क्या आपकी त्वचा का रंग गहरा होता जा रहा है? तो इसके लिए पपीता हो सकता है जिम्मेदार

Published on: 10 March 2022, 20:00 pm IST

पपीता सेहत के लिए एक बेहतरीन फल है। मगर, पपीते के ये साइड एफ़ेक्ट्स आपको इसकी ओवरडोज से रोकने के लिए काफी हैं।

papaya ke side effects
जानिए पपीते के साइड एफ़ेक्ट्स। चित्र: शटरस्टॉक

क्लासिक ताजा और मीठे पपीते का अपना अलग स्वाद और गंध होता है। कुछ इसे पसंद कर सकते हैं जबकि कुछ को यह बिल्कुल पसंद नहीं आता। हालांकि, एशियाई बाजार में इसकी व्यापक उपलब्धता के कारण ऐसा कोई नहीं है, जिसने इसे कभी न चखा हो। एक कटोरी ताजा पका पपीता अन्य फलों को मात दे सकता है। यह नहीं भूलना चाहिए कि कैसे हर कोई पपीते के शक्तिशाली लाभों के बारे में सोचता है। पर इसके ज्यादा सेवन के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, जिनके बारे में आप शायद अभी तक नहीं जानती।

यह सच है कि किसी भी चीज की अति खतरनाक है। मेनू में जो कुछ भी है, उसकी मध्यम मात्रा या दैनिक खुराक को सीमित रखना चाहिए। यही बात पपीते और आपके कई पसंदीदा फलों पर भी लागू होती है। हमें पता है, कुछ फलों का स्वाद इतना अच्छा होता है कि बस रुका नहीं जाता, लेकिन जब आप उनका अधिक सेवन करते हैं तो आपको पछताना पड़ सकता है।

पपीते के लाभों की एक शानदार सूची है! हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने और कोलेस्ट्रॉल कम करने से लेकर मल त्याग को बढ़ावा देने तक, पपीते के अविश्वसनीय लाभ हैं। फिर भी, पपीते के ये नकारात्मक प्रभाव आपको हैरान कर देंगे!

हेल्थशॉट्स ने मुंबई की डायटीशियन और फिटनेस इंफ्लुएंसर सुश्री रुबैना अधिकारी से पपीते के अधिक सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में बात की।

“पपीता स्वास्थ्यप्रद और स्वादिष्ट फलों में से एक है। यह पोषक तत्वों में उच्च है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि अधिक मात्रा में सेवन करने से इसके कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं।

papaya ke side effects
पपीता आपकी स्किन को काला कर सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

आइए जानते हैं ज्यादा पपीता खाने के कुछ साइड इफेक्ट्स:

1. कैरोटेनेमिया

पपीते में बीटा कैरोटीन होने के कारण, पपीता खाने से त्वचा का रंग काला पड़ सकता है, जिसे चिकित्सकीय रूप से कैरोटेनेमिया कहा जाता है। यह एक ऐसा विकार है जिसमें आपकी आंखों और हथेलियों के सफेद भाग हल्के पीले हो जाते हैं- जैसे कि आप पीलिया से पीड़ित हों।

2. श्वसन रोग

पपीते का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे सांस की कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। जिसमें सांस रुकना, घरघराहट, नाक बंद होना, बुखार और अस्थमा शामिल हैं।

3. पेट खराब होना

हालांकि यह फल आपके पेट के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन ज्यादा खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। पपीते के छिलके में मौजूद लेटेक्स सहित उच्च फाइबर सामग्री, पेट में दर्द पैदा करती है।

अपने पसंदीदा फल खाने से पहले पपीते के इन दुष्प्रभावों को ध्यान में रखें!

यह भी पढ़ें : छोलिये के बिना अधूरी है होली, हम यहां लाए हैं हरे चने की सब्जी की रेसिपी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें