लॉग इन

शुगर कंट्रोल करने से लेकर पाचन दुरुस्त करने तक, ये 5 स्वास्थ्य लाभ देती है हरी मटर

ब्लड शुगर लेवल से लेकर हृदय स्वास्थ्य तक को संतुलित रखने में मदद करता है हरा मटर। इसे स्नैक्स, ब्रेकफास्ट, लंच से लेकर डिनर तक का हिस्सा बना सकती हैं।
हरी मटर खाने के होते है कई स्वास्थ्य लाभ। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 13 Nov 2022, 06:30 pm IST
ऐप खोलें

हरे मटर का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे तो यह बाजार में पूरे साल उपलब्ध होता है, परंतु पैक्ड मटर में प्रिजर्वेटिव मिले होते हैं। जिस वजह से इनकी गुणवत्ता काफी कम हो जाती है। परंतु इस मौसम ताजे मटर के साथ इसमें मौजूद महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का लुत्फ उठा सकती हैं। यह भारतीय व्यंजनों में काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। अब चाहे आप इसके पराठे बनाएं या इसे तरह-तरह की सब्जियों को बनाने में प्रयोग करें। यह न केवल स्वाद में बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें शरीर के लिए कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

आप इसे कच्चा, भूनकर, दाल, पराठा सब्जी, अचार इत्यादि के रूप में ले सालती हैं। वहीं महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर हरा मटर बच्चों से लेकर बड़ों का भी मनपसंदीदा होता है। तो चलिए जानते हैं इसके कुछ महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

यहां जानें क्यों खास है हरी मटर

हरी मटर में कई प्रकार महत्वपूर्ण पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। इसमें मौजूदा पोषक तत्व हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है। न्यूट्रिशन डेटा के अनुसार हरे मटर में कई महत्वपूर्ण विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होते हैं। जैसे कि विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन बी6, राइबोफ्लेविन, इत्यादि।

चटपटे हरे मटर स्‍नैक्‍स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. चित्र : शटरस्टॉक

इसी के साथ इसमें कई प्रकार के मिनरल्स भी मौजूद होते हैं, जैसे कि कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, कॉपर, सेलेनियम, फ्लोराइड और जिंक। इतना ही नहीं यह पॉलीअनसैचुरेटेड फैट, मोनोसैचुरेटेड फैट, ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का भी एक बेहतरीन स्रोत है। वहीं इनमे प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है।

अब जानते हैं इनसे होने वाले कुछ महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ के बारे में

1. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखे

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित डेटा के अनुसार मटर की ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होती है। ऐसे में यह ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखती हैं। वहीं हरे मटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे कि मैग्नीशियम, विटामिन बी और विटामिन सी डायबिटीज की समस्या में फायदेमंद होते हैं।

2. पाचन क्रिया को संतुलित रखे

पब मेड सेंट्रल के अनुसार हरे मटर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो आपके पाचन क्रिया के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। शरीर में फाइबर की मात्रा आंतों में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या को बढ़ाती है। जिस वजह से अनहेल्दी बैक्टीरिया की ग्रोथ धीमी हो जाती है। इसके साथ ही इसका सेवन पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं जैसे कब्ज, अपच इत्यादि में कारगर होता है।

पाचन को मजबूत बनाने के लिए प्रभावी माना जाता है। चित्र: शटरस्टॉक

3. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

हरे मटर में मौजूद मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए आवश्यक मिनरल्स में से एक हैं। वहीं एंटीऑक्सीडेंट हृदय स्वास्थ्य के लिए बचाव का काम करते है। पब मेड के अनुसार इनमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखते हैं इसी के साथ अन्य पोषक तत्व ब्लड प्रेशर के स्तर को भी बनाए रखते हैं, जिस वजह से हार्ट डिजीज होने की संभावना कम हो जाती है।

4. आंखों की रोशनी को बढ़ाएं

हरा मटर आपकी आंखों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें कैरोटेनॉइड्स मौजूद होता है इसके साथ ही इसमे मौजूद ल्यूटिन, बढ़ती उम्र के साथ होने वाले मस्क्यूलर डिग्रेडेशन और कमजोर दृष्टि की संभावना को कम कर देता है। वहीं यह आंखों की रोशनी को लंबे समय तक बनाए रखता है।

आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है हरा मटर . चित्र : शटरस्टॉक

5. स्किन में लाती है निखार

मटर विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है और आपको बता दें कि विटामिन सी कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है। जिस वजह से आपकी त्वचा ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आती है। इसके साथ ही त्वचा पर होने वाली विभिन्न प्रकार की समस्याएं भी आपको परेशान नहीं करती।

वहीं इसमे मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा पर फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव के गंभीर प्रभाव को भी कम करके सेल्स को डैमेज होने से प्रोटेक्ट करती हैं। इतना ही नहीं त्वचा पर समय से पहले नजर आने वाले एजिंग साइंस की संभावना को भी कम कर देती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें : पार्टनर की फर्टिलिटी बढ़ाना चाहती हैं, तो उनके नियमित आहार में शामिल करें टमाटर

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख