ऐप में पढ़ें

शलगम कहें शलजम, आपकी सर्दियों की हर समस्या का समाधान है ये कश्मीरी रेसिपी

Published on:5 January 2022, 18:46pm IST
फूडीज के लिए सर्दियों के बेहतर मौसम दूसरा नहीं हो सकता। पर अगर ये मौसम आपके लिए कुछ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां लेकर आता है, तो ये खास सब्जी आप ही के लिए है।
sha;jam ki kashmiri style recipe
कश्मीरी स्टाइल में बनाएं शलजम की हेल्दी सब्जी। चित्र : शटरस्टॉक

शलजम या शलगम? हल्की मिठास भरी ये सब्जी उठाते हुए आपने भी कई बार सोचा होगा, कि आखिर सही शब्द क्या है? हमारी राय मानिए सब्जियों को उनके नाम से ज्यादा उनके पोषण मूल्य के लिए याद रखिए। और शलजम कहें या शलगम (Turnip), ऐसी ही एक खास सब्जी है, जो आपकी सर्दियों की हर समस्या से निजात दिला सकती है। अब आप सोच रही होंगी की शलजम की सब्जी में इतना खास क्या है? यह कश्मीरी स्टाइल में बनाई गई सब्जी (Turnip Kashmiri Style Sabzi Recipe) न ही यह आपका वज़न बढ़ने देगी और न ही यह आपके स्वास्थ्य को कोई नुकसान पहुंचाएगी।

मौसमी फल और सब्जियां हैं हर समस्या का समाधान

इसे प्रकृति का ही कमाल कहा जा सकता है, कि हर मौसम में होने वाली समस्याओं का समाधान उस मौसम के खास फल-सब्जियों में होता है।

सर्दियों में कई तरह के फल और सब्जियां आते हैं, जिनके अपने अलग फायदे होते हैं। परंतु यदि शरीर में कई परेशानियां होने लगी हों तो कुछ भी खाने का मन नहीं करता। इसके अलावा भोजन भी सोच समझकर करना पड़ता है, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। इसलिए हम आपके लिए लाए हैं शलजम की सब्जी (Shalgam Ki Sabzi) !

Winter diet mein add kare turnip
इस ठंडी अपनी डाइट में शामिल करें शलजम। चित्र:शटरस्टॉक

शलजम या शलगम की सब्जी बनाने के लिए आपको चाहिए

शलगम – 250 ग्राम
तेल – 1- 1/2 बड़ा चम्मच
हींग- 1 चुटकी
जीरा- 1/2 छोटा चम्मच
हरी मिर्च- 2 से 3 (कटी हुई)
अदरक-1 इंच लंबा (कटा या कद्दूकस किया हुआ)
हल्दी पाउडर- 1/4 टेबल स्पून
धनिया पाउडर- 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर-1/4 छोटा चम्मच
नमक स्वादानुसार
हरा धनिया -1 टेबल स्पून (कटा हुआ)

शलजम की सब्जी बनाने की विधि

सबसे पहले शलगम को धोकर छील लें और टुकड़ों में काट लें।
एक पैन में तेल गर्म करें। इसमें हींग पाउडर और जीरा डालें। जीरा भुनने के बाद इसमें हल्दी पाउडर, हरी मिर्च, अदरक और धनिया पाउडर डाल दीजिए। मसाले को चम्मच से लगातार चलाते हुए अच्छे से भून लीजिए।

अब पैन में शलगम, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालकर मसाले के साथ अच्छी तरह मिला लें। सब्जी को 2-3 मिनट तक चलाते हुए भून लीजिए। पैन में 2 टेबल स्पून पानी डालिये, ढक्कन से ढककर मध्यम आंच पर 8-9 मिनट तक पकने दीजिये।

सब्जी को 6-7 मिनट के लिए मध्यम आंच पर पकने दें। आपकी स्पाइसी शलजम रेसिपी तैयार है।

इसमें थोडा़ सा अमचूर पाउडर छिड़क कर अच्छी तरह मिला लीजिये। गैस बंद कर दें और सब्जी को कटोरी में निकाल लीजिए। इसे हरे धनिये से सजाकर लंच या डिनर में गरमा गरम परांठे या रोटी के साथ परोसिये।

heart health ke liye turnip ke fayde
हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है शलजम सूप। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है शलगम की सब्जी

पोषक तत्वों से भरपूर

शलजम (100-125 ग्राम) की एक सर्विंग से 28 से 30 कैलोरी और 2 ग्राम फाइबर मिलता है। यह कॉपर, मैंगनीज, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन के, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी, कैरोटेनॉयड्स और फोटोकैमिकल यौगिकों का एक अच्छा स्रोत है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

वज़न घटाने में मददगार

शलजम में लिपिड (Lipid) होते हैं जो आपके चयापचय (Metabolism) को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। वे आपके शरीर में वसा के संचय को रोकते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को भी बनाए रखते हैं। इसके अलावा, यह एक कम कैलोरी (Calories) वाला भोजन है, इसलिए आप बिना किसी गिल्ट के इसे खा सकती हैं।

हड्डियों और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद

सर्दियों में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, मांसपेशियों (Muscle) में हल्का दर्द भी हो सकता है, ऐसे में शलजम आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। शलजम में अच्छी मात्रा में कैल्शियम (Calcium) होता है, जो आपके दिल, मांसपेशियों और नसों को भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें : ये हैं वेट लॉस के लिए 8 ऑल टाइम हेल्दी इंडियन ब्रेकफास्ट

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।