वैलनेस
स्टोर

क्या चीनी की तुलना में ज्यादा स्वस्थ और पौष्टिक है मेपल सिरप, आइए पता करते हैं

Published on:27 July 2021, 09:00am IST
ज्यादा चीनी का सेवन आपका वजन बढ़ाकर आपको और भी कई तरह की समस्याएं दे सकता है। पर क्या इसके विकल्प के तौर पर मेपल सिरप का इस्तेमाल किया जा सकता है?
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 84 Likes
चीनी की तुलना में ज्यादा स्वस्थ और पौष्टिक है मेपल सिरप. चित्र : शटरस्टॉक
चीनी की तुलना में ज्यादा स्वस्थ और पौष्टिक है मेपल सिरप. चित्र : शटरस्टॉक

हम सभी यह जानते हैं कि आहार में चीनी की मात्रा कम ही होनी चाहिए। इसलिए, हम चीनी के नये विकल्पों की तलाश में रहते हैं, जो प्राकृतिक भी हों और हेल्दी भी। चीनी के इन्हीं विकल्पों में से एक है मेपल सिरप (Maple syrup)! मेपल सिरप एक लोकप्रिय प्राकृतिक स्वीटनर है जिसे चीनी की तुलना में ज्यादा स्वस्थ और पौष्टिक होने का दावा किया जाता है।

तो चलिए आज हम इसी दावे का विश्लेषण करेंगे और आपको बताएंगे कि क्या वाकई मेपल सिरप इतना हेल्दी है?

क्या है मेपल सिरप?

मेपल सिरप, मेपल के पेड़ों के रस से बनाया जाता है। सबसे पहले मेपल के पेड़ से सैप निकाला जाता है, फिर एक गाढ़ा सिरप बनाने के लिए सैप को उबाला जाता है। अंतिम उत्पाद का उपयोग कई व्यंजनों को मीठा करने के लिए किया जा सकता है। अधिकांश मेपल सिरप का उत्पादन पूर्वी कनाडा में होता है। साथ ही, उत्तरी अमेरिका में इसका सेवन सदियों से किया जा रहा है।

जानते हैं मेपल सिरप का पोषण मूल्य

आपको बता दें कि मेपल सिरप में कैलोरीज की मात्रा ज्यादा होती है और इसकी एक चम्मच में कुल 12 ग्राम चीनी मौजूद होती है। इसके अलावा एक चम्मच मेपल सिरप में –

0.58 मिलीग्राम मैंगनीज
0.29 मिलीग्राम जिंक
20 मिलीग्राम कैल्शियम
42 मिलीग्राम पोटेशियम
13 ग्राम फाइबर
0.02 मिलीग्राम आयरन
4 मिलीग्राम मैग्नीशियम

चीनी से ज्यादा फायदेमंद है मेपल सिरप. चित्र : शटरस्टॉक
चीनी से ज्यादा फायदेमंद है मेपल सिरप. चित्र : शटरस्टॉक

मेपल सिरप की विटामिन सामग्री बेहद कम है – लगभग न के बराबर और इसमें वसा और प्रोटीन नहीं होता है। हालांकि, मापने योग्य मात्रा में काफी खनिज मौजूद हैं। मेपल सिरप के एक चम्मच में आपके दैनिक मूल्य का लगभग 33% मैंगनीज होता है, जो स्वस्थ हड्डियों के लिए आवश्यक है।

यहां हैं मेपल सिरप के स्वास्थ्य लाभ

24 एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध है मेपल सिरप

मेडिकल जर्नल फार्मास्युटिकल बायोलॉजी के अनुसार मेपल सिरप में 24 प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट, फेनोलिक यौगिकों के रूप में, मुक्त कण क्षति को कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं, जो सूजन का कारण बन सकते हैं और विभिन्न बीमारियों से आपका बचाव कर सकते हैं।

मेपल सिरप में पाए जाने वाले कुछ प्राथमिक एंटीऑक्सीडेंट में बेंजोइक एसिड, गैलिक एसिड, और कैटेचिन, एपिक्टिन, रुटिन और क्वेरसेटिन जैसे विभिन्न फ्लेवनॉल्स शामिल हैं।

एंटी एजिंग है मेपल सिरप

मेपल सिरप के प्लांट – बेस्ड कंपाउंड ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं, जो तेजी से एजिंग को रोकने और प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत को कम करने के लिए जिम्मेदार हैं। मेपल सिरप पोषण सूजन को कम करने वाले पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट की आपूर्ति करता है और गठिया, पाचन संबंधी या हृदय रोग जैसी कुछ बीमारियों को रोकने में सहायक है।

मेपल सिरप आर्टीफिशियल स्वीटनर कि तुलना में ज्यादा फायदेमंद है. चित्र : शटरस्टॉक
मेपल सिरप आर्टीफिशियल स्वीटनर कि तुलना में ज्यादा फायदेमंद है. चित्र : शटरस्टॉक

आर्टिफिशियल स्वीटनर का स्वस्थ विकल्प है मेपल सिरप

अधिकांश स्वीटनर गैस, सूजन, ऐंठन और कब्ज सहित अपच के लक्षण भी पैदा करते हैं। समय के साथ आर्टिफिशियल स्वीटनर का बार-बार उपयोग करने से कई बीमारियां हो सकती हैं।
मेपल सिरप किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं से से जुड़ा नहीं है, साथ ही यह अपने प्राकृतिक मीठे स्वाद के कारण अधिक संतुष्टि देता है।

निष्कर्ष

भले ही मेपल सिरप में कुछ पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, लेकिन यह चीनी में भी बहुत अधिक होता है। इसलिए, यदि आप इसका सेवन करती हैं, तो इसे कम मात्रा में करना सबसे अच्छा है।

यह भी पढ़ें : प्रोटीन की पावर डोज है उसल पाव, हम बता रहे हैं इसकी हेल्दी और टेस्टी रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।