क्या आपने कभी सुना है सन चार्ज्ड वॉटर के बारे में? जानिए क्यों खास है आयुर्वेंद में वर्णित यह पानी

Published on: 23 February 2022, 11:00 am IST

सूर्य अपने सात रंगों के साथ आपके लिए ढेर सारी ऊर्जा लेकर आता है। जिसे आप इस तकनीक के माध्यम से बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं।

sun charged water ke benefits
आपकी सेहत के लिए कमाल कर सकता है सन चार्ज्ड वॉटर। चित्र : शटरस्टॉक

आयुर्वेद में तरह-तरह के उपचारों के बारे में विश्लेषण किया गया है। आयुर्वेद के कुछ उपचारों को चमत्कार समझा जाता है। इन्हीं में से एक है सन चार्ज्ड वॉटर। क्या अब से पहले आपने इसके बारे में सुना था? नहीं! तो आपको इसके बारे में जानकारी लेना बहुत जरूरी है। क्योंकि यह पानी आपकी सेहत को दुरुस्त करने में सक्षम है। आइए जानते हैं इस खास पानी के बारे में और यह कैसे आपकी सेहत को फायदा पहुंचा सकता है। 

पहले जानिए क्या है सन चार्ज्ड वॉटर? 

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है यह सूरज की रोशनी से तैयार किया गया पानी होता है। जो चिकित्सा के रूप में इस्तेमाल होता है। इसीलिए आयुर्वेद में इसे सूर्य चिकित्सा के नाम से जाना जाता है। आयुर्वेद ‘सूर्यांशु संतप्तम’ पानी के उपयोग पर जोर देता है। जिसका अनुवाद ‘सौर ऊर्जा में शुद्ध पानी’ है। आयुर्वेद का मानना है कि यह एक कुछ रोगों का एक गहरा और सरल उपचार है। अथर्व वेद में भी सूर्य की किरण चिकित्सा के बारे में जानकारी साझा किया गया है।

Sun charged water ke fayade
सन चार्ज्ड वॉटर पीने से आपके पाचन तंत्र को भी मदद मिल सकती है चित्र : शटरस्टॉक

इस पूरी प्रक्रिया में पानी को सूरज की रोशनी से चार्ज किया जाता है जो सेहत के लिए लाभदायक बन जाता है। आयुर्वेद का मानना है कि सूर्य की किरणें एक खराब पानी को भी स्वच्छ और सेहतमंद बनाने में सक्षम है।

क्या कहते हैं इस पानी के बारे में एक्सपर्ट 

सूर्य की किरणों से तैयार किए गए इस सन चार्ज्ड वॉटर (Sun charged water) के बारे में आयुर्वैदिक एक्सपर्ट डॉ इप्सिता चटर्जी से विस्तार में समझते हैं, कि आखिर यह पानी क्या है और यह सेहत के लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है।

चटर्जी बताती हैं, यदि आप बोतल में भी सूर्य की किरणों में पानी रखती हैं] तो सूरज की रोशनी पानी के आवेशों में समा जाती है और ‘जीवन’ को वापस लाती है। सूर्य के प्रकाश की यूवी किरणों के कारण माइक्रोबियल लोड कम हो जाता है। इसके अलावा, गर्मी और प्रकाश पानी को उबालते हैं और ऑक्सीकरण करते हैं, जिससे यह ऊर्जा से उज्ज्वल हो जाता है।  सन-चार्ज्ड पानी समग्र स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक तारकीय मार्ग है।  यह आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और आपके शरीर में सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है।

जानिए कैसे काम करती है सूर्य की किरण

सूर्य की किरण में सात प्रकार के रंग होते हैं। प्रत्येक रंग शरीर में कुछ न कुछ लाभ पहुंचाता हैं। हालांकि आयुर्वेद पर हर एक रंग की विशेषता का विश्लेषण किया गया है कि कौन सा रंग का इस्तेमाल कब होना चाहिए। रंगीन कांच की बोतलों में पानी रखकर यह तैयार किया जाता है।

Daily water intake badhaen
दमकती त्वचा के लिए, पीएं सन चार्ज्ड वाटर । चित्र:शटरस्टॉक

आप घर पर कैसे तैयार कर सकती हैं सन चार्ज्ड वाटर?

  1.  इसके लिए आप ढक्कन/कार्क वाली रंगीन कांच की बोतलों को स्टॉपर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।
  2. बोतल में पानी भरकर 8 घंटे के लिए सीधी धूप में रख दें।
  3. इस पानी को फ्रिज में न रखें और दिन भर में आधा कप इस पानी की चुस्की लें।
  4. सर्वोत्तम परिणामों के लिए, बोतल को उपयोग करने से पहले कम से कम 8 घंटे से 3 दिन तक धूप में रखें।

आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है सन चार्ज्ड वाटर 

  1. सोलराइज़्ड पानी में एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इसे त्वचा की सफाई या आपकी आँखों को धोने के लिए उपयुक्त बनाते हैं।
  2. सूर्य चार्ज पानी पाचन अग्नि को बढ़ाता है, भूख बढ़ाता है और पाचन तंत्र की समस्याओं, पेट में कीड़े, एसिडिटी और पेट के अल्सर को दूर करता है।
  3. यह त्वचा की एलर्जी, चकत्ते को भी ठीक करता है और एक चमकदार चमक देता है।
  4. सौर आवेशित जल पीने से ऊर्जा में वृद्धि होती है।
  5. आप अपने आप को सन चार्ज्ड पानी से हाइड्रेट करके चिकित्सीय कायाकल्प प्राप्त कर सकते हैं।
  6. यह सेलुलर स्तर की क्षति की मरम्मत के लिए भी जाना जाता है।

यह भी पढ़े : डायबिटीज के मरीजों के लिए औषधि से कम नहीं है काजू, यहां जानिए इसके 5 फायदे

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें