ऐप में पढ़ें

विटामिन डी डेफि‍शिएंसी दूर करने के साथ ही वेट लॉस में भी मददगार है दूध, हम बता रहे हैं कैसे

Published on:3 February 2021, 12:00pm IST
अगर आपके ट्रेनर ने वेट लॉस करने के लिए आपको दूध छोड़ देने की सलाह दी है, तो आपको अपना ट्रे‍नर बदल लेना चाहिए। क्‍योंकि दूध असल में आपके लिए फायदेमंद है।
sardi mein doodh peene se bache
सर्दी में दूध पीने से बचें। चित्र-शटरस्टॉक।

जब आप वजन कम करने की कोशिश कर रही होती हैं, तो आपको अक्सर कई तरह के फूड्स और एक्सरसाइज को फॉलो करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अधिकांश विशेषज्ञ डेयरी उत्पादों को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। प्रोटीन, कैल्शियम और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर, दूध को अक्सर अपने आप में एक “संपूर्ण भोजन” माना जाता है। यह कहा जाता है कि बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास दूध का सेवन करने से अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है।

वजन कम करने के लिए मिल्क डाइट

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, दूध सहित डेयरी उत्पाद आपके वजन घटाने की यात्रा में सहायता कर सकते हैं। अध्ययन के मुख्य लेखक दानित आर. शाहर ने बताया कि हमारे अध्ययन से पता चलता है उच्च डेयरी कैल्शियम का सेवन और रक्त में बढ़ा हुआ विटामिन-डी दोनों ही एक बेहतरीन वजन घटाने वाले आहार से संबंधित है।

क्या कहती है स्टडी

शोध में इस तथ्य पर प्रकाश डाला गया कि जिन प्रतिभागियों ने प्रतिदिन अधिक डेयरी उत्पादों का सेवन किया, उन्होंने छह महीने के अंत में 5.4 किलोग्राम के आसपास वजन कम किया। वहीं जिन लोगों ने बहुत अधिक डेयरी खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं किया उन्होंने 2 साल में केवल 3.1 किलोग्राम वजन कम किया।

यह भी पढ़ें: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है लहसुन की चाय, जानिए इसकी आसान रेसिपी और स्वास्थ्य लाभ

हालांकि दूध और वजन घटाने के बीच की संबंध स्पष्ट रूप से स्थापित नहीं हुआ है, लेकिन अपने दैनिक आहार में एक गिलास दूध शामिल करने के लिए पर्याप्त सबूत मौजूद हैं।

वज़न घटाने में भी मदद करता है तेज पत्ता । चित्र: शटरस्टॉक
जानें वज़न घटाने में कैसे मदद करता है दूध। चित्र: शटरस्टॉक

जानिए क्‍या है दूध पीने और वेट लॉस में कनैक्‍शन 

1. यह आपको पेट भरा होने का अहसास कराता है

आपके माता-पिता आपको सुबह ब्रेकफास्ट में एक गिलास दूध पीने के लिए मजबूर करते हैं। इसके पीछे एक कारण है। इस ड्रिंक में पेप्टाइड YY के रूप में जाना जाने वाला एक हार्मोन होता है। जो भूख से लड़ने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। यह आपके दिन की अच्छी शुरुआत करने के साथ ही आपको लंबे समय क्षुधा तृप्ति का अहसास करवाता है। जिससे आप कम खाते हैं और आपको बेहतर तरीके से अपने वजन का प्रबंधन करने में मदद मिलती है।

2. यह एक बेहतरीन पोस्ट-वर्काउट ड्रिंक है

दूध कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन-बी 2, बी12 और कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका मतलब है कि एक पावर-पैक वर्क आउट सत्र के बाद, एक गिलास दूध का सेवन आपको आवश्यक ऊर्जा प्रदान कर सकता है। यह आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत रखने में भी मदद करता है।

वजन कम करने के लिए आपको एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए

ध्यान रखें कि फ्लेवर्ड दूध भले ही आपको पीने में बहुत स्वादिष्ट लग सकता है, लेकिन यह वजन कम करने में उतना कारगर नहीं है। क्योंकि फ्लेवर्ड दूध कैलोरी से भरपूर होता है। इसलिए इस दूध का नियमित रूप से सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती।

एक वयस्क के लिए प्रति दिन 250 मिलीलीटर दूध ( नियमित एक कप) लगभग 150 कैलोरी से पैक होता है।  जबकि एक गिलास स्किम्ड दूध में सिर्फ 83 कैलोरी होती है।

यह भी पढ़ें: हिचकियों को तुरंत रोकने में कारगर हैं ये 6 उपाय, जानिए हिचकी के पीछे के कारण

तो आप अपनी दैनिक कैलोरी की आवश्यकताओं के अनुसार इसका चुनाव कर सकती हैं। हालांकि, अगर आपको लैक्टोज असहिष्णुता की समस्या है, तो आप पहले अपने डॉक्टर से दूध के सेवन को लेकर परामर्श करें।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।