बिना अंडे के काजू से बनाएं हेल्दी मेयोनीज, नोट कीजिए आसान रेसिपी और फायदे

फूड में स्पाइस और क्रीमीनेस एड करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मेयोनीज के सेवन को लेकर लोगों के मन में कई प्रकार के सवाल उठने लगते हैं। चलिए जानते हैं, मेयोनीज को हेल्दी तरीके से बनाने की आसान रेसिपी
Jaannien mayonnise ki recipe
फास्ट फूड में ड्रेसिंग के लिए तरह तरह की सॉस और मेयोनीज का प्रयोग किया जाता है । चित्र अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Updated: 24 May 2024, 14:39 pm IST
  • 140
Preparation Time
Preparation Time 15 mins
Cook Time
Cook Time 15 mins
Total Time
Total Time 30 mins
Serves
Serves 4

फास्ट फूड का ट्रैंड दिनों दिन बढ़ रहा है। ऐसे में ड्रेसिंग के लिए तरह तरह की सॉस और मेयोनीज का प्रयोग किया जाता है। फूड में स्पाइस और क्रीमीनेस एड करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मेयोनीज के सेवन को लेकर लोगों के मन में कई प्रकार के सवाल उठने लगते हैं। मगर बच्चों की डिमांड ज्यों की त्यों बनी रहती है। चलिए जानते हैं, मेयोनीज को हेल्दी तरीके से बनाने की एक आसान रेसिपी और इसमें प्रयोग किए जाने वाले इंग्रीडिएंटस के फायदे।

जानें मेयोनीज में प्रयोग किए जाने वाले इंग्रीडिएंटस के फायदे

1. काजू कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाए

पोषण का पावरहाउस काजूद का सेवन करने से शरीर में बढ़ने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसके सेवन से शरीर को विटामिन, मैग्नीशियम और जिंक की प्राप्ति होती है। इस ड्राईफ्रूड में पाए जाने वाले बायोएक्टिव कंपाउड और ओमेगा 3 फैटी एसिड मानसिक स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। फाइबर से भरपूर काजू डाइजेशन को बूस्ट करने के साथ हड्डियों को भी मज़बूत बनाता है। गर्मी के मौसम में काजू को भिगेकर खाया जा सकता है।

zinc ke liye kaju ka sevan roj karen.
प्रतिदिन यदि कोई व्यक्ति हेल्दी तरीके से काजू का सेवन करता है, तो यह एक प्रभावी नेचुरल एंटीडिप्रेसेंट हो सकता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

2. काली मिर्च ब्लड शुगर को करे नियंत्रित

न्यूट्रीएंट जर्नल के मुताबिक आहार में काली मिर्च को शामिल करने से विटामिन ए, के और ई की प्राप्ति होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस की मात्रा शरीर में रक्त के प्रवाह को नियमित बनाए रखने में मदद करती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंटस से इम्यून सिस्टम को मज़बूती मिलती है।

काली मिर्च में मौजूद पिपरिन कंपाउड शरीर को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से मुकत रखते हैं। इसके अलावा ब्लड में इंसुलिन की सेंसीटिविटी को बढ़ाकर ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

3. लहसुन से करें शरीर को डिटॉक्स

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। साथ ही हृदय संबधी समस्याओं का खतरा कम होने लगता है। इस लो कैलोरी फूड में विटामिन सी, बी 6 और मैंगनीज़ की मात्रा पाई जाती है।

लहसुन में पाई जाने वाली सल्फर कंपाउड की मात्रा शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को डिटॉक्स करने में मदद करती है। इसमें पाई जाने वाली एलिसिन की मात्रा विषैले पदार्थों को शरीर में एकत्रित होने से रोकती है, जिसके चलते सिरदर्द की समस्या से बचा जा सकता है।

4. ऑलिव ऑयल है एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंटस पाए जाते हैं, जिससे क्रॉनिक डिज़ीज़ का खतरा कम होने लगता है। इसमें मौजूद विटामिन ई और के की मात्रा त्वचा संबधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। ऑलिव ऑयल में पाया जाने वाला ओलिक एसिड इंफ्लामेशन को दूर करता है।

इसके नियमित सेवन से हृदय सबधी समस्याओं का खतरा भी कम होने लगता है। साथ ही त्वचा और बालों को भी फायदा मिलता है। इससे मेंटल हेल्थ बूस्ट होती है और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद मिलती है।

mayonnaise recipe kaise karein tayaar
जानते हैं, मेयोनीज को हेल्दी तरीके से बनाने की एक आसान रेसिपी चित्र शटरस्टॉक।

काजू मेयोनीज रेसिपी

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

टुकड़ा काजू 1 कटोरी
काली मिर्च 1/2 चम्मच
दूध 1/2 कप
लहसुन की कलियां 4 से 5
ऑलिव ऑयल 1 चम्मच
नींबू का रस 1 चम्मच
नमक स्वादानुसार

जानें मेयोनीज बनाने की रेसिपी

हेल्दी मेयोनीज बनाने के लिए सबसे पहले काजू को एक कटोरी में 2 घंटे के लिए भिगोकर रख दें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

अब काजू को ब्लैण्ड कर दें और एक पेस्ट तैयार कर लें। तैयार पेस्ट में ठंडा दूध और लहसुन डालकर ब्लैण्ड करें।

इसके बाद पेस्ट में काली मिर्च और स्वादानुसार नमक मिलाकर एक बार दोबार से ब्लैण्ड कों और क्रीमी टैक्सचर तैयार कर लें।

इसकी शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए नींबू का रस और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर दोबारा से ब्लैण्ड कर ले।

इस मेयोनीज को 5 से 6 दिन तक फ्रिज में स्टोर करके रख दें और आप जब चाहें, इसे प्रयोग कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- गर्मी में शरीर को रखना चाहती हैं कूल, तो इन 4 हेल्दी लीची समर ड्रिंक्स रेसिपीज़ को करें ट्राई

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख