वैलनेस
स्टोर

वर्क फ्रोम होम के दौरान वर्किंग डेस्क पर आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये  5 स्नैक्स

Published on:26 January 2021, 10:58am IST
जब आप घर से ही काम कर रही हैं, तो अपनी भूख को मैनेज करने के लिए ऐसे स्नैक्स के विकल्पों को चुनें जो स्वस्थ हों और जिससे आपका पेट भी भरे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
वर्किंग डेस्क पर ये 5 स्नैक्स आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करेंगे। चित्र-शटरस्टॉक।

कोविड-19 ने हमारे जीवन को कई तरह से प्रभावित किया है। इसके चलते दुनिया भर में लाखों लोग अपने घर से ही काम कर रहे हैं। क्योंकि कविड-19 के प्रकोप से सुऱक्षित रहने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए सभी पेशेवर स्थानों को फिलहाल बंद रखने की सलाह दी जा रही है।

स्वेटपैंट्स और ट्रैक पैंट्स में बहुत समय बिताने के अलावा, घर से काम करना भी समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाली, अव्यवस्थित खाने की आदतों को आकर्षित करता है।

जब हम घर से काम करते हैं, तो हमारे खानपान को लेकर घर पर, ऑफिस की तरह कोई नियम निर्धारित नहीं होते हैं। ऐसे में अपने पसंदीदा स्नैक्स का अधिक सेवन करना स्वाभाविक है। हालांकि, घर से काम करते समय स्वस्थ स्नैक्स चुनना कठिन होता है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा किए गए शोध से पता चलता है कि अपनी स्नैक्स में पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करना, जिनमें फाइबर और प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है।  वह आपको लंबे समय तक पूर्ण रखता है, साथ ही आपको ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। इसके अलावा अपने द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी की मात्रा को कम करने में भी मदद मिलती है।

इसलिए हम आपके लिए 5 ऐसे स्नैक्स लेकर आएं हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ ही कैलोरी में कम हैं और आपको लंबे समय तक पूर्ण रखने में मदद करेंगे। जिन्हें आप घर पर काम करते-करते एंजॉय कर सकती हैं।

  1. नट्स और ड्राई फ्रूट

नट्स और ड्राई फ्रूट तीनों मैक्रोन्यूट्रिएंट्स (कार्बोहोइड्रेट, फैट और प्रोटीन) के अच्छे संतुलन के साथ एक स्नैक्स का एक बेहतरीन विकल्प हैं। इसके अलावा नट्स और ड्राई फ्रूट फाइबर से भरपूर होते हैं, जो भोजन के बीच आपको भरा हुआ रखने में मदद कर सकते हैं।

बादाम आपको लंबे समय पूर्ण रहने में मदद करता है। चित्र-शटर्सटॉक।
  1. भुना हुआ चना

यह स्नैक प्रोटीन, फाइबर और कई विटामिन और मिनरल में उच्च है। वास्तव में, आधा कप (125 ग्राम) चने में 5 ग्राम फाइबर और 10 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अतिरिक्त, छोले में आवश्यक अमीनो एसिड और उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है। यह स्नैक परिपूर्णता की भावनाओं को बेहतर बनाने में मदद करेगा और वजन घटाने में भी मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: फैंसी फूड के चक्‍कर में कहीं फल-सब्जियों को इग्‍नोर तो नहीं कर रहीं, आपको उठाने पड़ सकते हैं ये 7 नुकसान

  1. पीनट बटर के साथ सेब की स्लाइस

यह प्रोटीन और स्वस्थ वसा से युक्त एक स्वादिष्ट और संतोषजनक स्नैक है। सेब फाइबर और पानी में उच्च होते हैं, जो आपका पेट भरते हैं। दूसरी ओर पीनट बटर आपको कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, गुड फैट और प्रोटीन की एक ठोस खुराक प्रदान करता है।

  1. घर पर बने ऑट्स और ग्रेनोला बार

ओट्स और ग्रेनोला बार आपको विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट प्लांट यौगिकों जैसे पोषक तत्व प्रदान करेंगे, जो वजन प्रबंधन, ब्लड शुगर लेवल को कम करने और हृदय रोग के कम जोखिम में मदद करते हैं। यह स्नैक आपकी इम्युनिटी को भी बढ़ावा देंगे, बैक्टीरिया के संक्रमण को दूर करेंगे और आपके पेट को काफी समय तक भरा रखने में मदद करेंगें।

हेल्दी स्नैक्स वजन कम करने में भी मदद करते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न एक संतोषजनक स्नैक है जो फाइबर में उच्च और कैलोरी में कम है। पॉपकॉर्न के लगभग 16 ग्राम (2 कप) में 62 कैलोरी, 12 ग्राम कार्ब्स, 2 ग्राम फाइबर और कई विटामिन और मिनरल होते हैं। इसके अलावा, इसमें पॉलीफेनोल नामक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो हृदय रोग जैसी पुरानी समस्याओे के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: काले या सफेद तिल? आयुर्वेद के अनुसार कौन से तिल हैं ज्‍यादा पोषण युक्‍त

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।