वैलनेस
स्टोर

क्‍या डिनर स्किप करना वजन कम करने का आसान तरीका है, आइए जानते हैं शरीर पर इसका  प्रभाव 

Published on:8 March 2021, 19:30pm IST
इन दिनों ये वेट लॉस की दुनिया में काफी ट्रेंड कर रहा है। पर क्‍या वास्‍तव में रात का खाना छोड़ देना आपके लिए मददगार साबित हो सकता है! 
विनीत
  • 88 Likes
क्या डिनर को स्किप करना है वजन कम करने बेहतरीन तरीका, चलिए पता करते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

“ज्‍यादा वजन कम करना है तो कम खाएं”- यह वजन घटाने वाला सबसे आम मंत्र है। यह ज्‍यादातर लोगों को सही भी लगता है क्योंकि वजन कम करना आपके कैलोरी सेवन में कटौती करना और विभिन्न प्रकार की शारीरिक गतिविधियों में संलग्न होकर अधिक कैलोरी बर्न करना है।

वजन कम करने के लिए कैलोरी की मात्रा को कम करना महत्वपूर्ण है, लेकिन क्या वजन कम करने के लिए एक संपूर्ण भोजन (हम यहां रात के खाने की बात कर रहे हैं) को स्किप करना सही है?

अगर आप वजन कम कर रही हैं और यह सवाल आपको भी अक्सर परेशान करता है, तो हम यहां आपको बता रहे हैं कि डिनर को स्किप करना वजन कम करने के लिए कितना कारगर है। तो चलिए बिना समय बर्बाद किए शुरू करते हैं।

डिनर स्किप करना क्‍यों नहीं है एक अच्छा उपाय 

ऐसा कहा जाता है कि व्यक्ति को दिन के शुरुआती भाग में अधिक कैलोरी का सेवन करना चाहिए और दिन के बाद के हिस्से में इसे सीमित करना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आप पूरी तरह से रात के खाने को स्किप कर दें, इस उम्मीद के साथ कि यह आपकी कमर से कुछ अतिरिक्त इंच को काटने में मदद करेगा। 

एक अध्ययन के अनुसार ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है और वजन बढ़ने का कारण भी बन सकता है।

डिनर को स्किप करना आपको अस्वस्थ बनाता है। चित्र-शटर स्टॉक

क्या कहते हैं अध्ययन

जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित  2021 के एक अध्ययन से पता चला कि जिन लोगों ने नियमित रूप से रात के भोजन को स्किप किया, उन्होंने रात में भोजन करने वालों की तुलना में अधिक वजन बढ़ाया। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि छह साल की अध्ययन अवधि में, प्रतिभागियों के खाली पेट सोने से उनके शरीर के वजन में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

यह भी पढ़ें: अपनी रेगुलर चाय की जगह पीजिए संतरे के छिलके की चाय और ये 3 लाभ लेने के लिए हो जाइए तैयार

डिनर स्किप करने से वजन कैसे बढ़ता है

अध्ययन से पता चला कि जो लोग रात का खाना स्किप करते हैं, वे आमतौर पर शाम को बहुत सारे अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। नतीजतन, वे रात में पूर्ण महसूस करते हैं और अपना भोजन छोड़ देते हैं। उन्हें इस बात का एहसास नहीं है कि वे इस प्रवृत्ति का पालन करके कुछ भी अच्छा नहीं कर रहे हैं। 

फैटी, कार्ब-लोडेड और शुगर युक्त चीजों को चबाना न केवल आपके वजन घटाने के लक्ष्य के लिए खराब है, बल्कि अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म दे सकता है। रात में एक स्वस्थ और सुनियोजित भोजन करना, दिन भर जंक फूड पर रहने से कहीं बेहतर है। 

जो लोग सुकून से बैठकर खाना खाते हैं, वे आमतौर पर स्वास्थ्यवर्धक भोजन खाते हैं।

विरोधाभासी अध्ययन

शोध बताते हैं कि किसी भी समय के भोजन को स्किप करना बुरा है। जबकि अन्य अध्ययनों के अनुसार यह वजन कम करने में मदद कर सकता है। इस मुद्दे पर विचार काफी विरोधाभासी है। 

2017 में जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन के अनुसार, जो लोग एक दिन में दो वर्ग का भोजन करते हैं और उपवास की स्थिति में अधिक समय तक रहते हैं, उनके बीएमआई में एक साल में काफी कमी आई है। 

इसी अध्ययन में, यह पाया गया कि जो लोग दोपहर या नाश्ते में अपने दैनिक कैलोरी का सबसे अधिक उपभोग करते हैं, वे अपने बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) को उन लोगों की तुलना में कम कर पाए, जिनके पास रात के खाने में एक बड़ा भोजन था।

ध्यान रखें, कि हैवी डिनर आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कैलोरी काउंट कम करने का सबसे सही तरीका क्‍या है ?

क्या रात के खाने को स्किप करने की आपकी आदत से वजन बढ़ेगा या वजन कम होगा इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे क्यों और कैसे स्किप कर रहे हैं।

यदि आप अपने खाने की आदतों को लेकर सावधान नहीं हैं और शाम को अस्वास्थ्यकर फूड्स का सेवन कर नहीं कर रहे हैं, तो रात का खाना छोड़ना आपके लिए बेकार है। 

अगर आप डिनर स्किप करने की योजना बनाते हैं,  तो अपने भोजन की सावधानीपूर्वक योजना बनाएं और पूरे दिन अपने कैलोरी को ध्यान से वितरित करें। इंटरमिटेंट फास्टिंग के बाद ज्यादातर लोग एक दिन में एक भोजन (ज्यादातर रात का खाना) छोड़ देते हैं। ताकि वे कैलोरीज में कटौती कर सकें।

लेकिन लंबे समय तक उपवास की स्थिति में रहना काफी मुश्किल हो जाता है, इसलिए वे खुद को पूर्ण रखने के लिए शाम को स्वस्थ स्नैक्स खाते हैं। इंटरमिटेंट फास्टिंग  आहार नहीं है, बल्कि यह खाने का एक पैटर्न है, जो उन सभी के लिए काफी कारगर साबित हुआ है, जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

यदि आप डिनर स्किप करने की योजना बना रहे हैं, तो इंटरमिटेंट फास्टिंग आपके लिए बेहतर विकल्‍प है, क्‍योंकि यह वजन कम करने में ज्‍यादा प्रभावशाली है।

यह भी पढ़ें: हेल्‍दी स्किन से लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने तक, यहां हैं लाल अंगूर के सेवन के 7 फायदे

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।