बच्चे पालक नहीं खाते, तो आयरन के लिए ट्राई करें पालक राइस रेसिपी

Updated on: 11 December 2021, 21:49 pm IST

पालक आयरन का भंडार है। पर मुश्किल ये है कि बच्चे इसे देखते हुए मुंह बनाने लगते हैं। पर हमें पालक खिलाने के लिए एक टेस्टी रेसिपी मिल गई है।

palak rice ke fayade
पालक राइस एक पौष्टिक और स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन है, जिसमें बासमती चावल और ताजा पालक का इस्तेमाल किया जाता है। चित्र : शटरस्टॉक

आपने अक्सर मटर पुलाव खाया होगा जोकि बहुत कॉमन है, लेकिन क्या आपने कभी पालक राइस (Spinach rice) की रेसिपी ट्राई की है? सर्दियों में घर में बच्चें हो या बड़े सबकी कुछ नया खाने की फरमाइश रहती है। ऐसे में अगर आपने कभी पालक राइस की रेसिपी नहीं आजमाई है तो आज हम इसी स्वादिष्ट और हेल्दी रेसिपी के बारे में आपको बताएंगे। इसको बनाना काफी आसान है और इसमें मौजूद पालक आपके परिवार के लिए आयरन की हेल्दी डोज होगी। 

क्या है पालक राइस ?

पालक राइस एक पौष्टिक और स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन है, जिसमें बासमती चावल और ताजा पालक का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही इसे बनाने के लिए इसमें कई मसाले भी शामिल किए जाते हैं। इसमें पालक होने के कारण यह आयरन से भरपूर होती है और इसे बनाने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती। तो इस बार फ्राइड राइस की बजाए ट्राई करें पालक राइस रेसिपी। 

palak chawal ke fayade
सर्दियों में पालक का सेवन स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाता है। चित्र : शटरस्टॉक

उससे पहले जान लेते हैं पालक की खासियत 

सर्दियों में पालक का सेवन स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाता है। खास बात यह है कि पालक हर उम्र के व्यक्ति के लिए फायदेमंद होती है। यह ऐमारैंथ परिवार क्विनोआ और बीट्स से ताल्लुक रखता है। पालक में कई न्यूट्रिएंट्स और भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। एनसीबीआई के अध्ययनों से पता चलता है कि पालक जैसे नाइट्रेट युक्त खाद्य पदार्थ दिल के दौरे से बचाने में मदद कर सकते हैं।

नोट कीजिए पालक राइस बनाने की सामग्री 

  1. बासमती चावल
  2. ताजा पालक
  3. बारीक कटा हुआ आलू
  4. हरी मिर्च
  5. कटी हुई प्याज
  6. लहसुन
  7. जीरा
  8. स्वादानुसार मसाले (गरम मसाला, हल्दी, धनिया पाउडर, मिर्च, हींग तेजपत्ता, नमक)
palak rice recipe
नार्मल पुलाओ से ज़्यादा स्वाद पालक राइस से मिल सकता है । चित्र-शटरस्टॉक

चलिए बनाते हैं टेस्टी पालक राइस 

  1. पालक राइस बनाने के लिए सबसे पहले बासमती चावल को पका लें जैसे हम साधे चावल दाल से खाने के लिए तैयार करते हैं। आप चाहे तो इससे इलेक्ट्रिक कुकर या प्रेशर कुकर में भी तैयार कर सकती हैं।
  2. जब तक चावल पक रहे हैं तब तक एक मिक्सी जार में जरूरत अनुसार पालक लें और उसे पीस लें, पीसते समय थोड़ा नमक शामिल करें। यदि पीसने के बाद पालक का पेस्ट ज्यादा गाढ़ा हो रहा है, तो उसमें हल्का पानी भी मिला लें।
  3. अब एक पेन गैस पर चढ़ाएं और उसमें तेल गर्म करें, तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा, लहसुन और हरी मिर्च डालें। 30 से 40 सैकेंड तक पकाएं।
  4. फिर उसमें बारीक कटी हुई प्याज मिलाएं और हल्का सुनहरा होने तक चलाते रहें। ध्यान रहे कि प्याज पकाते समय गैस मध्यम आंच पर रहे।
  5. जब प्याज का रंग बदलने लगे, तो उसमें बारीक कटा हुआ आलू शामिल करें। सारे मसाले मिलाएं और 30 सैकेंड तक चलाएं।
  6. सारी सब्जियां अच्छी तरह मिक्स हो गई होंगी। अब उसमें पीसी हुई पालक की प्यूरी शामिल करें। अब उसे तब तक चलाएं जब तक पालक की कच्ची महक चली न जाए। आप चाहें तो इस वक्त नमक का अंदाजा लेने के लिए प्यूरी टेस्ट कर सकती हैं। यदि नमक कम है, तो स्वादानुसार नमक बढ़ा लें।

यह भी पढ़े : वर्कआउट करने में आलस आता है, तो अजवाइन का पानी घटा सकता है सर्दियों में आपका वजन

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें