मौसमी संक्रमण के साथ इन 5 समस्याओं से भी बचाता है गुड़, जानिए कैसे करना है इसे आहार में शामिल

Published on: 1 November 2021, 08:00 am IST

बदलते मौसम (changing season) का लुत्फ उठाने के लिए आपका स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। इसलिए हम बता रहें हैं कि कैसे गुड़ (jaggery) का सेवन है फायदेमंद।

gud ke side effects
गुड़ का ज़्यादा सेवन आपको कर सकता है नुकसान। चित्र:शटरस्टॉक

अगर बदलते मौसम में आप सर्दी-जुकाम (cold and cough), वायरल फीवर (viral fever) या अन्य संक्रमणों  (infections) की चपेट में आ जाते हैं, तो आपको सेहत का ख्याल रखने की जरूरत हैं। सर्दियों (winter season) में प्रवेश करने से पहल यह सुनिश्चित करें कि हेल्दी डाइट (healthy diet) और उचित व्यायाम की मदद से आप अपनी इम्युनिटी (immunity) मजबूत करें। बदलता मौसम जितना सुहाना होता है, संक्रमण का जोखिम भी  उतना ही ज्यादा होता है। 

अगर आप इस सर्दी बीमार नहीं पड़ना चाहते हैं, तो गुड़ (jaggery) को अपनी विंटर डाइट (winter diet) का हिस्सा अवश्य बनाएं। गुड़ चीनी का एक स्वस्थ विकल्प है, जो आपके वजन नियंत्रण (weight management) और अन्य फिटनेस गोल्स (fitness goals) हासिल करने में मदद करेगा। जानिए क्या है गुड़ खाने के विशेष लाभ। 

ये हैं सर्दियों में गुड़ खाने के फायदें:

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता  को बढ़ाता है 

सर्दियों की शुरुआती दस्तक हो या चिलचिलाती ठंड, संक्रमण और बीमारी से बचने के लिए एक मजबूत इम्युनिटी का होना आवश्यक है। कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता आपको संक्रमण के प्रति संवेदनशील बना सकती है। गुड़ में एंटीबायोटिक (antibiotic), एंटीफंगल (antifungal) और एंटीबैक्टिरीयल (antibacterial) गुण के साथ जिंक (zinc) और माइक्रोन्यूट्रिएंट (micronutrients) पाए जाते हैं। 

Gud aapki immunity badhata hai
गुड़ आपकी इम्युनिटी बढ़ाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह  शरीर की इम्यून पावर (immune power) को बढ़ाने के काम आता है। इसलिए गुड़ को इम्युनिटी बूस्टर फूड्स (immunity booster foods) की लिस्ट में शामिल किया जाता है। डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार हल्दी (turmeric) के साथ गुड़ खाने से इम्युनिटी मजबूत होती है। ऐसे में  ऑटो-इम्युन डिजीज (autoimmune disease) का खतरा कम होता है।

2. शरीर को एक्टिव रखता है 

सर्दियों में आलस का अनुभव करना स्वभाविक है। लेकिन शरीर में फुर्ती बरकरार रखने के लिए आपको गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए। गुड़ में मौजूद माइक्रोन्यूट्रिएंट (micronutrients), कैल्शियम (calcium) और अन्य पोषक तत्व आपकी हड्डियों को मजबूत करने के साथ आपको स्फूर्ति प्रदान करते है। 

यदि आपको कमजोरी महसूस होती है, तो आप दूध के साथ गुड़ का सेवन कर सकते हैं। लैक्टोज इंटॉलरेंट (lactose intolerant) लोग एक कप गरम पानी में थोड़ा सा गुड़ मिलाकर पी सकते हैं। स्वाद के लिए आप थोड़ा नींबू का रस भी इसमें मिला सकते हैं। गुड़ आपको ताकत प्रदान करेगा। 

3. पेट के लिए फायदेमंद 

सर्दियों में अक्सर आप हेल्दी डाइट (healthy diet) से भटक जाते हैं और आपको चटपटा मसालेदार खाने की क्रेविंग होती है। ऐसे में अपने पाचन को मजबूत करने के लिए आप खाने के बाद थोड़े गुड़ का सेवन करें। गुड़ आपके पेट के डाइजेस्टिव एंजाइम (digestive enzymes) को सक्रिय कर देता है। इससे पाचन संबंधी परेशानियों से राहत मिलती है। 

कब्ज (constipation) के साथ यह एसिडिटी (acidity) को दूर करने में भी मदद करता है। यदि आपको खट्टे डकार और जलन महसूस हो रही हैं, तो गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से आराम मिलेगा। 

Gud ke fayde
गुड़ समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. खून की कमी को दूर करता है 

गुड़ आयरन (iron) और फॉस्फोरस  (phosphorus) जैसे खनिजों का भंडार है। यह आपके शरीर में हीमोग्लोबिन (haemoglobin) के उत्पादन में सहायता करता है। खून की कमी या आयरन की कमी वाले एनीमिया (anemia) रोगियों के लिए, गुड़ का सेवन एक प्रभावी निवारक उपाय है। यही कारण है कि स्वास्थ्य चिकित्सक गर्भवती महिलाओं को गुड़ के सेवन की सलाह देते हैं। 

5. वेट लॉस में मददगार 

अगर आपको ठंड में वजन बढ़ने (weight gain) का डर है, तो गुड़ का सेवन आपके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है। गुड़ सफेद चीनी का एक बढ़िया और स्वस्थ विकल्प है। यह आपके रक्त शर्करा (blood sugar) के स्तर और वजन बढ़ने या मोटापे (obesity) के जोखिम को कम करता है। 

Weight loss ke liye jaggery
वेट लॉस में मदद करता है गुड़। चित्र : शटरस्टॉक

गुड़ को एक स्वीटनर के रूप में लेने से आपको शरीर में ग्लूकोज का स्वस्थ स्तर बरकरार रखने में मदद मिलती है।  इसके अलावा, गुड़ आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकता है, जो वजन कम (weight loss) करने में सहायक है। यह आपकी लालसा (cravings) को नियंत्रित करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

तो लेडीज, गुड़ के इतने लाभ जानने के बाद, इस सर्दी के मौसम में उसे अपनी विंटर डाइट का हिस्सा बनाना ना भूलें।

यह भी पढ़ें: जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने के लिए अपने एजिंग पेरेंट्स की डाइट में शामिल करें ये 6 सुपरफूड्स

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें