क्या बादाम का हलवा हेल्दी है ? आइए चैक करते हैं इसकी कैलोरी, पोषण मूल्य और सेहत के लिए फायदे

Published on: 31 January 2022, 18:39 pm IST

बादाम का हलवा टेस्टी है और बादाम की गुडनेस से भरपूर है। यदि आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो ये आपका परफेक्ट चीट मील साबित हो सकता है।

badam halwa healthy hai ya nhi
जानिए बादाम हलवे फायदे, रेसिपी और पोषण मूल्य. चित्र : शटरस्टॉक

सर्दियों में कुछ मीठा और टेस्टी खाने का मन करता है। हमारी फूड क्रेविंग्स हैं कि रुकती ही नहीं हैं। मगर यदि आप डाइट पर हैं तो क्रेविंग्स पूरी करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। और जब बात मीठा खाने कि हो तो सेहत का ख्याल रख पाना बहुत ही कठिन हो जाता है।

मगर आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हम आपके लिए लाएं एक ऐसी टेस्टी और हेल्दी डिश जो स्वाद में मीठी है और सेहत के लिए फायदेमंद भी। बादाम का हलवा – यह आपके लिए एक परफेक्ट चीट मील साबित हो सकता है। साथ ही, आपको कैलोरीज की चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको इसे बर्न करने का मज़ेदार तरीका भी बताएंगे।

तो आइए चैक करते हैं इसकी कैलोरी, पोषण मूल्य और सेहत के लिए फायदे –

जानिए बादाम हलवा बनाने की रेसिपी

बादाम हलवा बनाने के लिए आपको चाहिए 250 ग्राम बादाम, 10 चम्मच देसी घी, 10 चम्मच चीनी। आप चाहें तो स्टीविया या कोकोनट शुगर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

बस गर्म पानी में बादाम को हलका सा उबाल लें और छील लें। फिर ब्लेन्दर में डालकर इसका दरदरा पेस्ट बना लें और पैन में घी गर्म करके इसमें बादाम का पेस्ट डाल दें। इसे गोल्डेन ब्राउन होने तक भूनें और चीनी डालें। आपका बादाम हलवा तैयार है।

यह भी पढ़ें : मीठे के शौकीनों के लिए हेल्दी विकल्प है बादाम का हलवा, नोट कीजिए रेसिपी

रेसिपी को और डीटेल में जानने के लिए नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करें-

आइए जानते हैं बादाम हलवे के पोषण मूल्य

132 – कैलोरीज़ | 15 ग्राम – कार्ब्स | 7g – फैट | 2g- प्रोटीन | 1g – आहार फाइबर | 13 ग्राम – चीनी | 43 मिलीग्राम – सोडियम | 3 मिलीग्राम – कोलेस्ट्रॉल | 100 मिलीग्राम – पोटेशियम

ये मात्रा एक छोटी कटोरी हलवे की है। और जैसा की आप देख सकती हैं कि और हलवों के मुकाबले बादाम के हलवे में कम कैलोरीज हैं।

badam halwa recipe
मीठे के शौकीनों के लिए हेल्दी विकल्प है बादाम का हलवा. चित्र : शटरस्टॉक

यदि आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो कैसे कम करें इतनी कैलोरीज

1. आधा घंटे की साइकलिंग – साइकलिंग कैलोरीज कम करने का एक मज़ेदार तरीका है और 20 मिनट इसे करने से आप आराम से 200 कैलोरीज तक कम कर सकती हैं।

2.आधा घंटे डांस – आधा घंटे डांस करने से भी आप 150 कैलोरीज तक घटा सकती हैं। ये इन कैलोरीज को कम करने का एक मज़ेदार तरीका है।

आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है बादाम का हलवा

1. बादाम का हलवा गुड फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है। इसलिए यह वज़न कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। इसमें सिर्फ 132 कैलोरीज हैं।

2. यह आपकी ब्रेन हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें रिबोफ्लेविन और एल – कार्टीन होता है। ये दो घटक ब्रेन फंकशन में सुधार करते हैं और कई ब्रेन डिजीज से बचाते हैं।

3. फाइबर से भरपूर बादाम में प्रोबायोटिक्स भी होते हैं, जो कि पाचन तंत्र में सुधार करते हैं। साथ ही, एनसीबीआई के अनुसार घी पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है।

4. आप चाहें तो हलवे में केसर भी डाल सकती हैं। इससे स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ ही, यह त्वचा और समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होगा।

5. यदि आप इसमें नैचुरल शुगर का इस्तेमाल करती हैं तो यह और भी पोषण से भरपूर हो जाएगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम हो जाएगा और ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहेगा।

तो डियर लेडीज, बादाम का हलवा हेल्दी है! मगर इसे मॉडरेशन में खाना है सबसे ज़रूरी।

यह भी पढ़ें : मधुमेह और कोलेस्ट्रोल के जोखिम को कम करना है, तो आज ही से आहार में शामिल करें मुट्ठी भर बादाम

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें