क्या दाल चावल खा कर वजन घटाया जा सकता है? तो जवाब है हां, जानिए कैसे

यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय और सुपाच्य आहार है। इसके बावजूद बाज़ार में फैले भ्रम ने दाल-चावल को वेट लॉस डाइट से बाहर कर दिया।
दाल-चावल खाना वेट लॉस को कैसे आसान बना सकता है । चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 16 September 2021, 20:36 pm IST
ऐप खोलें

भारत में अधिकाश घरों में दाल चावल हमारी दैनिक भोजन की श्रेणी में आता है। ज़्यादातर लोगों को दाल चावल खाना पसंद होता है। यह ऐसा भोजन है जिसे हम रोज़ बड़े चाव से खा सकते हैं। परंतु जब बात वज़न कम करने की आती है, तब लोग इसे अपनी डाइट से हटाना चाहते हैं, क्योंकि चावल में कार्ब्स होते हैं और ऐसा माना जाता है कि यह वज़न बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं।

मगर यदि दाल-चावल नहीं तो क्या आप हर रोज़ सलाद खाएंगे? और वज़न कम करने के लिए आप कितनी बार खुद को भूखा रखेंगे? ये महत्वपूर्ण प्रश्न हैं, जो आपको खुद से पूछने चाहिए।

कई लोगों को लगता है कि दाल चावल में कोई पोषक तत्व नहीं होते, लेकिन यह सच नहीं है! तो चलिये पता करते हैं कि दाल चावल में ऐसी क्या खासियत है और क्या यह वज़न घटाने में आपकी मदद कर सकता है या नहीं?

सबसे पहले जानते हैं एक प्लेट दाल और चावल में मौजूद पोषक तत्व

कोलेस्ट्रॉल 12mg | सोडियम 486mg | पोटेशियम 494mg | कार्बोहाइड्रेट 48g | आहार फाइबर 9.5g | शक्कर 2.1g | प्रोटीन 13g | विटामिन A – 3.5 | विटामिन C – 3% | कैल्शियम – 3.7% | आयरन 35%

दाल में आवश्यक प्रोटीन, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, कार्ब्स और फाइबर होते हैं, जो इसे दोपहर के खाने का एक आदर्श विकल्प बनाते हैं। इसके अलावा चावल प्रोटीन युक्त और कम कार्ब वाला भोजन है, जो केवल आपके शरीर के संतृप्ति स्तर को बढ़ाता है।

इतना ही नहीं, चावल में आवश्यक फाइटोन्यूट्रिएंट्स और विटामिन भी होते हैं। आम धारणा के विपरीत, चावल में रोटी की तुलना में कम कार्ब होता है, इसलिए यह पचने में आसान होता है।

दाल चावल आपके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद। चित्र : शटरस्‍टॉक

अब जानिए कि दाल-चावल खाना वेट लॉस को कैसे आसान बना सकता है

यह जंक फूड की क्रेविंग्स को कम करता है

प्रोटीन आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं और क्रेविंग्स को दूर रखते हैं। यह भूख को कम करने में मदद करता है। मांसपेशियों के निर्माण में भी प्रोटीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दाल-चावल की एक प्लेज प्रोटीन का अच्छा स्रोत हो सकती है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन के अनुसार एक बड़ा कटोरा दाल चावल में लगभग 200 कैलोरीज होती हैं और सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो लंच या डिनर के लिए पर्याप्त हैं।

1 कंप्लीट मील है दाल-चावल

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर अपनी नई किताब ”12-वीक फिटनेस प्रोजेक्ट” में लिखती हैं कि दाल-चावल सबसे अच्छा भोजन है। यह एक सम्पूर्ण आहार है! और बिना घी के दाल-चावल का स्वाद अधूरा है। घी ओमेगा 3 यानी गुड फैट का एक पावरहाउस है, जो आपके वजन घटाने में प्रमुख योगदान देता है।

आपके लिए फायदेमंद हैं दल चावल। चित्र-शटरस्टॉक।

2 जादुई मसालों का मिश्रण

दाल, चावल में हल्दी, जीरा और सरसों जैसे अन्य तत्व समग्र स्वास्थ्य प्रदान करते हैं। यह सभी एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। दूसरी ओर जीरा, सरसों, हींग, पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए पाचन को तेज करते हैं।

दाल-चावल आपके वात, पित्त और कफ दोष को बैलेन्स कर सकता है, जो वज़न कम करने में एक महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

अपनी वेट लॉस डाइट में कैसे शामिल करें दाल चावल

अगर आप वज़न घटाने के लिए दाल-चावल खाने के बारे में सोच रही हैं तो, सफेद चावल का सेवन न करें, क्योंकि इसमें कम पोषक तत्व होते हैं। आप ब्राउन या रेड राइस का विकल्प चुन सकती हैं। इनमें फाइबर की मात्रा ज़्यादा होती है। इसके अलावा आप दोपहर के समय में दाल चावल खाएं, जिससे आपको सही मात्रा में ऊर्जा मिले और यह पच भी जाएं।

जैसे की रुजुता दिवेकर कहती हैं – दाल चावल में घी और मिर्च का तड़का लगाना न भूलें। अगर आप रात को दाल-चावल खा रही हैं तो, याद रखें कि रात का खाना रात 8 बजे के बाद या सोने से कम से कम दो घंटे पहले न खाएं। हर दिन कम से कम 45 मिनट का व्यायाम महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें : आयुर्वेद के अनुसार जानिए क्या है दूध, दही और चावल जैसे 6 हेल्दी फूड्स को खाने का सही समय

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story