और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

नाश्ते में इन 5 कॉम्बीनेशन को शामिल करें और खाते-पीते घटाएं वजन

Published on:18 July 2021, 10:30am IST
वजन कम करना टेस्टी भी हो सकता है और हेल्दी भी। डाइटिंग की चिंता में घुलने की बजाए आप नाश्ते में इन पांच कॉम्बीनेशन्स को ट्राई कर सकती हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
Healthy breakfast apko ek achchhe din ke liye taiyar karta hai
एक हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको एक अच्छे दिन के लिए तैयार करता है। चित्र : शटरस्टॉक

डियर गर्ल्स अपनी कमर के साइज को कम करने के लिए आपको नाश्ता स्किप करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। जिंदगी आखिर टुकड़ों में जीने के लिए तो नहीं है न! पर जब आप वेट लॉस कर रहीं होती हैं, तो ज्यादातर लोग आपको ये छोड़ दो, वो छोड़ दो की सलाह देंगे। पर हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे टेस्टी और हेल्दी कॉम्बीनेशन जो आपको स्वस्थ भी रखेंगे और वजन कम करने में भी मददगार होंगे।

वेट लॉस और डाइट का कनैक्शन

मायो क्लिनिक के अनुसार, जो वयस्क नियमित रूप से स्वस्थ नाश्ता करते हैं, वे अधिक विटामिन और खनिजों का सेवन कर, अपने काम पर बेहतर प्रदर्शन कर पाते हैं और अपने वजन को बेहतर तरीके से नियंत्रित करते हैं।

बढ़ते वज़न की चिंता हर किसी को सताती है, मगर इसके लिए सुबह के नाश्ते को स्किप करना एक बहुत बुरा निर्णय हो सकता है। मोटापे की वजह से खाने को स्किप करना आपका वज़न और बढ़ा सकता है। साथ ही, यह कई नई परेशानियां भी खड़ी कर सकता है।

वज़न कम करने के लिए कैलोरीज भी हैं ज़रूरी

आपको बता दें कि वजन कम करने के लिए भी कैलोरी मायने रखती। कुछ खाद्य पदार्थ हमारे लिए अपनी कैलोरी को नियंत्रण में रखना आसान बनाते हैं। स्वस्थ भोजन स्वस्थ वजन बनाए रखने के साथ-साथ अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है। इसमें न केवल यह महत्वपूर्ण है कि हम क्या और कितना खाते हैं, बल्कि यह भी महत्वपूर्ण है कि हम कैसे खाते हैं।

वज़न घटाने के लिए कैलोरीज ज़रूरी हैं. चित्र : शटरस्टॉक
वज़न घटाने के लिए कैलोरीज ज़रूरी हैं. चित्र : शटरस्टॉक

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार अगर आहार में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा को ज्यादा रखा जाए तो वज़न घटाने में मदद मिल सकती है। फाइबर आपके पाचन तंत्र के लिए बेहतरीन हैं और प्रोटीन आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं। साथ ही, फाइबर और प्रोटीन खाने से आप ओवरईटिंग से भी बच सकती हैं।

तो आइये जानते हैं कि मोटापा कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाना चाहिए-

1. ऑमलेट और ग्रीन टी

 

जब वज़न घटाने की बात आती है तो अंडे सबसे सही विकल्प हैं। प्रोटीन और महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भरपूर, जैसे सेलेनियम और राइबोफ्लेविन, अंडे पोषण का एक पावरहाउस हैं। आप अंडे के सफ़ेद हिस्से को हटाकर इससे ऑमलेट बना सकती हैं, जिसमें ढ़ेर सारी वैजी भी हों। इसके साथ चाय या कॉफी लेने के बजाय आप ग्रीन टी भी पी सकती हैं। यह एक टेस्टी कॉम्बिनेशन बनेगा!

2. दूध और दलिया

दलिया एक स्वस्थ और स्वादिष्ट नाश्ता है, खासकर तब जब आप अपना वजन कम करना चाहती हैं। ओट्स कैलोरी में कम लेकिन फाइबर और प्रोटीन में उच्च होते हैं। विशेष रूप से, ओट्स बीटा-ग्लूकन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, एक प्रकार का फाइबर जो प्रतिरक्षा कार्य से लेकर हृदय स्वास्थ्य को दुरुस्त रखते हैं। आप हर रोज़ नाश्ते में ढेर सारी सब्ज़ितों के साथ दलिया बना सकती हैं।

आप दूध के साथ दलिया का एक परफेक्ट कॉम्बीनेशन बना सकती हैं।

 दही खाने के हैं ढ़ेरों फायदे. चित्र : शटरस्टॉक
दही खाने के हैं ढ़ेरों फायदे. चित्र : शटरस्टॉक

3. दही और केला

फाइबर में उच्च लेकिन कैलोरी में कम, केला सुबह नाश्ते के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। एक मध्यम केले में 3 ग्राम फाइबर होता है जो आपके दैनिक फाइबर की 12% तक की जरूरत को पूरा करता है। कच्चे केले में प्रतिरोधी स्टार्च भी होता है, जो भोजन का सेवन और पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है। दही भी वज़न घटाने के लिए सबसे सही है क्योंकि ये आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है।

आप सुबह के नाश्ते में एक दही के बाउल में केले के टुकड़े काट कर डाल सकती हैं। यकीनन ये सबसे टेस्टी और हेल्दी है!

4. मूसली और नट्स

मूसली भी वज़न घटाने के लिए एक अच्छा विकल्प बन सकती है, क्योंकि ये हाई फाइबर है। अन्य ब्रेकफास्ट सीरियल की तुलना में मूसली में कम मात्रा में चीनी और कैलोरी होती है। ये पाचन तंत्र को दुरुस्त करती है और वजन नियंत्रण में भी मदद कर सकती है। इसमें नट्स मिलाने से प्रोटीन, एंटीऑक्‍सीडेंट और ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्‍छा स्रोत मिलता है।

आप हर रोज़ म्यूसली और अपने पसंदीदा नट्स को दूध के साथ मिलाकर खा सकती हैं।

आल्मंड बटर आपको वज़न घटाने में मदद करेगा. चित्र : शटरस्टॉक
आल्मंड बटर आपको वज़न घटाने में मदद करेगा. चित्र : शटरस्टॉक

5. आल्मंड बटर, होलवीट ब्रेड और कीवी

आल्मंड बटर पौष्टिकता से भरपूर है, इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो आपको लंबे वक़्त तक भरा हुआ महसूस करवाती है। होलवीट ब्रेड हाई फाइबर है और वज़न घटाने के लिए सबसे सही मानी जाती है। सुबह के नाश्ते में कीवी को शामिल करना न सिर्फ आपके टेस्ट बड्स को संतुष्ट करेगा बल्कि सभी विटामिन और खनिज की पूर्ति करेगा। इसलिए, सुबह के नाश्ते में आल्मंड बटर होलवीट ब्रेड और कीवी का कॉम्बिनेशन बिल्कुल परफेक्ट है!

डियर गर्ल्स इन पांच कॉम्बीनेशन्स के साथ आप खाते-पीते वजन कम कर सकती हैं। चिंता न करें आप हफ्ते वाला चैलेंज आपको नहीं दे रहे। क्योंकि स्वस्थ रहना, स्लिम होने से ज्यादा जरूरी है।

यह भी पढ़ें : पेट के स्वास्थ्य को बरकरार रखना है, तो कभी-कभी जरूर खाएं खमीरी रोटियां

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।