वेट लॉस करना है तो ब्लैक कॉफी से करें शुरुआत, जानें इसे डाइट में शामिल करने का सही समय और तरीका

ज्यादातर लोगों को कॉफी पसंद होगी, परंतु क्या आप अपनी हेल्दी कॉफी में चीनी और दूध डालकर इसे अनहेल्दी बना देती हैं। तो आज से ऐसा करना बंद करें, क्योंकि कॉफी वेट लॉस में आपकी मदद कर सकता है।
सभी चित्र देखे black coffe ke fayde
जानते हैं क्या यह सच में वेट लॉस में मदद करती है. चित्र : अडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 9 Jul 2024, 02:41 pm IST
  • 123

आज के समय में मोटापा एक बेहद कॉमन समस्या बन चुका है। छोटे बच्चों से लेकर टीनएजर्स और यंगस्टर्स सभी मोटापे से परेशान हैं, जिसकी वजह से बीमारियों के आंकड़े भी तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में वेट मैनेजमेंट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। ज्यादातर लोगों को कॉफी पसंद होगी, परंतु क्या आप अपनी हेल्दी कॉफी में चीनी और दूध डालकर इसे अनहेल्दी बना देती हैं। तो आज से ऐसा करना बंद करें, क्योंकि कॉफी वेट लॉस में आपकी मदद कर सकता है।

वेट लॉस (weight loss) में ब्लैक कॉफी लेने की सलाह दी जाती है, यह मेटाबॉलिज्म (metabolism) पर सकारात्मक रूप से काम करता है और वेट लॉस को प्रमोट करता है। हालांकि, वजन कम करने के लिए केवल ब्लैक कॉफी तक सीमित न रहे, शारीरिक गतिविधियों में भाग लेना भी जरूरी है। मणिपाल हॉस्पिटल गाजियाबाद के हेड ऑफ़ न्यूट्रिशन और डायटेटिक्स डॉ आदिति शर्मा ने आपका वजन पर कोल्ड कॉफी के कुछ प्रभावी प्रभाव बताएं हैं, तो चलिए जानते हैं क्या यह सच में वेट लॉस में मदद करती है (Black coffee for weight loss)।

जानें वेट लॉस में ब्लैक कॉफी के फायदे (Black coffee for weight loss)

1. ब्लैक कॉफ़ी और मेटाबॉलिज्म (black coffee and metabolism)

ब्लैक कॉफ़ी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म उत्तेजित हो सकता है। मेटाबॉलिज्म तय करता है कि आपका शरीर कितनी तेज़ी से कैलोरी बर्न करता है। कैफ़ीन आपके नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता है, जो आपके मूड और फ़ोकस को बढ़ा देता है।

यह हार्ट रेट और शरीर के तापमान को भी बढ़ा देता है। वहीं लंबे समय तक आपके खाने की इच्छा को भी कम कर देता है। इससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।

coffee aapki bren helth ke liye faydemand hai
वजन कम करने के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

2. ब्लैक कॉफ़ी और फैट मोबिलाइजेशन (black coffee aur mobilization)

ब्लैक कॉफ़ी पीने से आपके शरीर की फैट-ब्रेकिंग क्षमता में सुधार हो सकता है। आप जितनी ज़्यादा फैट को ऊर्जा के लिए तोड़ते हैं, उतना ही ज़्यादा वज़न कम होता है। कहा जाता है कि कैफ़ीन एड्रेनालाईन, नॉरपेनेफ़्रिन और डोपामाइन जैसे हॉरमोन को रिलीज़ करने में सहायता करता है। ये हॉरमोन मेटाबॉलिज्म और फैट के उपयोग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन हार्मोंस के उच्च स्तर से ज़्यादा फैट बर्न होता है और वज़न कम होता है।

यह भी पढ़ें: डियर कॉफी लवर, एंडोमेट्रियोसिस से जूझ रही हैं, तो एक्सपर्ट से जानें दिन भर में आपको कितनी कॉफी पीनी चाहिए

इस प्रकार, कैफ़ीन के सेवन से फैट बर्निंग कैपेसिटी बढ़ जाती है। ये फैट को तोड़कर उसे ऊर्जा के लिए इस्तेमाल करता है, और आपके बॉडी से फैट बर्न करता है। इस तरह, कैफ़ीन शरीर के फैट स्टोर को कम करने में सहायता कर सकता है।

3. भूख को कम कर देता है ब्लैक कॉफी (Suppress Appetite)

ब्लैक कॉफ़ी का एक फ़ायदा यह है, कि ये कुछ समय के लिए आपकी भूख को कम कर देता है। ऐसे में आप ओवरइटिंग नहीं करती और आप लंबे समय तक संतुष्ट रहती हैं। सीमित मात्रा में खाना खाने से कैलरी इंटेक सीमित रहती है।

सामान्य और डिकैफ़िनेटेड कॉफ़ी दोनों भूख को कम कर सकती है। अगर आप अपने कैलोरी सेवन को नियंत्रित करना चाहती हैं, तो यह एक अच्छा विकल्प है। कैफीन एक प्राकृतिक अप्पेटाइट सप्रेशन के रूप में कार्य कर सकता है।

too much sleeping and productivity
नींद गायब करने में भी कारगर है कॉफी। चित्र : शटरस्टॉक

जानें वेट लॉस के लिए कब पीनी है कॉफी (Black coffee for weight loss)

1. कॉफी से करें अपने दिन की शुरुआत

सुबह-सुबह ब्लैक कॉफ़ी पीना एक अच्छा आईडिया हो सकता है। ब्लैक कॉफ़ी में मौजूद कैफीन अस्थायी रूप से आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकता है, जिससे आपको पूरे दिन ज़्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। इसका मतलब है कि आप आराम करते समय भी कुछ अतिरिक्त कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

2. नींद में खलल न डालें

दोपहर की थकान आपको कॉफ़ी पीने के लिए प्रेरित कर सकती है, लेकिन ब्लैक कॉफ़ी पीने से बचें। कैफीन आपकी नींद में बाधा डाल सकता है, जिससे नींद नहीं आती है, और आपको सोने में परेशानी होती है। जो अंततः आपके वज़न घटाने के प्रयासों में बाधा डालता है।

coffee
कॉफी को बनाएं और ज्यादा हेल्दी। चित्र : शटरस्टॉक

जानें कैसे तैयार करनी है ब्लैक कॉफी

पानी
कॉफी
दालचीनी स्टिक
शहद (वैकल्पिक)

इस तरह तैयार करें

सबसे पहले पैन में पानी और दालचीनी स्टिक को डालकर अच्छे से उबाल लें।
अब एक कप लें, उसमें कॉफी डालें।
कॉफी के साथ यदि आवश्यकता हो तो शहद भी डाल लें।
कप में उबला हुआ पानी डालें और इसे मिलाकर एंजॉय करें।

यह भी पढ़ें: ब्लैक कॉफी का एक प्याला कर सकता है आपकी सेहत के लिए कमाल

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख