ये खास चाय दूर कर सकती हैं आपकी त्वचा संबंधी सभी समस्याएं, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

जानिए आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है कोम्बुचा टी। यह पोषक तत्वों से भरपूर है और आपको त्वचा को अंदर से निखारेगी।

kombucha ti ke fayde
जानिए आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है कोम्बुचा टी. चित्र ; शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 7 September 2022, 11:50 am IST
  • 101

आपने अपनी त्वचा के लिए कई तरह के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किया होगा। कभी एंटी एक्ने क्रीम (Anti- acne cream) तो कभी मोइस्चराइजर (Moisturiser)। यह सब अपनी – अपनी जगह त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इतना ही नहीं, कई लोग अपनी त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए घरेलू उपायों का इस्तेमाल करते हैं और यह भी उतने ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं। जब घरेलू उपायों का इस्तेमाल करने की बात आती है तो कई लोग बड़े ही अलग – अलग तरह के नुस्खों (Home Remedies) का इस्तेमाल करते हैं। मगर क्या कभी आपने अपनी त्वचा के लिए चाय का इस्तेमाल किया है? जी हां… वही चाय जो हम सभी को पीना बहुत पसंद है। मगर हम बात कर रहे हैं कोम्बुचा टी की (Kombucha tea for skin )। यह एक अलग तरह की चाय है जो आजकल काफी चलन में है।

तो इससे पहले हम आपको अपने चेहरे पर कोम्बुचा टी से बने प्रॉडक्ट लगाने की सलाह दें, चलिये जान लेते हैं कि क्या है कोम्बुचा टी।

कोम्बुचा एक फर्मेन्टेड (Fermented Tea) चाय है जो यीस्ट और बैक्टीरिया को जोड़ती है। सरल शब्दों में, कहें तो कोम्बुचा ब्लैक या ग्रीन टी का फर्मेन्टेड वर्जन है। फर्मेन्टेशन प्रक्रिया प्रोबायोटिक्स, विटामिन सी, बी विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट की स्वाभाविक रूप से होने वाली मात्रा को बढ़ाती है। यह हमारी त्वचा में माइक्रोबियल बैलेन्स को बढ़ावा देता है।

आजकल कई लोग स्किन प्रोबायोटिक्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। क्लींजर, मॉइस्चराइजर और सीरम जैसे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की एक श्रेणी है, जिनमें आप को कोम्बुचा मिल जाएगा। इसलिए आपको भी कोम्बुचा टी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। साथ ही, आप इससे बने प्रॉडक्ट्स का भी उपयोग कर सकती हैं।

तो चलिये जानते हैं कि आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है कोम्बुचा

त्वचा को हाइड्रेट करे

चूंकि इसका सेवन तरल रूप में किया जाता है और यह ज्यादातर पानी से बना होता है। इसलिए यह पेय आपको और आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है। चूंकि यह हाइड्रेटेड है, इसलिए त्वचा की लोच में भी काफी सुधार होता है। इस प्रक्रिया में फ़ाइन लाइंस और झुर्रियां भी कम हो जाती हैं।

यह चाय अपने हेल्थ बेनिफिट्स के लिए प्रसिद्ध है, हम बताते हैं क्यों। चित्र: शटरस्‍टॉक
यह चाय अपने हेल्थ बेनिफिट्स के लिए प्रसिद्ध है, हम बताते हैं क्यों। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक्सफोलिएट करे

कोम्बुचा में लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया भी शामिल होते हैं जो त्वचा को हल्का करने में मदद करते हैं। यह त्वचा को एक्सफोलिएट भी कर सकते हैं। त्वचा पर्यावरण में पाए जाने वाले कुछ विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करती है और कोम्बुचा में मौजूद विटामिन स्किन हेल्थ में भी सुधार करते हैं।

डिटॉक्सीफाई करने में मददगार

कोम्बुचा टी पीने से मदद मिल सकती है क्योंकि इसमें बी विटामिन की कई किस्में होती हैं। इसमें कई बी विटामिन मौजूद होते हैं जैसे B1, B2, B6, और B12, हैं। यह नई, स्वस्थ कोशिकाओं को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं जो आपकी त्वचा की चमक बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। यहां तक ​​​​कि आपके बालों और नाखूनों को भी मजबूत करते हैं।

त्वचा की रंगत में सुधार करे

चाय त्वचा के लिए उत्कृष्ट मानी जाती है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह आपकी त्वचा चमकदार बनाते हैं और बनावट में सुधार करते हैं। इसमें एंटीसेप्टिक गुण और प्राकृतिक एसिड भी होते हैं जो त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित कर सकते हैं।

तो आप भी बाज़ार में उपलब्ध कोम्बुचा से बने प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें और कोम्बुचा टी का सेवन करें। इसके टी बैग आपको आसानी से मिल जाएंगे।

यह भी पढ़ें : ये 5 अच्छी आदतें आपके हृदय स्वास्थ्य में कर सकती हैं सुधार, जानिए इनके बारे में

  • 101
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory