Kakoda : कोरोनावायरस से बचाने में मददगार साबित हो सकता है ककोड़ा, यहां जानिए कैसे

Published on: 28 December 2021, 08:00 am IST

एक तरफ सर्दियों का मौसम तो दूसरी तरफ कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका, हमें अपने स्वास्थ्य को और बेहतर बनाने की जरूरत महसूस होने लगी है। इसमें ककोड़ा आपकी मदद कर सकता है।

kakoda ke fayade
इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है ककोड़ा। चित्र: शटरस्टॉक

हर मौसम में हमारे शरीर को पौष्टिक तत्वों की जरूरत होती है। यही पौष्टिक तत्व शरीर की इम्युनिटी बढ़ाकर इसे बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार करते हैं। कोविड-19 महामारी के कारण इम्युनिटी की जरूरत और भी ज्यादा हो महसूस होने लगी है। पर शुक्र है कि प्रकृति ने हमें कुछ ऐसे सुपरफूड दिए हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं। ऐसा ही एक सुपरफूड है ककोड़ा। जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाकर न केवल आपको मौसमी संक्रमण से बचाता है, बल्कि कोरोनावायरस से भी बचाता है। 

मल्टीविटामिन से भरा यह सुपरफूड इस मौसम में खूब मिलता है। खास बात यह कि आप इसे तरह-तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है ये सुपरफूड और कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल!  

जानिए क्या है ककोड़ा? 

भारत के अलग-अलग राज्यों में ककोड़ा को अलग-अलग नामों से जाना जाता है। आमतौर पर इसे ककोड़ा, ककोर्ट, कींकोडा,खैखसा आदि नामों से जाना जाता है। वहीं इसका वनस्पति नाम Momordica Dioica है। देखने में यह कांटेदार लगता है, लेकिन असल में इसके कांटे नहीं होते हैं। इसे स्थानीय भाषा में मीठा करेला भी कहा जाता है और इसका इस्तेमाल भी करेले की तरह ही है। 

यह बेल पर लगने वाली सब्जी है, जिसे आमतौर पर पहाड़ियों में उगाया जाता है। यह देश के कई राज्यों में आसानी से उपलब्ध होने वाली सब्जियों में से एक है। पहले इसे जंगली पौधे के रूप में देखा जाता था। पर इसके स्वास्थ्य लाभों के बाद इसे दैनिक आहार में शामिल किया जाने लगा है।  

कई विटामिनों का खजाना है ककोड़ा 

vitamin B12 kakoda me hota hai
क्या विटामिन B12 ककोड़े में भरपूर होता है। चित्र : शटरस्टॉक

सर्दियों के मौसम में ककोड़ा का सेवन इसकी गर्म तासीर के कारण भी किया जाता है। इसमें एक- दो नहीं, बल्कि शरीर की जरूरत को पूरा करने वाले ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जिसमें प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी9, बी12, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी2 और 3, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, विटामिन एच, विटामिन के, कॉपर और जिंक मौजूद होते हैं। यानी कोरोनावायरस से मुकाबला करने के लिए यह आपको पूरा सुरक्षा कवच मुहैया करवाता है। 

आयुर्वेदिक में भी औषधीय कहा गया है ककोड़ा 

कोविड-19 महामारी के दौरान अगर किसी ने हमें बचाया वह हमारी इम्युनिटी ही थी। और इम्युनिटी बढ़ाने में आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति का महत्व दुनिया मान रही है। आयुर्वेद में ककोड़ा को भी औषधीय महत्व दिया गया है। ककोड़ा में मौजूद मल्टी विटामिन और जिंक कोरोनावायरस से मुकाबला करने में मददगार हैं। 

यहां जानिए ककोड़ा को अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लाभ 

1 एग्जिमा से देता है राहत 

अक्सर लोगों को बैक्टीरियल इनफेक्शन के कारण कई समस्याएं उत्पन्न होती है। जिसमें दाद, खाज, खुजली काफी परेशान करती है। अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आपके लिए ककोड़ा एक सुपरफूड है। यह एग्जिमा के उपचार में भी बेहद लाभदायक है। 

2 हाई ब्लड प्रेशर और शुगर करता है कंट्रोल 

यदि आप हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त हैं, तो ककोड़ा का सेवन आपके लिए अमृत हो सकता है। इसके साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। आयुर्वेद में इसके सेवन की सलाह दी गई है, क्योंकि इस शरीर को सभी विटामिन प्रदान करता है।

3 बुखार में उपयोगी 

ककोड़ा उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है, जो लंबे समय से बुखार से ग्रस्त हैं। सर्दियों के मौसम में संक्रमण कई बार बुखार के साथ आता है। ऐसी स्थिति में ककोड़ा आपको राहत देगा।

4 बवासीर 

Fever kyo hota hai
बुखार आपको कमजोर बना देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

बवासीर के आयुर्वेदिक उपाय में ककोड़े का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सा में इसके बीज का चूर्ण तैयार किया जाता है, जो पेट साफ करने में लाभदायक होता है। अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो बवासीर जैसी बीमारियां आपके आसपास भी नहीं भटकती।

5 गंभीर बीमारियों में भी असरदार

अपने आहार में काकोड़ा का सेवन करने से आंखों की समस्या, कैंसर, लकवा, बेहोशी से बचाव किया जा सकता है। दरअसल कैंसर होने का मुख्य कारणों में से एक है हमारे शरीर में अधिक विषाक्त मुक्त कणों का होना। ककोड़ा विटामिन सी से भरपूर है, जो एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है। इससे कैंसर होने की संभावना को कम किया जा सकता है। इसके अलावा विटामिन सी शरीर में अधिक विषैले मुक्त कणों को दूर करने में हमारी मदद करता है।

यह भी पढ़े : अपने सर्दियों के नाश्ते को स्वस्थ बनाएं और खाएं मटर के पराठे

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें