फॉलो
वैलनेस
स्टोर

खाना पकाने के लिए फायदेमंद है मूंगफली का तेल, एक्सपर्ट से जानें मूंगफली के तेल के 8 फायदे 

Updated on: 10 January 2021, 00:07am IST
हम में से ज्यादातर लोग सोचते हैं कि सभी तेल आपको खराब कोलेस्ट्रॉल और मोटापा देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। वास्तव में मूंगफली के तेल के स्वास्थ्य संबधी अनेक लाभ हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 83 Likes
शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मूंगफली का तेल आपके सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है। चित्र:शटरस्टॉक

क्या आप जानती हैं कि मूंगफली का तेल दुनिया के स्वास्थ्यप्रद तेलों (healthiest oils) में से एक है? हम केवल यही दावा करने वाले नहीं हैं। प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ और आहार विशेषज्ञ भी मूंगफली के तेल के लाभों की सिफारिश करते हैं।

तो ऐसा क्या कारण है कि ज्यादातर प्रोफेशनल लोग मूंगफली के तेल की सिफारिश करते हैं। हालांकि ज्यादातर तेलों को गर्म करने पर वे ट्रांस फैट में बदल जाते हैं। आप यह बात अच्छी तरह जानते होंगे कि ट्रांस फैट हमारी सेहत के लिए कितना नुकसानदायक साबित हो सकता है। वहीं दूसरी ओर मूंगफली के तेल में अपेक्षाकृत उच्च धूम्रपान बिंदु (high smoking point) होता है जो 43.7 डिग्री फोरेनहाइट के आसपास होता है। इसलिए यह खाने को पकाने के लिए बहुत ही अच्छा तेल बन जाता है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

आपके खाने को सुरक्षित बनाने के अलावा भी मूंगफली के तेल के स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं। पारस अस्पताल, पंचकुला से आहार विशेषज्ञ आशिमा नय्यर ने हमें मूंगफली के तेल के 8 प्रमुख स्वास्थ्य लाभ बताए हैं।

मूंगफली का तेल एक एंटि-एंजिग प्रोडक्ट भी है।चित्र:शटरस्टॉक
  1. मूंगफली का तेल वजन कम करता है

हम में से ज्यादातर लोग कई तरह की डाइट के साथ ही तरह-तरह की एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन वजन कम नहीं होता है। क्योंकि हमारा पाचनतंत्र ठीक तरह से काम नहीं करता है। ऐसा पता चला है कि मूंगफली का तेल आपके पाचनतंत्र को बूस्ट करने में मदद करता है, जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

हावर्ट टी एच चन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ और अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन के वर्तमान ऑनलाइन अंक में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार जो लोग मूंगफली या मूंगफली के तेल का सेवन करते हैं उनके मेटाबॉलिक सिंड्रोम (metabolic syndrome) को कम करने की दो गुना अधिक संभावना होती है।

यह भी पढ़ें: उम्र के साथ कमजोर हो रही है याद्दाश्‍त, तो इन 5 फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल

  1. यह इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता में सुधार करता है

आशिमा नय्यर के मुताबिक डायबिटीज के रोगियों के लिए मूंगफली का तेल बहुत ही सुरक्षित विकल्प है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मूंगफली के तेल में अनसेचुरेटिड फैट की मात्रा उच्च होती है, जो इंसुलिन संवेदनशीलती को बढ़ाती है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखती है।

  1. बालों के विकास में मदद करता है

अपने स्केल्प को हार्ष कैमिकल के अधीन क्यों होने दें जबकि आप इस पर मूंगफली का तेल लगा सकते हैं और उसे स्वस्थ रख सकती हैं। इसमें मौजूद विटामिन-ई बालों के रोम को मजबूत करता है, साथ ही किसी भी क्षति के प्रभाव को कम करता है और रूसी को भी रोकता है।

  1. यह बेहतरीन एंटी-एजिंग प्रोडक्ट है

मूंगफली का तेल विटामिन-ई का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं। यह तेल बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करता है जैसे कि काले धब्बे, महीन रेखाएं, झुर्रियां, रूखी त्वचा और रंजकता।

जंगली हल्‍दी आपको एक्ने से भी बचा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मूंगफली का तेल आपको एक्ने से भी बचा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. गठिया जैसी समस्याओं को रोकता है

गठिया एक बीमारी है जो हड्डियों की सूजन के कारण उत्पन्न होती है। यह बेहद दर्दनाक हो सकता है, खासकर सर्दियों के महीनों के दौरान। मूंगफली का तेल दर्द को कम कर सकता है और इससे जुड़ी संयुक्त सूजन को भी कम कर सकता है। यह जोड़ों को भी मजबूत बनाता है।

  1. कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है

यह तेल एंटिऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। इसलिए यह कैंसर के विभिन्न रूपों की रोकथाम के लिए, इसे डाइट में शामिल करना बहुत ही फायदेमंद है।

  1. हृदय संबंधी समस्याओं के लिए लाभकारी है

इस तेल में स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल (HDL) होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। मूंगफली का तेल धमनी रुकावट में पैदा नहीं करता है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें: रसदार फलों के इस मौसम में जानिए क्‍या है आयुर्वेद के अनुसार परफेक्ट फ्रूट कॉम्बिनेशन

  1. त्वचा से मुंहासों की समस्या को दूर करता है

यदि आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं, तो मूंगफली का तेल निश्चित रूप से ही आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। जैसा कि आप देख सकती हैं कि मूंगफली का तेल किसी भी तरह की सूजन का मुकाबला कर सकता है, जिसका परिणाम आपको मुंहासों पर भी देखने को मिल सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद जीवाणुरोधी गुण (antibacterial properties) भी इसे आपकी आंतों औ त्वचा के लिए आदर्श रूप से फिट बनाते हैं।

तो, खाना पकाने के लिए मूंगफली के तेल का उपयोग शुरू करें और स्वस्थ रहें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।