वैलनेस
स्टोर

Covid – 19 Diet Plan : जानिये रिकवरी में कितनी ज़रूरी है लिक्विड डाइट?

Published on:15 May 2021, 10:30am IST
डब्‍ल्‍यूएचओ की सलाह है कि अगर आप घर पर रह कर कोविड-19 संक्रमण का इलाज कर रहे हैं, तो अपने आहार में पोषण से भरपूर तरल आहार को जरूर शामिल करें।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोविड – 19 से उपचार में शरीर को हायड्रेटेड रखना बेहद ज़रूरी है. चित्र : शटरस्टॉक

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोविड – 19 से उपचार में शरीर को हायड्रेटेड रखना बेहद ज़रूरी है, क्योंकि यह शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए आपको ढेर सारा पानी पीना चाहिए और ताज़े फल सब्जियों का सेवन करना चाहिए। हर रोज़ शरीर में आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन, मिनरल फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार

हर दिन लगभग 3 लीटर पानी महिलाओं को और 4 लीटर पानी पुरुषों को पीना चाहिए। ऐसे में अगर आप कोविड – 19 से पीड़ित हैं और शरीर को हायड्रेट रखने के लिए कुछ अच्‍छे विकल्‍प ढूंढ रहीं हैं, तो आप बिल्‍कुल सही जगह पर हैं। ये आपको सही मात्रा में हायड्रेशन भी प्रदान करेंगे और पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करने में मददगार होंगे।

आइये जानते हैं कुछ ऐसे पेय या लिक्विड डाइट के बारे में जिन्हें आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं –

1 नारियल पानी

जो लोग इन दिनों होम आइसोलेशन में हैं और कोरोना के हल्के लक्षणों से जूझ रहे हैं उन्हें अपने आहार में नारियल पानी ज़रूर शामिल करना चाहिए। नारियल पानी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बना कर तमाम तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता रखता है। यह आपकी गट हेल्थ के लिए फायदेमंद है और पाचन तंत्र दुरुस्त करता है। जो काफी बार कोविड – 19 की वजह से गड़बड़ा जाता है। उल्टी और लूज मोशन यानी दस्त में नारियल पानी सभी के लिए फायदेमंद है।

उल्टी और दस्त में नारियल पानी फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

2 नींबू की चाय

अगर आपको चाय पीने की रोजाना आदत है, तो नींबू की चाय ट्राई करें। यह आपकी कोरोना से लड़ने में मदद करेगी। इसमें अन्य चाय के मुकाबले कैफीन की मात्रा बेहद कम होती है। इसमें मौजूद नींबू विटामिन – C का भंडार है और इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए जाना जाता है। विटामिन – C की खुराक कोविड मरीजों के लिए महत्वपूर्ण बताई जाती है।

3 दाल या दाल का पानी

दालें आपके शरीर में हायड्रेशन की कमी को पूरा करेंगी और आपको मजबूती भी प्रदान करेगी। साथ ही, कोविड के रोगोयों को कब्ज़ की शिकायत होती है उसमें भी दाल का पानी मदद करता है। इसमें दाल के सभी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आप चाहें तो किसी भी दाल में नींबू का रस भी डाल सकती हैं, जिससे विटामिन – C की कमी भी पूरी होगी।

4 वेजिटेबल सूप

बीमार व्यक्ति के लिए सूप से बेहतर पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन कोई नहीं है। आप अपनी मन पसंद सब्जियां डाल कर सूप तैयार कर सकती हैं, ध्यान रहे कि ये सब्जियां सुपाच्य हों। टमाटर, गाजर और पालक, कुछ एसी सब्जियां हैं जिन्हें उबाल कर और पीस कर एक बढ़िया वेजिटेबल सूप तैयार किया जा सकता है। यह आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा कर देगा और आपको रिलैक्स्ड महसूस करवाएगा।

खुद को हाइड्रेट रखने के लिए सूप भी पी सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

लिक्विड डाइट कैसे जल्‍दी रिकवरी में मदद करती है

पानी जीवन के लिए आवश्यक है। यह रक्त में पोषक तत्वों और यौगिकों को ऑक्‍सीजन पहुंचाता है। साथ ही आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, वेस्ट से छुटकारा दिलाता है और जोड़ों को चिकनाई देता है।

पानी सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन आप अन्य पेय, फलों और सब्जियों का भी सेवन कर सकती हैं, जिनमें पानी होता है। उदाहरण के लिए नींबू पानी, चाय और कॉफी। लेकिन सावधान रहें कि बहुत अधिक कैफीन का सेवन न करें। मीठे फलों के रस, फ़िज़ी ड्रिंक्स से बचें क्योंकि इन सभी में चीनी होती है।

अंत में इस बात का ध्यान रखें कि चिकित्सीय सलाह के बिना कोविड – 19 जैसी घातक बीमारी का इलाज खुद न करें।

यह भी पढ़ें : इम्‍युनिटी को मजबूत बनाकर कोरोना से बचाव में मदद करते हैं सोया फूड्स, जानिए ये कैसे काम करते हैं

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।