प्याज दिलाए गर्मी की हर समस्या से निजात, डाईट में शामिल कर, बनें रहें हेल्दी

Updated on: 25 April 2022, 12:36 pm IST

गर्मियों में जब आपको लू लगने या बुखार आने का डर होता है, तो प्याज आपका रक्षा कवच बन सकता है। आयुर्वेद विशेषज्ञ बता रहीं हैं कैसे-

pyaaj ke fayde
आपके लिए सेहतमंद है प्याज का सेवन। चित्र शटरस्टॉक :

गर्मियों के मौसम का मतलब चिचिलाती धूप और लू। अगर आप इसकी चपेट में आ जाएं तो आपका बीमार पड़ना तय है। धूप या लू (Heat stroke) की वजह से होने वाली बीमारी से बचने के लिए आप अपने खाने में प्याज को शामिल कर सकती हैं। प्याज, हमारे शरीर को गर्मियों के मौसम (Summer season) में होने वाली बीमारियों से बचाने में मददगार साबित हो सकता है। अगर आप भी गर्मियों में प्याज के सेवन के फायदे जानना चाहती हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़िए। आयुर्वेद विशेषज्ञ (Ayurveda Expert) हमें प्याज के फायदों (Health benefits of Onion in summer) के बारे में बताने जा रहीं हैं।

आयुर्वेद विशेषज्ञ और फीजिशियन डॉक्टर नाज़िया खान इस मौसम में प्याज को अपने आहार में शामिल करने की सिफारिश करती हैं। वे कहती हैं कि “यह मौसम सेहत के लिए बहुत चुनौतिपूर्ण होता है। तब जब हम धूप और तापमान के सीधे संपर्क में आते हैं और हीट स्ट्रोक का डर बना रहता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने आहार में सलाद के रूप में या सब्जियों में प्याज को जरूर शामिल करें।” आइए जानते हैं प्याज के और भी सेहत लाभ।

चलिए जानें क्या है हमारी एक्सपर्ट की सलाह प्याज के फायदों (onion benefits) के बारे में :

1 रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ानेवाला (Immunity Booster)

प्याज में आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी जैसे तमाम न्यूट्रिएंट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनने में मदद करते हैं। ज्यादातर लोग प्याज खाने के बाद आने वाली बदबू के कारण इसे दिन में खाना पसंद नहीं करते हैं पर यह गलत है। खासतौर से गर्मियों में प्याज जरूर खाना चाहिए।

kachcha pyaz apki sehat ke liye zaruri hai
गर्मियों में हैं कच्ची प्याज खाने के हैं ढ़ेरों स्वास्थ्य लाभ. चित्र : शटरस्टॉक

इससे शरीर को न सिर्फ ठंडक मिलती है बल्कि लू भी नहीं लगती। शरीर की रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता कमजोर होने की वजह से अक्सर लोग बीमार पड़ जाते हैं, लेकिन अपनी डाईट में प्याज को नियमित रूप से शामिल कर शरीर के बीमारियों से लड़ने की क्षमता को मजबूत बनया जा सकता है। यह आपको किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शन से काफी हद तक बचाएगा।

2 अपच (Indigestion) मिटाने वाला

गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को अपच (Indigestion) की शिकायत हो जाती है, लेकिन अगर आप प्याज खाती हैं, तो अपच की समस्या में मदद मिलती है।

3 त्वचा से सम्बंधित परेशानियां (Skin Problems)

गर्मी के मौसम में अक्सर खुजली, रैशेज जैसी त्वचा सम्बंधित परेशानियां (Skin Problems) होती हैं। ऐसे में प्याज खाना काफी फायदेमंद रहता है। इसका आपके शरीर को ठंडक देना आपको त्वचा सम्बंधित तकलीफों में राहत देने में मदद करेगा।

4 हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure)

गर्मियों के मौसम में हाई ब्लड प्रेशर के मरीज गर्मी के कारण बीपी बढ़ने से परेशान रहते हैं। ऐसे में प्याज हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) वाले मरीजों के लिए लाभदायक माना जाता है। कच्चे प्याज में अमीनो एसिड पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक रहता है।

High BP hai toh pyaz zarur khayen
हाई बीपी है तो प्याज़ जरूर खाएं। चित्र : शटरस्टॉक

5 बाल झड़ना (Hair Fall) में गुणकारी

गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों के बाल झड़ने (Hair Fall) शुरू हो जाते हैं, लेकिन अगर आप सलाद, खाने या अचार के रूप में प्याज को अपने डाईट में शामिल करें तो बाल झड़ने की समस्या कम होने में मदद मिलती है।

एक्सपर्ट सलाह (Expert advice)

ज्यादा प्याज खाने से एसिडिटी (Acidity)और उल्टी (Vomiting) की शिकायत हो सकती है। कच्चे प्याज का सेवन करने से कई लोगों को एलर्जी (Allergy) की शिकायत होती है। इसलिए कच्चा प्याज खाने पर स्किन संबंधी कोई परेशानी हो, तो प्याज नहीं खाना चाहिए। गर्मियों में प्याज को डाईट में शामिल करने से मुंह में बदबू आने की शिकायत हो सकती है। इससे निजात पाने के लिए खाने के बाद सौंफ, इलाइची या कोई माउथ फ्रेशनर खा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – चढ़ते पारे में ठंड रखना है जरूरी, इसलिए आहार में शामिल करें ये 5 तरह के सुपरफूड्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें