क्या आपको भी है बासी मुंह चाय पीने की आदत, तो जानिए ये कैसे आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा रही है

सुबह बिस्तर पर मिलने वाला चाय का प्याला आपकी नींद भगा सकता है। पर क्या आप जानती हैं कि ये आपकी नींद के साथ आपकी सेहत भी भगा रहा है!
आपकी सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छी नहीं है बेड टी। चित्र : शटरस्टॉक
अक्षांश कुलश्रेष्ठ Published on: 15 February 2022, 09:30 am IST
ऐप खोलें

भारत में ज्यादातर लोगों को बेड टी की आदत है! यानी सुबह-सुबह उठते ही चाय पी लेना। कुछ लोग ब्रश करने के बाद चाय पीते हैं, तो कुछ बासी मुंह चाय पीना पसंद करते हैं। अगर आपको भी यह आदत है, तो आपको सावधान होने की जरूरत है, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी लाभदायक नहीं है।

सुबह-सुबह बेड टी या खाली पेट चाय का सेवन करना हमारे लिए क्यों नुकसानदायक है, यह जानने के लिए हमने मैक्स हॉस्पिटल गुरुग्राम की क्लीनिकल हेड न्यूट्रीशनिस्ट उपासना शर्मा से संपर्क किया। वे इसे एक तरह की एडिक्शन बताती हैं। जानिए बासी मुंह चाय पीने की आदत और सेहत पर इसके दुष्प्रभाव के बारे में। 

आदत से एडिक्शन तक 

खाली पेट चाय करती है नुक्सान। चित्र : शटरस्टॉक

सुबह चाय का सेवन कब आपकी आदत से आपकी लत बन जाता है, यह समझना काफी मुश्किल हो जाता है। कई लोगों को बेड टी की लत लग जाती है, जिसके बिना वह अपने दिन की शुरुआत कर ही नहीं पाते। अगर वह सुबह चाय नहीं पीते तो न ही उनका पेट साफ नहीं होता है और न ही वे एनर्जी महसूस करते हैं। इसके पीछे का मुख्य कारण है निकोटीन। भले ही है चाय में काफी कम मात्रा में निकोटीन पाया जाता है, पर यह एक आदत को एडिक्शन बनाने के लिए काफी है। 

जानिए क्या कहती हैं एक्सपर्ट? 

उपासना के अनुसार, “चाय वैसे तो नुकसानदायक नहीं होती, लेकिन यदि उसका खाली पेट सेवन किया जाए, तो यह कई समस्याओं को जन्म दे सकती है। सुबह उठकर सबसे पहले चाय पीने की सलाह नहीं दी जाती।

वे कहती हैं, कि सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीना चाहिए। हम 6 से 7 घंटे की नींद लेते हैं। इस दौरान हम कुछ भी नहीं खाते-पीते। जिससे हमारी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है। सुबह सबसे पहले इसे हाइड्रेट करना बहुत जरूरी है। जबकि चाय हमारी बॉडी को डिहाइड्रेट करने का काम करती है। जिससे कब्ज, एसिडिटी जैसी पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

बेड टी पीने से आपको हो सकते हैं ये नुकसान :

  1. मेटाबोलिक इंबैलेंस 

सुबह खाली पेट सबसे पहले चाय पीने के कारण हमारा मेटाबॉलिक सिस्टम असंतुलित हो सकता है। खाली पेट या बासी मुंह चाय पीने से अम्लीय और क्षारीय पदार्थ एक साथ मिल जाते हैं जो सामान्य चयापचय गतिविधि में बाधा डालते हैं, जिससे बेचैनी, पेट में ऐंठन और बेचैनी की समस्या सबसे आम होती है।

  1. हमारे शरीर को डिहाइड्रेट करती है चाय 

तीन कप चाय आपको इसका एडिक्ट बना सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

उपासना शर्मा के अनुसार, चाय हमेशा हमारी बॉडी को डिहाइड्रेट करती है। दरअसल चाय का नेचर ड्यूरेटिक होता है, सुबह जल्दी इसका सेवन करने से डिहाइड्रेशन, मांसपेशियों में ऐंठन और शरीर दर्द हो सकता है। 7-8 घंटे के लिए पानी की कमी और उसके बाद चाय का सेवन शरीर को निर्जलीकरण की सामान्य रेखा से भी नीचे डाल देता है।

  1. कैफीन का होता है दुष्प्रभाव 

सुबह खाली पेट चाय पीने से हमें कैफीन के कई साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। यह बात सभी जानते हैं कि चाय में कैफीन मौजूद होती है जो हमें ऊर्जा प्रदान करती है। लेकिन जब हम कैफीन का सेवन खाली पेट करते हैं, तो हमें मतली, चक्कर आना और सिरदर्द जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

  1. हमारी ओरल हेल्थ के लिए नुकसानदायक है बेड टी 

जब हम सो रहे होते हैं, तो उस दौरान हमारे मुंह में कई बैक्टीरिया इकट्ठा हो जाते हैं। वही बैक्टीरिया सुबह हमारे मुंह की दुर्गंध का कारण बनते हैं। लेकिन जब खाली पेट चाय पी ली जाती है तो मुंह के बैक्टीरिया शुगर को तोड़ते हैं। जिसके कारण एसिड का स्तर बढ़ जाता है और फलस्वरूप दांतों में इनेमल का क्षरण हो सकता है।

  1. गैस्ट्रिक समस्या को उत्पन्न कर सकती है बेड टी

खाली पेट चाय से हो सकती है गैस्ट्रिक समस्या। चित्र: शटरस्टॉक

चाय हो या कॉफी दोनों ही में कैफीन होती है। यदि आप दिन की शुरुआत इससे करते हैं तो यह आपको गैस्ट्रिक प्रॉब्लम में डाल सकती है। हालांकि शुरुआत में लोगों को यह समस्या ज्यादा महसूस नहीं होती, लेकिन वक्त के साथ-साथ यह बड़ी बन जाती है और काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खाली पेट कैफीन का सेवन गैस्ट्रिक कोशिकाओं को उत्तेजित करके एसिड रिफ्लक्स का कारण बन सकता है।

क्या है चाय पीने का उचित समय 

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि चाय पीने के बहुत से फायदे भी हैं, लेकिन यह तभी संभव है जब नियंत्रित मात्रा में और सही वक्त पर पी जाए। उपासना कहती हैं कि चाय हमेशा किसी न किसी चीज के साथ ही पीनी चाहिए। ऐसे में यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि चाय पीने का उचित समय नाश्ते के साथ है। 

ट्राई करें चाय के कुछ हेल्दी ऑप्शन 

उपासना बताती हैं, सुबह खाली पेट चाय पीने से पहले, दो-तीन गिलास पानी पीना, जीरा पानी पीना या फिर नींबू पानी पीना एक अच्छी सेहत के लिए मददगार साबित हो सकता है। यदि आपको दूध वाली चाय सूट नहीं करती, तो आप चाय के दूसरे विकल्प जैसे ग्रीन टी, मुलेठी टी, और हल्दी टी को भी आजमा सकते हैं। किसी भी समस्या का अनुभव होने पर आपको हमेशा अपने डॉक्टर की ही सलाह लेनी चाहिए।

यह भी पढ़े : अपने आहार में शामिल करें ये 8 कड़वे फूड्स और पेट की समस्याओं से पाएं छुटकारा

लेखक के बारे में
अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story