वैलनेस
स्टोर

कैंसर के जोखिम को कम करने में कारगर हैं ये 10 फूड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल

Published on:2 February 2021, 11:30am IST
कैंसर के बढ़ते मामले इस बात का संकेत है कि हमारी डाइट में कुछ गड़बड़ है। अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करके आप कैंसर के जोखिम को कम कर सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 76 Likes
कुछ खास तरह के फूूूूड्स कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं।चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि आप सही आहार और स्वस्थ जीवन शैली का पालन करती हैं, तो आप बीमारियों के जोखिम से बच सकती हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि यदि आपका आहार स्वस्थ है तो आप कैंसर के खतरे को कम कर सकती हैं।

कैंसर से बचाव के लिए आहार, हर व्यक्ति के लिए अलग हो सकता है। पर कुछ ऐसे कैंसर रोधी खाद्य पदार्थ हैं, जिनका हम सभी को सेवन करना चाहिए। लाइव न्यूट्रिफिट और ओबेसिटी एंड लोंगिविटी की निदेशक, डा. अंजली हुड्डा भी यह मानती हैं। वे कहती हैं भोजन कैंसर को रोकने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

आपका आहार आपके पेट के वातावरण की निगरानी करता है। इसलिए खाद्य पदार्थ जो प्रकृति में क्षारीय, प्रीबायोटिक या प्रोबायोटिक हैं, कैंसर को रोकने के लिए अधिक फायदेमंद होंगे।

चीनी, साधारण स्टार्च, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, पैकेट वाले खाद्य पदार्थ हमारे शरीर के लिए हानिकारक हैं। इसलिए सब्जियों और फलों को उनके प्राकृतिक रूप में सेवन करना बेहतर है। यह आपके आंत के माइक्रोबायोम को बदलने में फायदेमंद है।

कैंसर से बचाव के लिए प्रोटीन को हां कहें और शुगर को ना

कैंसर कोशिकाएं चीनी से प्यार करती हैं! जब आप चीनी नहीं खाकर उन्हें भूखा रखती हैं, तो वे शरीर के अपने रक्षा तंत्र द्वारा स्वाभाविक रूप से मारे जाते हैं। रंग-बिरंगी सब्जियों और फलों से मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट, जिनमें शुगर कम होती है, प्रतिरक्षा प्रणाली के अनुकूल होते हैं।

ज्‍यादा मीठा खाने से कैंसर कोशिकाओं में बढ़ोतरी होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ज्‍यादा मीठा खाने से कैंसर कोशिकाओं में बढ़ोतरी होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

प्रोटीन, जो एंटीबॉडी के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिन्हें एंटीजन कहा जाता है, कैंसर को रोकने के लिए आवश्यक हैं। कोई भी खाद्य पदार्थ जिसमें दूध की तरह नेचुरल ग्रोथ हार्मोन होते हैं, वे फिर से आपके शरीर को कैंसर कोशिकाओं को विकसित करने के लिए तैयार कर सकते हैं।

हमारा शरीर कुछ बुनियादी कैंसर कोशिकाओं का उत्पादन करता है। आप अपने आहार और जीवन शैली को कैसे संशोधित करते हैं, यह तय करेगा कि वे कैंसर कोशिकाएं बढ़ेंगी या नहीं। पर्यावरण के टॉक्सिन जैसे भोजन या हवा, यहां तक ​​कि तनाव कैंसर कोशिकाओं का कारण बन सकता है।

डॉ. हुड्डा कहती हैं, तनाव में खाने या कोई भी अन्य व्यवहारिक अधिक खाने की आदतें, भोजन से विषाक्त पदार्थों के सेवन में योगदान करती हैं। हम कभी-कभी एक तनावपूर्ण स्थिति में भोजन को खाने के स्रोत को महसूस नहीं कर पाते।

जो कि शुगर में अधिक हो सकते हैं, हमारी कोशिकाओं को टॉक्सिन नुकसान पहुंचा सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कितने एंटीऑक्सिडेंट का उपयोग करते हैं, वे कभी भी ओवरकॉन्सुलेशन के प्रभावों का मुकाबला करने में सक्षम नहीं होंगे।

गुड फैट्स में समृद्ध खाद्य पदार्थ, कैंसर से बचाव के लिए बेहतरीन होतें हैं। वे कैंसर की रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे इंसुलिन में स्पाइक का कारण नहीं बनते।

कैंसर से बचाव में फूड्स भी मददगार हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
कैंसर से बचाव में फूड्स भी मददगार हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

ये कोशिका झिल्ली पर एक सुरक्षात्मक लिपिड लेयर के रूप में काम करते हैं। दूसरी ओर, तले हुए खाद्य पदार्थ प्रकृति में बेहद ऑक्सीडेंट होते हैं और प्रारंभिक कोशिका की मृत्यु में योगदान करते हैं।

यहां 10 एंटी – कैंसर फूड्स की लिस्ट है जो कैंसर की रोकथाम के लिए फायदेमंद हो सकते हैं

  1. सभी प्रकार के जामुन, ताजा या फ्रोजन रूप में
  2. स्टीम्ड या कच्चे रूप में सभी सब्जियां। यहां तक ​​कि स्टार्च वाली सब्जियां भी तब तक ठीक होती हैं, जब तक कि वे आपके आहार का प्रमुख हिस्सा न हों।
  3. डार्क चॉकलेट जिसमें कम से कम 70% कोको है
  4. सभी प्रकार के नट्स
  5. ओमेगा 3 के खाद्य स्रोत
  6. कर्क्यूमिन
  7. जैतून का तेल
  8. फलियां
  9. रेसवेराट्रॉल, एक पौधे पर आधारित एंटीऑक्सीडेंट है जो अंगूर और मूंगफली में पाया जाता है
  10. ग्रीन टी

इसलिए लेडीज, अपनी जीवनशैली को फिर से व्यवस्थित करने में कभी देर न करें। आज से ही कैंसर को रोकने वाले खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना शुरु करें।

यह भी पढ़ें – वेट लॉस के लिए इस बार गोलो डाइट कर रही है ट्रेंड, जानिए क्‍या है ये और कैसे करती है काम

0 कमेंट्स

कमेंट पोस्ट करें

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।