और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

बेहतर नींद, मेमोरी और फोकस चाहिए, तो अपने आहार में शामिल करें ये 6 ब्रेन बूस्टिंग फल

Published on:23 June 2021, 10:30am IST
हम जानते हैं कि आपको शारीरिक श्रम से ज्यादा मानसिक श्रम करना पड़ता है। इसके लिए आपके ब्रेन को उसकी खुराक मिलते रहना भी जरूरी है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes
कुछ खास फल आपका फोकस और मेमोरी बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
कुछ खास फल आपका फोकस और मेमोरी बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

एनर्जी की जरूरत सिर्फ आपके शरीर को ही नहीं होती, बल्कि आपके मस्तिष्क को भी होती है। इसके लिए फलों से बेहतर कुछ भी नहीं। फलों में मौजूद खास पोषक तत्व आपका फोकस बढ़ाने के साथ-साथ आपकी याद्दाश्त बढ़ाने में भी मददगार होते हैं। तो आइए जानते हैं, उन फलों के बारे में जो आपके मस्तिष्क को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं।

दरअसल फलों में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो आपकी ब्रेन पॉवर बढ़ाने में मदद करते हैं। यहां हम ऐसे ही कुछ फलों के बारे में बात करेंगे जो आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में हेल्प करेंगे। आइये जानते है कौन से हैं वो 6 फल जो आपके मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं –

1 आड़ू में होते हैं भरपूर एंटीऑक्सीडेंट

आड़ू एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो हमारे दिमाग के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं।आड़ू फोलेट के अच्छे स्रोत हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। फेनोलिक यौगिक विटामिन सी या कैरोटीनॉयड में रिच फल एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि में योगदान करते हैं।

आड़ू आपकी मेमोरी बढ़ाने में मदद करते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
आड़ू आपकी मेमोरी बढ़ाने में मदद करते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

इसके अलावा आड़ू में विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है, जो आंखों और सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करता हैं।

अमेरिकी IOWA स्टेट यूनिवर्सिटी के शोध के मुताबिक आड़ू में फोलेट मौजूद होता है, जो हमारे ब्रेन पॉवर को बढ़ाने में मदद करता है।आड़ू अन्य एंटीऑक्सिडेंट जैसे ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन और बीटा-क्रिप्टोक्सैन्थिन से भी भरपूर होते हैं । ये सभी स्वस्थ उम्र बढ़ने और बीमारियों की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

2 मानसिक स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है ब्लूबेरी

ब्लूबेरी एंथोसायनिन (Anthocyanin) नामक एक यौगिक पौधा होता है। यह ब्लूबेरी को उनका नीला रंग और उनके कई स्वास्थ्य लाभ दोनों देता है। ये मीठा और रसीला पौष्टिक फल है, जिससे हड्डियों की मजबूती (Strength Bone), मानसिक स्वास्थ्य और स्वस्थ रक्तचाप (Blood pressure) को बनाए रखने में भी मदद मिलती है।

ब्लूबेरी आपके ब्रेन के लिए एक बेहतरीन फल है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ब्लूबेरी आपके ब्रेन के लिए एक बेहतरीन फल है। चित्र: शटरस्‍टॉक

ये हृदय रोग (Heart disease) और कैंसर से बचाने के लिए भी उपयोगी है। साथ ही ब्रेन पॉवर बढ़ाने का एक बेहतरीन उपचार है।

NCBI की वेबसाइट के एक लेख के अनुसार ब्लूबेरी उच्चतम एंटीऑक्सीडेंट क्षमता वाला फल हैं। लेकिन भंडारण में 6 महीने के दौरान, एंथोसायनिन की 59 प्रतिशत क्षमता कम हो जाती है। इसलिए आपको जब भी आवश्यकता हो ताजा ब्लूबेरी ही खरीदें।

3 अनार करता है याददाश्त मजबूत

अनार में सबसे अधिक पोषक तत्व होते हैं। अनार खाने से खून तो बढ़ता ही है, साथ ही याददाश्त भी मजबूत होती है। आमतौर पर किसी भी व्यक्ति का तेज दिमाग उसके मानसिक स्वास्थ्य पर निर्भर करता है।

अनार में मौजूद पोलीफेनल्स नाम के मॉलिक्यूल रक्त मस्तिष्क अवरोध (Blood brain barrier) को क्रॉस करते हुए तंत्रिका कोशिकाओं को विकृत करने वाली (Neurodegenerative) बीमारियों से सुरक्षा करने में मदद करते हैं।

4 संतरा विटामिन सी से है भरपूर

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है और आपको ये जानकार हैरत होगी कि एक मीडियम साइज के संतरे में इतना विटामिन सी होता है, किह उससे आप अपनी दिन भर की जरूरत को पूरा कर सकती हैं। आपको प्रतिदिन एक संतरा जरुर खाना चाहिए। ये आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि विटामिन सी मानसिक गिरावट को रोकने में एक महत्वपूर्ण कारक है।

एक मध्यम आकार का संतरा आपकी दिन भर की आवश्यकता पूरी कर सकता हे। चित्र: शटरस्टॉक
एक मध्यम आकार का संतरा आपकी दिन भर की आवश्यकता पूरी कर सकता हे। चित्र: शटरस्टॉक

विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले स्वतंत्र रेडिकल से लड़ने में मदद करता है। पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ खाने से उम्र से संबंधित मानसिक गिरावट और भूलने की बीमारी (Alzheimer’s) से बचाव हो सकता है।

5 अनिद्रा में लाभकारी है किवी

किवी प्राकृतिक एंजाइमों से भरा एक ऐसा फल है, जो आपकी नींद को पूरा करने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपको स्वस्थ बनाये रखने में और नींद नहीं आने की समस्या को दूर करने में सहायता करता है। किवी फल में उच्च मात्रा में सेरोटोनिन होते है।

यदि आपको अनिद्रा (Insomnia)की समस्या है, तो किवी फल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा किवी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए,आंखो के लिए,वजन घटाने के लिए,रक्त चाप कम करने के लिए भी उपयुक्त होती है।

6 स्ट्रॉबेरी ब्रेन सेल्स को करती है मजबूत

स्ट्रॉबेरी में सभी गुण होते हैं, जो आपके मानसिक संतुलन को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनॉएड्स मौजूद होता है, जो ब्रेन सेल्स को मजबूत करता है। दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है। खासतौर से बढ़ते बच्चों के लिए स्ट्राबेरी खाना लाभदायक हो सकता है।

स्ट्रॉबेरी ब्रेन सेल्स को रिपेयर करने में मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक
स्ट्रॉबेरी ब्रेन सेल्स को रिपेयर करने में मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

बोस्टन में ब्रिघम और महिला अस्पताल में एक नए अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं प्रति सप्ताह कम से कम एक कप स्ट्रॉबेरी या डेढ़ कप ब्लूबेरी का सेवन करती हैं, उनकी उम्र बढ़ने में करीब ढाई साल तक की देरी होती है।

तो लेडीज अच्छी मेमोरी, बेहतर नींद और फोकस के लिए आज ही से अपने आहार में इन फलों की कम से कम दो सर्विंग जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें – योग और आहार के ये 4 संयोजन आपको बचा सकते हैं कई गंभीर बीमारियों से, एक्सपर्ट बता रहीं हैं कैसे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।