वैलनेस
स्टोर

दिन में बस दो कप कॉफी आपको बचाती है 5 स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं से, जानें इसके सेहत लाभ

Updated on: 10 December 2020, 12:06pm IST
कॉफी का कप सुबह की एक बेहतर शुरूआत ही नहीं है, बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है 
विनीत
  • 80 Likes
दिन में 6 कप से ज्यादा कॉफी पीना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक। चित्र: शटरस्टॉक

हम से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत कॉफी से करते हैं। यह कॉफी लवर्स का सबसे पसंदीदा एनर्जी ड्रिंक है। लेकिन क्या आप इसे पीने से पहले कभी यह सोचती हैं कि यह आपके लिए कितना फायदेमंद या नुकसानदायक हो सकता है। खैर लंबे समय से कॉफी के फायदे और नुकसान को लेकर काफी बहस चल रही है। आमतौर पर दिन भर में दो से तीन कप कॉफी पीने से कोई नुकसान नहीं होता है। हालांकि कॉफी का सेवन कई रोगों में बहुत फायदेमंद होता है। 

एक शोध में इस बात की पुष्टि की गई है कि कॉफी पीने से कैंसर संबंधी रोगों के होने का जोखिम कम होता है। खैर कैंसर के अलावा भी ऐसे कई रोग हैं जिनमें कॉफी के सेवन से काफी लाभ मिलता है। जानें कॉफी आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है।

पोषक तत्वों का भी स्रोत है कॉफी 

कॉफी में कैफीन, विटामनि -बी (Riboflavin) और मैग्नीशियम पाया जाता है। साथ ही इसके अलावा प्लांट कैमिकल्‍स जैसे- पॉलीफेनोल्स (polyphenols), जिनमें क्लोरोजेनिक एसिड (quinic acid) और क्विनिक एसिड (quinic acid) शामिल हैं। साथ ही कैफ़ेस्टॉल (cafestol), काह्वोल (kahweol) और डिटरपेनिस (diterpenes) भी होता है।

कॉफी को एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है। कॉफी कई तरह की बीमारियों से निपटने में भी मददगार साबित हो सकती है है। साथ ही, लो ब्लड प्रेशर, अस्थमा जैसी बीमारियों के लिए भी यह फायदेमंद है।

ऑएस्‍टर मशरूम कोलेस्‍ट्रॉल फ्री होती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम करती है कॉफी। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या कहते हैं शोध

ऐसे कई शोध हुए जिनमें सामने आया कि कैफीनयुक्त कॉफी का सेवन हृदय रोगों और कैंसर के जोखिम को नहीं बढ़ाता। वास्तव में दिन में 3-4 कप कॉफी का सेवन करने से कई पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। 

इंस्टीट्यूट फॉर साइंटिफिक इंफोर्मेशन ऑन कॉफी (ISIC) द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया है कि किस प्रकार जीवनशैली में परिवर्तन लाने से हृदय रोग से मरने का जोखिम कम किया जा सकता है। अध्ययन के मुताबिक दिन में 3-5 कॉफी पीने से जोखिम को 21 फीसदी तक घटाया जा सकता है।

यह भी पढें: पाचन दुरुस्त करने में मददगार है शहद, जानिए सर्दियों में शहद के सेवन के 5 फायदे

सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है कॉफी

  1. कॉफी कैंसर के जोखिम को कम करती है

कैंसर की रोकथाम के लिए कॉफी पीना बहुत फ़ायदेमंद है। नियमित रूप से कॉफी का सेवन करने से रजोनिवृति के बाद महिलाओं में स्तन कैंसर का जोखिम 10 फीसदी तक कम हो जाता है। साथ ही कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को कम करने में भी यह मदद करती है। दिन में 3-5 कप कॉफी पीने से यह महिलाओं में कई स्केलेरोसिस के जोखिम में सुधार करने में मदद करता है।

  1. हार्ट हेल्थ का रखती है ख्याल

रोजाना नियमित रूप से कॉफी पीने से हृदय संबंधी बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है। रोजाना दिन में 2-3 कप कॉफी आपको हृदय रोग, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करती है।

  1. लिवर के लिए है फायदेमंद

कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसरजनक गुण पाए जाते हैं। ऐसे में लिवर कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए कॉफी काफी कारगर साबित हो सकती है। बीएमसी जर्नल (BMJ Open journal) में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार कॉफी पीने वाले लोगों को लिवर कैंसर का जोखिम कम होता है। 

शोध इस बात की पुष्टि करता है कि जो लोग नियमित रूप से कॉफी पीते हैं उनमें लिवर कैंसर का जोखिम कम होता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए भी है फायदेमंद कॉफी का सेवन। चित्र:शटरस्टॉक
  1. डायबिटीज में भी फायदेमंद है कॉफी

दिन में 3-5 कप कॉफी पीने से टाइप-2 डायबिटीज का जोखिम करीब 25 फीसदी तक कम हो जाता है। डायबिटीज के रोगियों को हृदय संबंधी समस्‍याओं से मौत होने का अधिक जोखिम होता है। इंस्टीट्यूट फॉर साइंटिफिक इंफोर्मेशन ऑन कॉफी (ISIC) की रिपोर्ट के मुताबिक जीवनशैली में परिवर्तन करने से महिलाओं में हृदय रोग के मामले 50 फीसदी तक घटाए जा सकते हैं। ऐसे में कॉफी का सेवन बहुत कारगर साबित हो सकता है।

  1. डिप्रेशन को दूर करने में है मददगार 

रोजाना नियमित रूप से 3 कप कॉफी का सेवन करने से हमारी मेंटल हेल्थ स्वस्थ रहती है। कॉफी पीने से इसमें न्यूरोपैट्रक्टिव एक्शन भी होता है। जो अल्जाइमर के खतरे को कम करने में मदद करता है। साथ ही कॉफी हमारी डिप्रेशन की समस्या को भी दूर करने का काम करती है। कॉफी का सेवन डोपामाइन हार्मोन पर भी प्रभाव डालती है। जिससे डिप्रेशन की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

यह भी पढें: वजन कम करने में मददगार है भीगी हुई किशमिश, एक्सपर्ट से जानिए भीगी हुई किशमिश खाने के फायदे

अब आप जान चुकी हैं कि कॉफी पीना आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। पर इसके साथ ही यह भी ध्‍यान रखें कि खाना खाने के एकदम बाद या रात को कॉफी पीना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। तो फि‍र सही वक्‍त पर एन्‍जॉय करें अपना कॉफी मग। 

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।