मेथी के फायदे : शुगर कंट्रोल करने से लेकर कब्ज से राहत दिलाने तक, बहुत काम की है ये सब्जी

छोटी पत्तियों वाली इस हरी सब्जी में तांबा, जस्ता, फाइबर के साथ-साथ विटामिन ए, बी, सी और के भी पाए जाते हैं। जो आपके समग्र स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं।
सेहत के लिए मेथी का सेवन फायदेमंद है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 22 November 2022, 13:01 pm IST
ऐप खोलें

ठंड का मौसम है ढेर सारी हरी सब्जियों का मौसम। इस मौसम में आने वाली हर सब्जी का अपना एक अलग खास स्वाद होता है। ऐसी ही एक खास सब्जी है मेथी (Fenugreek)। जिसका इस्तेमाल पराठे और सब्जी दोनों में किया जाता है। ये अपने स्वाद में तो लाजबाव है ही, आयुर्वेद के मुताबिक इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। हमारे देश में कई वर्षों से मेथी के दानों (Fenugreek seeds) और पत्तों का इस्तेमाल एक औषधि की तरह किया जाता रहा है। आइए जानते हैं कि मेथी आपकी सेहत के लिए कितनी खास (Benefits of fenugreek for health) है।

मेथी के बारे में क्या कहती हैं आयुर्वेद एक्सपर्ट

आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ दीक्सा भावसार सावलिया के मुताबिक, मेथी एक आयुर्वेदिक जड़ी- बूटी है, जिसका उपयोग अलग-अलग तरह से किया जा सकता है। व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह मधुमेह को कंट्रोल करने से लेकर कब्ज से राहत दिलाने तक में काम आती है। सिर्फ इतना ही नहीं मेथी के बीज आपकी स्किन, बालों और समग्र स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी हैं।

आयुर्वेद में मेथी के पत्ते को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। चित्र शटरस्टॉक

जानिए क्यों इतनी खास है मेथी

डॉ दीक्सा कहती हैं, “मेथी में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन ए, सी, के, बी, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, जस्ता, फाइबर और पानी जैसे गुण शामिल होते हैं।”

“यह भूख और पाचन, स्तन के दूध को बढ़ाती है, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप में सुधार करती है। इसके सेवन से बालों के झड़ने, सफ़ेद बालों और यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। मेथी का सेवन एनीमिया के जोखिम को कम ब्लड को डिटॉक्सीफाई करने में भी सहायता करता है।

मेथी वात विकारों जैसे नसों का दर्द, लकवा, कब्ज, पेट में दर्द, सूजन, शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द (पीठ दर्द, घुटने के जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन) से राहत दिला सकती है। यह कफ विकारों जैसे खांसी, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और मोटापे को दूर करने में मदद करती है।”

यह भी पढ़े- बदलते मौसम में इम्युनिटी बढ़ानी है, तो आजमाएं ये 2 विंटर ड्रिंक, नहीं पड़ेंगी बार-बार बीमार

यहां हैं मेथी के सेवन से आपकी सेहत को मिलने वाले 5 लाभ

1 मधुमेह को कंट्रोल करने में मददगार

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। डाॅ दीक्सा सलाह देती हैं कि मधुमेह के मरीजों को अपने आहार में मेथी को स्थान देना चाहिए। क्योंकि मेथी और इसके बीज का सेवन करने से ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके साथ ही यह टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों में इंसुलिन प्रतिरोध को भी कम करने का कार्य भी करता है।

2 कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कंट्रोल करने में मेथी का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। मेथी के दानों में नारिंगेनिन नामक फ्लेवोनोइड गुण शामिल होता है। यह ब्लड में लिपिड के स्तर को घटाने का कार्य करते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं, जिस वजह से मरीज का हाई कोलेस्ट्रॉल को घटा सकता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

3 अर्थराइटिस के दर्द से राहत दिलाती है मेथी

बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों में सूजन और दर्द आम बात है। इस दर्द से निजात पाने में मेथी अचूक नुस्खा है, जिसे कई वर्षों से प्रयोग किया जाता रहा है। मेथी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण शामिल होते हैं। ये गुण जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करते हैं। इसके अलावा इसमें शामिल फास्फोरस आयरन और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हड्डियों व जोड़ों के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं।

4 कम कर सकती है कैंसर का जोखिम

कैंसर एक घातक बीमारी है, इसलिए इस परेशानी से बचे रहना के लिए मेथी सबसे अच्छा विकल्प है। मेथी में एंटी कैंसर गुण शामिल होते हैं, जो कैंसर के जोखिम को कम रखने का कार्य करता है। लेकिन यदि कैंसर से ग्रस्त है, तो समय रहते उसका डॉक्टर से इलाज कराना चाहिए।

5 हार्ट को रखती है हेल्दी

नियमित रूप से मेथी को अपनी डाइट में शामिल करने से दिल का दौरा पड़ने की आशंका को कम किया जा सकता है। यदि आप पहले से ही दिल की बीमारियों से ग्रस्त हैं, तो जानलेवा स्थिति से बचा जा सकता है। मेथी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को पैदा होने से रोकने का कार्य करती है।

हार्ट अटैक के दौरान ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की स्थिति जानलेवा हो सकती है। साथ ही मेथी के बीज बॉडी में ब्लड प्रवाह को संतुलित रखने में मददगार हो सकते हैं, जिस वजह से धमनियों में किसी भी तरह की रुकावट पैदा नहीं होती है।

यह भी पढ़े- 40 के बाद ड्राई होने लगी है स्किन, तो जानिए उसे कैसे बनाना है नेचुरली सॉफ्ट और यंग

लेखक के बारे में
निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story