और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

वेट लॉस करना है तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें सिंघाड़े का आटा

Published on:6 October 2021, 08:00am IST
अकसर उपवास में खाया जाने वाला सिंघाड़े का आटा आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकता है। जानना चाहती हैं कैसे, तो इसे पढ़ती रहें।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 110 Likes
singhare ke aatte ke fayde
वेट लॉस करना है तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें सिंघाड़े का आटा. चित्र : शटरस्टॉक

आपने सिंघाड़ा तो कई बार खाया होगा, लेकिन क्या आपने सिंघाड़े का आटा खाया है। अगर नहीं! तो इसे आज ही ट्राइ करें क्योंकि यह वज़न घटाने में मददगार साबित हो सकता है। नवरात्र उपवास में कई व्यंजनों में शामिल होने वाला सिंघाड़े का आटा अपने पोषक तत्वों के कारण हेल्दी वेट लॉस में आपकी मदद कर सकता है। तो अगर इस बार भी आप नवरात्र में व्रत रखने वाली हैं, तो हमसे जानिए सिंघाड़े के आटे के स्वास्थ्य लाभ।

फास्टिंग की कमजोरी को दूर करता है सिंघाड़े का आटा

डियर लेडीज, आपकी सेहत सबसे पहले है। पर नवरात्र के दौरान कुछ महिलाएं इतने कठिन व्रत रख लेती हैं, कि उससे उन्हें कमजोरी होने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो आपको अपनी डाइट में सिंघाड़े का आटा जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें मौजूद जरूरी पोषक तत्व आपको फास्टिंग के दौरान कमजोरी से होने वाले सिरदर्द, उल्टियों और थकावट से बचाते हैं।

सिंघाड़े का आटा न केवल स्वाद में लाजवाब होता है, बल्कि स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भी भरपूर होता है। चलिये जानते हैं इसके कुछ स्वास्थ्य लाभ

sighaare ke aatte ke fayde
क्यों खाना चाहिए सिंघाड़ा। चित्र: शटरस्टॉक

1. आपको ऊर्जावान बनाए रखता है

सिंघाड़े का आटा आयरन, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस जैसे अच्छे कार्बोहाइड्रेट और ऊर्जा बढ़ाने वाले पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत है। नवरात्रि उपवास के दौरान, आपके ऊर्जा के स्तर में गिरावट आना स्वाभाविक है, क्योंकि आपके खाने की प्रकृति आपके नियमित दिनों से अलग होती है। सिंघाड़े के आटे से बना हुआ भोजन यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी ऊर्जा के स्तर में कोई बड़ी गिरावट न हो।

2. एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों से भरपूर

यह पूरी तरह कोलेस्ट्रॉल फ्री है। साथ ही यह आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर होता है। सिंघाड़े का आटा विटामिन B6, पोटेशियम, कॉपर, राइबोफ्लेविन, आयोडीन और मैंगनीज से भरा हुआ है। आयोडीन और मैंगनीज आपकी थायरॉइड की समस्याओं को भी नियंत्रित कर सकते हैं।

3. यह वज़न घटाने में भी है मददगार

यह फाइबर से भरपूर होता है, एक ऐसा गुण जो सिंघाड़े के आटे में भी पाया जा सकता है। फाइबर पचने में सबसे अधिक समय लेता है। यह आपको भरा हुआ होने का एहसास देता है, जिससे आप अन्य उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ नहीं खाते हैं। आटे में कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और यह विभिन्न खनिजों, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

singhaare ke fayde
वज़न घटाने में मदद करता है सीघाड़े का आटा। चित्र-शटरस्टाक

4. यह ग्लूटेन फ्री है

उपवास में खाया जाने वाला सिंघाड़े का आटा ग्लूटेन फ्री होता है। जो लोग ग्लूटेन इंटोलरेंट हैं, वे गेहूं के आटे के बजाय सिघाड़े के आटे को आराम से चुन सकते हैं। सिंघाड़े के आटे में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है और सोडियम की मात्रा कम होती है। जिसकी वजह से यह शरीर में पानी को बनाए रखने में मदद करता है।

आप सिंघाड़े के आटे से पूरी या बर्फी कुछ भी बना सकती हैं, यह आपके लिए हर तरह से फायदेमंद है!

यह भी पढ़ें : महिलाओं के लिए फायदेमंद है सूखे नारियल का सेवन, मेरी मम्मी बताती हैं इसके कारण

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।