अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करें सोया मिक्स वेज इडली, हम बता रहे हैं इसकी आसान रेसिपी

Published on: 13 December 2021, 08:00 am IST

सोया मिक्स वेज इडली बन सकती हैं आपकी वेट लॉस डाइट का हिस्सा। ये हेल्दी और टेस्टी होने के साथ - साथ वीगन भी है।

Nutri Soya aur Mix Veg Idli Recipe
वज़न घटाने के लिए खाएं सोया मिक्स वेज इडली. चित्र : शटरस्टॉक

वज़न घटाना सबके लिए कठिन होता है। एक्सरसाइज़ करना अपनी जगह है मगर सबसे ज़्यादा यह सोचना पड़ता है कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं! वेट लॉस डाइट फॉलो करना शायद सबसे मुश्किल होता है। क्योंकि आपको नहीं पता होता कि टेस्ट और पौष्टिकता को कैसे बैलेन्स करना है।

तो यह मुश्किल काम हम पर छोड़ दीजिये, क्योंकि हम आपके लिए लाएं हैं एक ऐसी रेसिपी, जो हेल्दी है और टेस्टी भी। साथ ही आपकी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) के लिए परफेक्ट है। आपने रवा इडली तो कई बार खाई होगी पर क्या आपने सोया मिक्स वेज इडली (Soya & Mix Veg Idli) खाई है? यह इडली रेसिपी प्रोटीन (Protein) का सबसे अच्छा स्त्रोत हो सकती है।

वेट लॉस डाइट के लिए सबसे सही है सोया मिक्स वेज इडली

मोलेक्यूल्स नामक पत्रिका में प्रकाशित 2015 के एक अध्ययन के अनुसार, सोया चंक्स (Soya Chunks) प्रभावी रूप से खराब कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर को कम कर सकता है और अतिरिक्त वसा के जमाव को भी रोकता है। इसलिए, जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, वे इस रेसिपी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

janiye idli ki sabse paushtik recipe
इडली विश्‍व के बेस्‍ट ब्रेकफास्‍ट में से एक है। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो देर किस बात की चलिये जानते हैं, सोया वेज इडली की रेसिपी

सोया मिक्स वेज इडली बनाने के लिए आपको चाहिए

सोया वडी – 1/2 कप
सूजी – 1 कप (180 ग्राम)
दही – 1 कप
मटर – 1/4 कप
हरा धनिया – 1 बड़ा चम्मच
हरी मिर्च (बारीक कटी हुई) – 2
अदरक (कसा हुआ) – 1/2 इंच
तेल – 1 से 2 बड़े चम्मच
गाजर – 1/4 कप
नारियल (कसा हुआ) – 1 से 2 बड़े चम्मच
करी पत्ता – 10 से 12
सरसों के बीज – 1/2 छोटा चम्मच
ईनो फ्रूट साल्ट – 1 छोटा चम्मच
नमक – 1 छोटा चम्मच

सोया मिक्स वेज इडली बनाने की विधि

एक बर्तन में 2 कप पानी उबाल लें। पानी में 1/2 कप सोया चंक्स डालें। इसके बाद बर्तन को ढककर 15 मिनट के लिए फूलने के लिए छोड़ दें। इसी बीच सूजी का घोल तैयार कर लीजिए।

अब सूजी, दही, गाजर, हरी मटर, हरी मिर्च, अदरक, हरा धनिया डालें। एक बाउल में नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। धीरे-धीरे पानी डालते हुए थोड़ा गाढ़ा घोल तैयार कर लें। फिर 10-15 मिनट के लिए ढककर एक तरफ रख दें।

10 मिनिट बाद सोया चंक्स को छलनी में निकालिये, चमचे से दबा कर अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये, और दरदरा पीस लीजिये।

15 मिनिट बाद सूजी के घोल में पिसा हुआ सोया चंक्स डाल दीजिये। थोड़ा पानी डालें, लेकिन घोल की स्थिरता को थोड़ा गाढ़ा रखें। घोल तैयार करने के लिए हमने 2 या 2.5 टेबल स्पून पानी का इस्तेमाल किया है।

इडली के सांचे में तेल लगाकर चिकना कर लीजिए और इडली के घोल में 1.25 छोटी चम्मच फ्रूट साल्ट मिला दीजिए। इडली के सांचे में घोल डालें और एक बर्तन में 2 कप पानी उबाल लें।

फिर इडली के सांचे को बर्तन के अंदर रखें और इडली को मध्यम-तेज आंच पर 10-12 मिनट के लिए पकने दें। इडली को बाहर निकालिये, सांचे को अलग कर लीजिये और इडली को ठंडा होने दीजिये।

इडली को चाकू के बिना नुकीले हिस्से का उपयोग करके निकाल लें, जब इडली पर्याप्त रूप से ठंडी हो जाए। इडली को और स्वादिष्ट बनाने के लिए हम तड़का बनाएंगे।

कढ़ाई में 1 टेबल स्पून तेल गरम कीजिये। इसमें 1/2 छोटा चम्मच राई, 10-12 करी पत्ता डालें और गैस बंद कर दें।

इडली में तड़का और कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें। आपका सोया मिक्स वेज इडली बनकर तैयार है।

janiye soya se bani instant idli ki recipe
सोया चंक्‍स के तो सभी दीवाने हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अब जानिए आपके लिए कैसे फायदेमंद हैं ये इडली

सोया इडली प्रोटीन से भरपूर है और हड्डियों के स्वास्थ्य (Bone Health) को बढ़ावा देने के लिए अच्छी है। यह ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) के जोखिम को कम करती है जो हड्डी को कमजोर बनाता है।

डाइट्री फाइबर से भरपूर सोया चंक्स मेटाबॉलिज्म (Metabolism) में मदद करते हैं। वे मांसपेशियों के निर्माण की प्रक्रिया में भी तेजी लाते हैं। और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं।

ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन, संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में कम है, यह वसा के संचय को रोकता है। इस प्रकार यह हृदय को रोगों से बचाता है।

यह भी पढ़ें : शाम की चाय का स्वाद बढ़ा देगी मसालेदार मटर नमकीन, हमसे जानिए इंस्टेंट रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें