इससे पहले कि मौसम बीत जाए, आपको ले लेना चाहिए शकरकंद की गुडनेस का लाभ

Published on: 2 March 2022, 11:00 am IST

अपनी डाइट पर बदलाव करना यकीनन आपकी वेट लॉस जर्नी में आपकी सहायता कर सकता है। लेकिन इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि आप अपनी नियंत्रित डाइट में क्या खा रहीं हैं।

sweet potato ke fayade
आपकी वेट लॉस जर्नी में मदद करेगी शकरकंद। चित्र : शटरस्टॉक

वेट लॉस के लिए क्या-क्या नहीं करना पड़ता। अपने आहार से चपाती कम करना, कई घंटों कसरत करना उतना आसान नहीं होता है जितना लगता है। यह बात सिर्फ वही अच्छे से समझ सकते हैं, जो इस वक्त वेट लॉस जर्नी पर हैं। इस बात से सभी वाकिफ हैं कि वेट गेन और वेट लॉस सिर्फ हमारी कैलोरी के माध्यम से काबू हो सकता है। आहार में बिना किसी समझौते के कैलाेरी कम करने का सबसे टेस्टी तरीका है शकरकंद। जी हां शकरकंद वेट लॉस में भी आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।  

वेट लॉस में कुछ सुपरफूड्स को शामिल करने की सलाह कई लोग देते हैं। लेकिन आज हम आपको अपनी वेट लॉस जर्नी में शकरकंद का हाथ थामने की सलाह दे रहे हैं क्योंकि यह मेरा आजमाया हुआ सुपर फूड है और यकीनन यह आपकी भी वेट लॉस जर्नी को सफल बनाने में आपकी सहायता करेगा। सिर्फ़ फिर वेट लॉस ही नहीं शकरकंद के कई अन्य लाभ भी हैं, जिनको विज्ञान भी मानता है। 

जानिए क्यों खास है शकरकंद? 

शकरकंद फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम,आयरन मैग्नीशियम, पोटैशियम फास्फोरस थयामिन और जस्ता से भरपूर है। एनसीबीआई पर मौजूद एक रिपोर्ट यह दावा करती है कि शकरकंद में एंटी ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स से हमारे शरीर की रक्षा करते हैं। वहीं एनसीबीआई की एक अन्य रिपोर्ट बताती है कि फ्री रेडिकल्स शरीर में कैंसर हृदय रोग जैसी समस्या को भी उत्पन्न कर सकते हैं। ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ हमें इन सभी लोगों से बचा सकते हैं।

shakarkand ke fayde
शकरकंद बायोटिन का नेचुरल सोर्स है । चित्र-शटरस्टॉक

यहां है शकरकंद का पोषण मूल्य 

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार 130 ग्राम शकरकंद में : 

  1. कैलोरी: 112
  2. विटामिन ए
  3. कार्ब्स: 26 ग्राम
  4. प्रोटीन: 2 ग्राम
  5. वसा: 0.1 ग्राम
  6. फाइबर: 3.5 ग्राम
  7. विटामिन बी6 (पाइरिडोक्सिन): DV का 11% होते हैं।

वेट लॉस में कैसे मदद कर सकता है शकरकंद?

एनसीबीआई के अनुसार हम वजन तक घटा पाते हैं, जब कैलोरी का सेवन कम करते हैं। जब आप कम कैलोरी लेंगी और अत्याधिक कैलोरी जलाएंगी, तो आपका वेट लॉस होगा। अपनी वेट लॉस जर्नी में हम यही गलती कर जाते हैं। हम अपनी कैलोरी जलाते तो है, लेकिन अपनी कैलोरी का इंटेक कम नहीं कर पाते। शकरकंद आपको कम कैलोरी प्रदान करता है। इसलिए यह आपकी वेट लॉस जर्नी में आपका सच्चा दोस्त साबित हो सकता है।

यूएसडीए का डाटा बताता है कि बिना पके हुए शकरकंद में 77% पानी और 13% फाइबर होते हैं। यानी कि आपको दिनभर डायट करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा दे सकता है। इसको लेकर कई अध्ययन भी किए गए। इनमें 48 एनसीबीआई की वेबसाइट पर मौजूद है। इन अध्ययनों की समीक्षा में पाया गया कि कम से कम 12 महीनों में अधिक फाइबर खाने से प्रतिभागी के शरीर के वजन का कम से कम 5% लगातार घटता गया। 

वेट लॉस ही नहीं, और भी कई लाभ देता है शकरकंद

  1. आपकी गट हेल्थ में सुधार कर सकता है शकरकंद

हमारी गट हेल्थ के लिए फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट दोनों ही महत्वपूर्ण है। शकरकंद इनकी भारी मात्रा आप तक पहुंचाता है। एनसीबीआई के अनुसार शकरकंद में दो प्रकार के फाइबर पाए जाते हैं एक घुलनशील और दूसरा अघुलनशील। यह दोनों ही हमारी गट के लिए काफी महत्वपूर्ण है। वही शकरकंद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गट बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं।

  1. डायबिटीज में करें शकरकंद का सेवन

Diabetes meina achi hai shakarkand
डायबिटीज में फायदेमंद है शकरकंद। चित्र: शटरस्टॉक

भले ही यह स्वाद में मीठा होता हो, लेकिन शकरकंद में मौजूद मिठास रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकती है। हालांकि यह तभी मुमकिन है जब इसका सेवन उबाल कर करें। दरअसल शकरकंद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कम होता है, जो आपको ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकता है।

  1. आपको तनाव से बचा सकता है शकरकंद

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि शकरकंद में महत्व पूर्ण मात्रा में मैग्नीशियम की भी होती है। मैग्नीशियम शरीर के सामान्य कामकाज के लिए बहुत आवश्यक है। मैग्नीशियम एक ऐसा खनिज है जो आपके तनाव और चिंता कम करने में आपकी सहायता कर सकता है।

यह भी पढ़े : यहां हैं उत्तराखंड की स्पेशल भांग रेसिपीज, सीमित मात्रा में कर सकती हैं ट्राई

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें