और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

पाचन को दुरूस्‍त करने के साथ ही हृदय संबंधी बीमारियों से भी बचाता है चुकंदर, जानिए कैसे

Published on:23 February 2021, 09:00am IST
वाइन को खूबसूरत लाल रंग देने वाला चुकंदर आपको हृदय संबंधी समस्‍याओं से भी बचा सकता है। हम बता रहे हैं कैसे।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 84 Likes
beetroot ke fayde
स्वस्थ ह्रदय के लिए ज़रूरी है चुकंदर. चित्र : शटरस्टॉक

कुछ कसैला सा कुछ मीठा सा लाल रंग का चुकन्दर, सलाद के रूप में बेहद लोकप्रिय है। यह बेटेनिन नामक एक वर्णक से आता है जिसे अक्सर प्राकृतिक खाद्य रंग और रंजक बनाने के लिए निकाला जाता है। दिलचस्प बात यह है कि चुकंदर का इस्तेमाल वाइन को रंग देने के लिए भी किया जाता था। यह सुपरफूड मूल रूप से यूरोप से है और इसकी खेती पहली बार रोमन द्वारा की गई थी। 19 वीं शताब्दी तक, इसका इस्तेमाल चीनी निकालने के लिए किया जाता था क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है।

आइये जानते हैं चुकंदर के पोषण मूल्य और इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में:

पोषण से भरपूर चुकंदर में कैल्शियम, आयरन, विटामिन-A और C हैं। चुकंदर फोलिक एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और फाइबर, मैंगनीज और पोटेशियम का बहुत अच्छा स्रोत हैं। यहां तक कि चुकंदर की पत्तियों को अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। उन्हें पकाया जा सकता है और पालक की तरह ही आनंद लिया जा सकता है।

चुकंदर फाइबर में समृद्ध है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है। साथ ही ये, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में मदद करता है। फाइबर को सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जो असामान्य कोशिकाओं का पता लगाने और उन्हें खत्म करने में मदद करता हैं।

चुकंदर पोषण का खजाना है। चित्र: शटरस्‍टॉक
चुकंदर पोषण का खजाना है। चित्र: शटरस्‍टॉक

100 ग्राम उबले हुए चुकंदर में मौजूद पोषक तत्‍व

कैलोरी: 44
प्रोटीन: 1.7 ग्राम
वसा: 0.2 ग्राम
फाइबर: 2 ग्राम
विटामिन-C: 6%
फोलेट: 20%
विटामिन B6: 3%
मैग्नीशियम: 6%
पोटेशियम: 9%
फॉस्फोरस: 4%
मैंगनीज: 16%
आयरन: 4%

आपके दिल का स्वास्थ्य बहुत मायने रखता है इस्ल्ये चुकंदर का सेवन करें । चित्र- शटरस्टॉक।
आपके दिल का स्वास्थ्य बहुत मायने रखता है इस्ल्ये चुकंदर का सेवन करें । चित्र- शटरस्टॉक।

अब जानिए क्‍यों आपके लिए फायदेमंद है चुकंदर खाना

1 एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर

बेटनिन, जो वर्णक चुकंदर को अपना रंग देता है, वह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन (American Journal of Clinical Nutrition) के अनुसार, एंटीऑक्सिडेंट खराब कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को कम करते हैं, आर्ट्रीज़ की दीवारों की रक्षा करते हैं।

2 ब्लड प्रेशर कम करता है

चुकंदर हृदय रोग और स्ट्रोक से बचाने में मदद करता है। दुनिया भर के विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि चुकंदर में नाइट्रेट की उच्च मात्रा होती है और ये नाइट्रिक ऑक्साइड नामक गैस का उत्पादन करती है। यह गैस आपकी रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करती है जो रक्त प्रवाह में सुधार करती है और रक्तचाप को कम करती है।

3 वज़न कम करने में सहायक

हालांकि इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है, लेकिन यह कैलोरी में कम और वसा रहित होता है। चूंकि यह फाइबर से भरा होता है इसलिए यह आपका कैलोरी काउंट कम रखता है। चुकंदर उन लोगों के लिए एक पौष्टिक विकल्प बनता है जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

चुकंदर का जूस है वज़न कम करने में सहायक । चित्र: शटरस्टॉक
चुकंदर का जूस है वज़न कम करने में सहायक । चित्र: शटरस्टॉक

4 पाचन तंत्र में सुधार करता है

चुकंदर ग्लूटामाइन का अच्छा स्रोत है। ये एक एमिनो एसिड है जो आंतों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है। साथ ही इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती है।

5 डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करता है

खून बढाने के साथ ही ये रक्त भी साफ करता है। चुकंदर को एक बेहतरीन डिटॉक्स माना जाता है। यह आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को खींचकर बाहर निकालता है। साथ ही, चुकंदर का लाल रस, रक्त कोशिका के उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकता है और रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है।

तो, अगर हम रोजाना इस सुपरफ़ूड का सेवन करें तो बहुत सारी बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें : बसंत ऋतु का सुपर फ्रूट है बेर, हम बता रहे हैं इसके सेवन के 7 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।