क्या वाकई नुकसानदेह है अंडे का सफेद भाग? एक्सपर्ट बता रहे हैं इस मिथ की सच्चाई

अंडे के बारे में आजकल आपको तरह-तरह की बातें सुनने को मिल जाएंगी। पर आपकी सेहत के लिए हम अपने एक्सपर्ट के साथ कर रहे हैं इन मिथ्स को चैक।

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। चित्र: शटरस्टॉक
श्याम दांगी Published on: 11 February 2022, 16:05 pm IST
  • 103

हम बचपन से सुनते आये है कि अच्छी सेहत के लिए रोज अंडे खाना चाहिए। जहां अंडा खाने में बेहद टेस्टी होता है, वहीं इसमें प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। दुनियाभर की कई शोध में भी यह बात सामने आ चुकी है कि अंडा सेहत के बेहद फायदेमंद है। 

वहीं, दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर आपको अंडे खाने के फायदे और नुकसान के बारे में रोचक जानकारियां मिल जाएगी। कुछ लोगों का मानना है कि अंडे का वाइट पार्ट खाना सेहत के लिए लाभदायक है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। वहीं, कुछ मानते हैं कि अंडे का येलो पार्ट सेहत के लिए नुकसानदायक है, क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल की अधिकता होती है।

कुछ लोगों का यह भी दावा है कि अंडे का सफेद भाग भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इसकी वजह वे बताते हैं अंडे के इस हिस्से में साल्मोनेला बेक्टेरिया पाया जाता है। जो आपकी सेहत बिगाड़ सकता है। आखिर इन तमाम दावों की हकीकत क्या है? क्या अंडा खाने वाकई नुकसानदायक है या ये सिर्फ एक मिथ है। यह जानने के लिए पूरी स्टोरी पढ़िए-

पहले जानिए अंडे में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में 

हार्ट केयर और लाइफस्टाइल एक्सपर्ट डॉ. बिमल छाजेड़ का कहना है कि एक अंडा जिसका वजन लगभग 50 ग्राम हो, उसमें करीब 78 कैलोरी पाई जाती है। इसके अलावा इसमें 6 ग्राम प्रोटीन, 5 ग्राम फैट, कार्बाेहाइड्रेट, विटामिन-बी, सोडियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं।

छाजेड़ कहते हैं कि अंडे में पाए जाने वाले मिनरल्स बोन को मजबूत करने और दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।  

अंडा है हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद 

चीन में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि अंडा खाने से दिल की सेहत अच्छी होती है। इससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है। यह स्टडी चीन के करीब 10 लोगों पर की गई थी। जिसमें दावा किया गया कि रोजाना एक अंडा खाने से दिल की बीमारियों के खतरे कम हो जाते हैं।

यहां के विशेषज्ञों का दावा है कि अच्छी हेल्थ के लिए अंडा बेहद जरूरी है। हालांकि, वे चेतावनी देते हैं कि अगर अधिक मात्रा में अंडे का सेवन किया जाए, तो यह नुकसानदेह भी साबित हो सकता है।  

Anda khane se dil ki sehat achhi hoti hai.
अंडा खाने से दिल की सेहत अच्छी होती है। चित्र: शटरस्टॉक

आखिर एक दिन में कितने अंडे खाना है फायदेमंद

लोगों को सेहतमंद रहने के लिए डॉक्टर अक्सर रोजाना एक-दो अंडे खाने की सलाह देते हैं। इसकी वजह है कि इसमें प्रोटीन के साथ ही विटामिन, जीएजेनथीन और लूटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी आंखों की सेहत के लिए बेहद लाभदायक हैं। अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि कितनी मात्रा में अंडे का सेवन किया जाए। इस पर एक्सपर्ट अपनी अलग-अलग राय रखते हैं। 

ब्रिटेन के डाइटीशियन डॉ फ्रेंकी फिलिप्स के मुताबिक, रोजाना 1 या 2 अंडों का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। हालांकि, उनका कहना है कि ज्यादा अंडे खाने से भी किसी तरह का नुकसान नहीं है। लेकिन, बता दें कि अगर हम दूसरी चीजें नहीं खाएंगे और सिर्फ अंडों का सेवन करेंगे, तो हमें दूसरे पोषक तत्व नहीं मिलेंगे।

कुछ एक्सपर्ट का मानना है कि अच्छी सेहत के लिए बैलेंस डाइट को फॉलो करना चाहिए। इससे आपकी सेहत बनी रहेगी और किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। गौरतलब है कि अंडों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में यदि आप ज्यादा अंडों का सेवन करेंगे तो प्रोटीन की अधिकता के कारण किडनी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। 

साल 2007 में जब यह खबर आई कि प्रोटीन में अत्यधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। इसके बाद ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन ने लोगों को सप्ताह में केवल तीन अंडे खाने की सलाह दी थी। 

अंडे में पाए जाने वाला कॉलेस्ट्रॉल क्या नुकसानदायक

अधिकतर लोगों का मानना है कि अंडे का येलो पार्ट सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है। इसकी वजह वह बताते हैं कि इसमें अत्यधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। हालांकि, नेशनल हेल्थ सर्विस ने अपने ताजा बयान में कहा कि अंडे में बेशक कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। लेकिन इससे किसी तरह का नुकसान नहीं है। बल्कि हार्ट डिजीज के लिए सेचुरेटेड फैट से बना कोलेस्ट्रॉल बड़ा खतरा है। 

इसी तरह हार्ट यूके ने भी दावा किया कि अंडे से मिलने वाला कोलेस्ट्रॉल का शरीर के कोलेस्ट्रॉल स्तर पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। दरअसल, एक अंडे में 4.6 ग्राम ही वसा होती है। वहीं, इसमें से इसका एक चौथाई भाग ही सेचुरेटेड होगा। हालांकि, अगर अंडे में क्रीम या मक्खन मिलाकर खाएं, तो इससे सेचुरेटेड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है।  

क्या अंडे के सफेद भाग में साल्मोनेला बैक्टीरिया पाया जाता है?

ज्यादातर लोगों का मानना है कि अंडे का सफेद भाग हेल्थ के लिए अच्छा होता। हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि अंडे का सफेद हिस्सा पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन इसमें साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया मौजूद होता है। जो कि इंसानी सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह है। 

साल 1988 में सबसे पहले ब्रिटेन में यह खबर फैली कि अंडे में खतरनाक साल्मोनेला बैक्टीरिया पाया जाता है। उस समय यह दावा ठीक भी था। हालांकि, इसके दो साल बाद यानी वर्ष 1990 में इस खतरनाक बैक्टीरिया से लड़ने के जिए वहां मुर्गियों में वेक्सिनेशन प्रोग्राम शुरू किया गया था। एक्सपर्ट का कहना है कि उस बात को करीब तीस साल हो गए है और अब अंडों में इस खतरनाक बैक्टीरिया का खतरा कम है।  

पका कर या उबला कर, कैसे खाएं अंडे 

अंडे से ऑमलेट, बैंजो और भुर्जी समेत कई तरह के व्यंजन बनते हैं। इसके अलावा इसे उबालकर भी खाया जा सकता है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि अंडे को किस तरीके से खाना ज्यादा हेल्दी है? 

अधिकतर डाइटिशियन का कहना है कि अंडे को तलना नहीं चाहिए। यह सेहत के लिए नुकसानदायक है। दरअसल, अंडा तलने के कारण इसमें कोलेस्ट्रॉल और फैट की मात्रा में इजाफा हो जाता है। उबला अंडा सेहत के लिए अच्छा होता है।  

अंडे को कितने दिनों तक स्टोर करें 

बता दें कि अंडे को स्टोर करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जैसे फूटे हुए अंडे कभी स्टोर नहीं करने चाहिए। इससे बैक्टीरिया पैदा होने का खतरा बढ़ जाता है। 

एक्सपर्ट का कहना है कि अंडे के सफेद भाग को फ्रिज में तीन सप्ताह तथा पीले भाग को तीन दिनों तक स्टोर किया जा सकता है। वहीं, कानपुर के द गैस्ट्रो लीवर हॉस्पिटल के एमडी डॉ वी.के. मिश्रा अंडे को फ्रिज में 3 से 5 सप्ताह तक रख सकने की अनुमति देते हैं। 

वैज्ञानिक रूप से इससे सेहत पर कोई नुकसान नहीं है, लेकिन इससे अंडे की न्यूट्रीएंट वैल्यू 50 प्रतिशत तक कम हो जाती है। अच्छी सेहत के लिए मुर्गी के अंडे देने के 10 दिनों के अंदर खाना बेहतर होता है। अंडे की एलर्जी पर डॉ फिलिप्स का मानना है कि अंडे से किसी तरह की एलर्जी नहीं होती। मगर किसी को इससे एलर्जी है, तो उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं, जिसे इससे कोई एलर्जी नहीं वह इसका सेवन कर सकता है। 

यह भी पढ़ें: World Egg Day 2021:आपके बालों के लिए वरदान है अंडा, जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

  • 103
लेखक के बारे में
श्याम दांगी श्याम दांगी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory