वेट लॉस में मददगार हो सकती है चाय, यहां है वेट लॉस फ्रेंडली 4 तरह की चाय

Published on: 9 September 2021, 14:00 pm IST

पूरी दुनिया चाय की दीवानी है और खासकर भारतीय लोग। दुनिया भर में चाय की 2000 से भी ज़्यादा किस्में मौजूद हैं और इसे बनाने के भी हजारों तरीके हैं।

wazan ghtaane ke liye detox drink
वज़न घटाने के लिए फायदेमंद हैं ये डिटॉक्स ड्रिंक। चित्र : शटरस्टॉक

जहां एक तरफ चाय पीना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, तो वहीं दूसरी तरफ इसकी ज़्यादा मात्रा आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती है। मगर, क्या चाय वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है?

आजकल कई फिटनेस फ्रीक्स को आपने हर्बल टी या ग्रीन टी पीते देखा होगा, क्योंकि उनका मानना है कि इससे वज़न घटाने और कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। परंतु, इस बात में कितनी सच्चाई है चलिये पता करते हैं।

आखिर कैसे करती है चाय आपका वज़न घटाने में मदद

चाय में कैटेचिन नामक एक प्रकार का फ्लेवोनोइड होता है, जो चयापचय को बढ़ावा दे सकता है और आपके शरीर से फैट बर्न करने में मदद कर सकता है। कई चायों में मौजूद कैफीन आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है, जिससे आपका शरीर अधिक कैलोरी बर्न करता है। ये दो यौगिक संभवतः वजन घटाने के लिए एक साथ सबसे अच्छा काम करते हैं।

विशेषज्ञों का सुझाव है कि अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो नियमित रूप से ग्रीन टी पीना एक बेहतरीन आदत है।

सभी प्रकार की चाय एक ही पत्तियों से आती हैं – कैमेलिया साइनेंसिस। मगर, पत्तियों को अलग-अलग तरीकों से प्रोसेस किया जाता है, जिससे हर चाय थोड़ी अलग होती है।

wazan ghtane ke liye cahi
चाय कर सकती है वज़न घटाने में आपकी मदद। चित्र : शटरस्‍टॉक

तो, चलिये जानते हैं वज़न घटाने के लिए आपको कौन सी चाय पीनी चाहिए –

1 ब्लैक टी (Black Tea)

ब्लैक टी में कैफीन की मात्रा सबसे अधिक होती है, जो इसे वजन घटाने के अनुकूल बनाती है। अधिक कैफीन का अर्थ है ऊर्जा का एक एक्स्ट्रा डोज़ जो आपको अधिक कैलोरी बर्न में मदद कर सकता है।

2014 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि नियमित रूप से तीन कप ब्लैक टी पीने से वजन घटाने के साथ-साथ कमर की चौड़ाई भी कम होती है।

2 पुदीने की चाय (Peppermint tea)

एक कप पुदीने की चाय प्राकृतिक भूख को दबाने का काम करती है। यहां तक कि हर दो घंटे में चाय को सूंघने से भी आपको वही लाभ मिल सकता है। तो अगर आप वेट लॉस करना चाहती हैं, तो मिंट टी को अपने रुटीन में शामिल करें।

wazan ghtaane ke liye pudine ki chay
पुदीना का चाय आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। चित्र-शटरस्टॉक।

3 व्हाइट टी (White tea)

सफेद चाय चाय की सबसे कम प्रोसेस्ड किस्म है और इसमें सबसे अधिक कैलोरी बर्न करने वाले सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं, जिन्हें पॉलीफेनोल्स के रूप में जाना जाता है। सफेद चाय वसा को तोड़ने में मदद करती है और नई वसा कोशिकाओं को बनने से रोकती है।

यह चाय भी आपके चयापचय को 4-5 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है, जिसके परिणामस्वरूप प्रतिदिन 70-100 अतिरिक्त कैलोरी तक बर्न हो सकती है।

4 ऊलोंग टी (Oolong tea)

ऊलोंग चाय उसी पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है जिससे ग्रीन टी और ब्लैक टी बनाई जाती हैं। इस प्रकार यह वजन घटाने के लिए समान लाभ प्रदान करती है। 2009 में चीनी महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने हर दिन दो कप ऊलोंग टी पी थी, उन्होंने छह सप्ताह के दौरान 2.2 अतिरिक्त पाउंड लूज किए।

तो अपने वेट लॉस जर्नी में इन चाय को ज़रूर शामिल करें!

यह भी पढ़ें : शराब में कॉफी मिलाकर पीना आपकी सेहत पर पड़ सकता है भारी! जानिए इसके दुष्प्रभाव

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें