सर्दियों में हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करती है मूंगफली, समझिए मूंगफली और हेल्दी हार्ट का कनैक्शन

प्रकृति ने हर मौसम के लिए हमें कुछ खास फूड दिए हैं। ये सभी फूड्स उस माैसम में होने वाले स्वास्थ्य जोखिमों से बचाने में हमारी मदद करते हैं। सर्दियों का ऐसा ही एक सुपरफूड है मूंगफली, जो हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है।
सभी चित्र देखे moongfali ke fayde
आगर आप कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित है तो आपके लिए मुंगफली बहुत अच्छा है। चित्र- अडोबी स्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 12 Dec 2023, 02:55 pm IST
  • 145

मुंगफली (Peanut) अगर आपको खाना पसंद है तो बहुत कम दामों में आपके हार्ट को स्वस्थ बनाए रख सकती है। मुंगफली सर्दियों में आपका बहुत अच्छा टाइम पास हो सकता है, आपके टाइमपास के साथ साथ ये आपको स्वस्थ रखने में भी आपकी काफी मदद कर सकती है। कई फिटनेस को पसंद करने वाले लोग अपनी डाइट में पीनट बटर का सेवन करते है जो की हेल्थ के लिए अच्छा है। चलिए अब जानते है मुंगफली खाने से आपका हार्ट कैसे हेल्दी रह सकता है।

क्या कहते हैं मूंगफली के बारे में किए गए शोध

एक अध्ययन में, हार्वर्ड के शोधकर्ताओं ने 32 वर्षों तक 210,000 से अधिक लोगों के स्वास्थ्य पर नज़र रखी। उन्होंने पाया कि जो लोग सप्ताह में कम से कम दो बार मूंगफली खाते हैं, उनमें हृदय रोग होने का जोखिम 15 प्रतिशत कम था और उन लोगों की तुलना में हृदय रोग (सीवीडी) का जोखिम 13% कम था, जिन्होंने कभी नट्स नहीं खाया था।

मुंगफली के कुछ फायदों के बारे में ज्यादा जानकारी दी डॉ. राजेश्वरी पांडा नें, जो मेडिकवर अस्पताल, नवी मुंबई में पोषण और आहार विज्ञान विभाग की एचओडी हैं।

peanut poshak tatvo se bharpur hai
मूंगफली आवश्यक पोषक तत्वों जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलेट और रेस्वेराट्रोल जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है।

जानिए क्या है मूंगफली और हार्ट हेल्थ का कनैक्शन (How peanuts boost your heart health)

यह हेल्दी फैट का स्रोत है (Source of healthy fat)

आगर आप कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित है तो आपके लिए मुंगफली बहुत अच्छा है। कोलेस्ट्रॉल आपके हार्ट हेल्थ को खराब कर सकता है। मूंगफली ओमेगा-6 फैटी एसिड सहित मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट से भरपूर होती है। ये स्वस्थ वसा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करने और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है।

पोषक तत्वों से भरपूर है मूंगफली (Nutrition dense)

मूंगफली आवश्यक पोषक तत्वों जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलेट और रेस्वेराट्रोल जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है। ये पोषक तत्व हृदय के काम में सहायता करते हैं, यह रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं और हृदय से संबंधित समस्याओं के जोखिम को कम करते हैं।

mungfali shareer ko jazbooti pradan krne ka kaam krti hai
शरीर को मज़बूती प्रदान करने वाली मूंगफली ना सिर्फ मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाती है बल्कि दिल को भी तंदरुस्त रखती है। चित्र : शटरस्टॉक

फाइबर का खजाना है (Source of fiber)

मूंगफली फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में सहायता करता है। फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करके और पाचन में सुधार करके हार्ट हेल्थ को बनाए रखने में मदद करता है।

डायबिटीज का खतरा कम होता है (Helps in Diabetes)

यदि आपको डायबिटीज की समस्या है और आप सोच रहें है कि आप मूंगफली खा सकते है या नहीं तो आब बिल्कुल मूंगफली खा सकते है। मूंगफली एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन है, जिसका अर्थ है कि इसे खाने से आपके रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि नहीं होगी। अध्ययनों से पता चला है कि मूंगफली खाने से महिलाओं में टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम हो सकता है।

ये भी पढ़े- Flax Seeds: बोन डेंसिटी बढ़ाने में मददगार हैं फ्लैक्स सीड्स, जानिए कैसे करना है डाइट में शामिल

  • 145
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख