता है और आप अधिक खाने से बचते हैं।

2. प्रोटीन और फाइबर से भरपूर

चावला कहती हैं, “यह प्रोटीन और फाइबर में भी समृद्ध है जो आपके मेटाबॉलिज्म रेट ko बनाए रखने में मदद करता है।

wazan ghtaane ke liye faydemand hai quinoa
क्विनोआ में पोषक तत्व भरपूर होते हैं। इसलिए इसकी रेसिपीज ट्राय कर सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

इस तरह आपके खाने की इच्छा पर लगाम लगती है जिससे आपको बॉडी में कैलोरी का संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है।”

3. आंत के लिए अच्छा है

फाइबर, स्वास्थ्य के लिए एक आवश्यक घटक है जो क्विनोआ में प्रचुर मात्रा में होता है। यदि आप अपना वजन बनाए रखना चाहते हैं और आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना चाहते हैं तो आपके आहार में अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने से लाभ हो सकता है।

क्विनोआ में भरपूर मैंगनीज भी होता है जो आपकी हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद है तो दूसरी ओर एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण के साथ ही इसे थायराइड और हार्मोनल असंतुलन को ठीक करने के लिए जाना जाता है । यह पकाने में काफी आसान और क्विक है और इसे कभी भी कुछ हर्ब्स के साथ स्पाइस अप किया जा सकता है। तो देर किस बात की आज ही इस झटपट रेसिपी के साथ इसे अपने आहार में शामिल करें।

नोट कीजिए क्विनोआ की यह स्वादिष्ट रेसिपी

घर पर ही रेस्तरां का स्वाद चाहती हैं तो ऑरेंज पिस्ता क्विनोआ सलाद की यह रेसिपी आपके लिए परफेक्ट है 

इसके लिए आपको चाहिए

1 कप पानी, 2 कप धुले हुए क्विनोआ, कटा हुआ सलाद, 1 कप धुले और छने हुए छोले, 1 संतरे निकाल सकते हैं, 1 कटा हुआ खीरा, नमक, मिर्च

बनाने का तरीका :

स्टेप 1: एक पैन में पानी उबालें और उसमें क्विनोआ डालें
स्टेप 2: आंच को कम करें, उबाल लें और 12 मिनट के लिए ढक दें।
स्टेप 3 संतरे का रस, मिश्रण में डालें
स्टेप 4: मिश्रण को थोड़े से तेल, नमक और मिश्रण में मिलाएं और यह परोसने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें: टैनिंग से गहरा हो गया है गर्दन का रंग, तो इन 7 टिप्स से लाएं उसमें निखार

  • 111
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory