Covid – 19 recovery diet : कोविड – 19 से उबरने में आपकी मदद कर सकता है खजूर, जानिए कैसे

Published on: 11 January 2022, 08:00 am IST

कोविड - 19 से उबरने में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में सर्दियों में खाया जाने वाला खजूर भी आपकी खूब मदद कर सकता है। हम बता रहे हैं कैसे।

janiye covid - 19 mein kaise faydemand hai khajoor
जानिए कोविड - 19 में कैसे फायदेमंद है खजूर। चित्र : शटरस्टॉक

कोरोनावायरस की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है। ओमिक्रोन को डबल्यूएचओ (WHO) नें वेरिएंट ऑफ कंसर्न का नाम दिया है और कई लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। मगर एक चीज़ जो हमें इससे बचाने में मदद कर सकती है वो है मजबूत इम्युनिटी।

यदि आप कोविड – 19 (Covid – 19 ) से संक्रमित हो गए हैं तो मजबूत इम्युनिटी और पौष्टिक आहार आपकी स्पीडी रिकवरी में मदद कर सकता है। ऐसे में सही न्यूट्रीएंट्स (Nutrients) लेना बहुत ज़रूरी है – जैसे प्रोटीन (Protein)। अब यदि आप वीगन हैं तो सोच रहे होंगे कि प्रोटीन की कमी कैसे पूरी की जाये? मगर आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि खजूर इसमें आपकी मदद कर सकता है।

जी हां खजूर का सेवन करने से आपको कोविड – 19 से रिकवर होने में मदद मिल सकती है। चलिये पता करते हैं कैसे? मगर उससे पहले जानते हैं खजूर के पोषण मूल्य –

corona se recovery mein madad kar sakta hai khajoor
कोविड से रिकवरी में मदद कर सकत अहै खजूर। चित्र : शटरस्टॉक

यूएसडीए के अनुसार एक खजूर में ये निम्नलिखित पोषण मूल्य होते हैं

कैलोरी: 23 | वसा: 0 ग्राम | सोडियम: 0.2 मिलीग्राम | कार्बोहाइड्रेट: 6g | फाइबर: 0.6 ग्राम | शक्कर: 5 ग्राम | प्रोटीन: 0.2 ग्राम | पोटेशियम: 53mg | मैग्नीशियम: 3.4mg | आयरन: 0.1mg

खजूर प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं और प्रोटीन स्पीडी रिकवरी में मदद करता है

जैसा कि आप जन गए होंगे कि खजूर (Dates) में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है और प्रोटीन कोविड – 19 से रिकवर (Covid – 19 recovery) होने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोटीन की कमी इम्युनिटी को कमजोर करती है, जो सीधे तौर पर कोविड-19 जोखिम से जुड़ी है।

एनसीबीआई के अनुसार प्रोटीन में पाए जाने वाले अमीनो एसिड जैसे आर्जिनिन और ग्लूटामाइन प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। साथ ही, प्रोटीन आपको बीमारी से लड़ने की शक्ति और ऊर्जा प्रदान करता है, मांसपेशियों में मजबूती लता है। इसलिए खजूर को अपने आहार में शामिल करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

जानिए आपके स्वास्थ्य और कोविड – 19 से रिकवर होने में कैसे फायदेमंद है खजूर

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

तीन खजूर फाइबर के लिए दैनिक लक्ष्य का लगभग 18% प्रदान करते हैं, जो अच्छे पाचन क्रिया का समर्थन करता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में खजूर के सेवन से गट हेल्थ में सुधार हुआ। खजूर में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कोविड – 19 के दौरान कब्ज की समस्या को दूर रखेगी।

पोषक तत्वों का भंडार

खजूर पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन का अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, खजूर छह आवश्यक बी विटामिन की आपूर्ति करता है, जिसमें फोलेट और पैंटोथेनिक एसिड शामिल हैं। खजूर में पॉलीफेनोल्स की उच्च सांद्रता भी होती है, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सिडेंट है और साथ-साथ सेलुलर डैमेज से बचाता है। इसमें मिलने वाले पोषक तत्व आपको कोविड – 19 से स्पीडी रिकवरी करने में मदद करेंगे।

swasthy ke liye faydemand hai khajoor
स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है खजूर। चित्र : शटरस्टॉक

जोड़ों और हड्डियों के लिए फायदेमंद

खजूर तांबे, सेलेनियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और हड्डियों से संबंधित विकारों को रोकने के लिए बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। यह विटामिन के में भी समृद्ध है जो रक्त के जमावट को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपकी हड्डियों को चयापचय में मदद करता है।

ऐसा कई बार सामने आया है कि कोविड – 19 से जूझ रहे लोगों को ब्लड क्लॉट (Blood clot) की समस्या आती है। ऐसे में खजूर का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। साथ ही कमजोरी भी दूर कर सकता है।

तनाव को कम करे

अपने विटामिन और खनिज सामग्री के अलावा, खजूर स्वास्थ्य एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। जर्नल ऑफ फार्मेसी एंड बायोएलाइड साइंसेज में प्रकाशित एक हालिया पेपर में कहा गया है कि खजूर प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जिसका उपयोग ऑक्सीडेटिव तनाव से संबंधित बीमारियों के प्रबंधन के लिए किया जा सकता है।

कोविड में कई लोग बीमारी से ज़्यादा इसके डर से बीमार हो जाते हैं, इसलिए आपके कोविड स्ट्रैस को कम करने के लिए खजूर एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Omicron Diet : कोविड – 19 से बचने और जल्दी रिकवर होने के लिए इन फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें