और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

पेट में जलन और गैस से परेशान हैं तो आहार में शामिल करें ये 7 गट फ्रेंडली फूड्स

Updated on: 10 December 2020, 12:37pm IST
उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। ये आपके पेट की जलन और अपच से भी राहत दिलाते हैं। इसलिए अपने आहार में इन 7 हाई फाइबर खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 92 Likes
High fibre diet
ये हाई फाइबर डाइट आपके पेट का ख्‍याल रखेगी। चित्र: शटरस्‍टॉक

हमें पूरा यकीन है कि आपने फाइबर के लाभों के बारे में बहुत कुछ सुना है। यकीनन फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आपके पेट को स्वस्थ रखने और सही वजन बनाए रखने का सबसे स्वाभाविक और प्रभावी तरीका है। यूएसडीए के खाद्य और पोषण सूचना केंद्र के अनुसार, 19 से 30 वर्ष की आयु की महिलाओं को रोजाना कम से कम 25 ग्राम फाइबर की आवश्यकता होती है।

इस सीमा तक पहुंचने के लिए, आपको अपने दैनिक आहार में कई सब्जियां, फल, नट्स और बीज शामिल करने होंगे।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उच्च फाइबर सामग्री के साथ कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि आप स्वस्थ रहें!

तो, यहां हैं 7 उच्च-फाइबर खाद्य पदार्थ जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखेंगे:

1. हरी मटर

इन्हें उबला हुआ, पकाया हुआ या कच्चा खाएं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने उच्च फाइबर सामग्री को देखते हुए अपने आहार में हरी मटर को शामिल करें। आप रोजाना एक कप पकी हुई मटर खाकर अपनी फाइबर की जरूरतों का 14% हिस्‍सा पूरा कर सकती हैं!

मटर की गुडनेस से भरा यह उपमा वेट लॉस में मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मटर की गुडनेस से भरा यह उपमा वेट लॉस में मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. सन सीड्स

सन सीड्स को भून लें और जो कुछ भी आप खाती हैं उसमें एक चम्मच मिला लें! आपके सुबह के अनाज और सलाद से लेकर एक कटोरी दाल तक, यह हर चीज़ में अच्छा लगता है। नियमित रूप से सन सीड्स का सेवन निश्चित रूप से आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार करेगा।

3. संतरे

संतरे न केवल आपके आहार में फाइबर की जरूरत को पूरा करते हैं, बल्कि आपकी प्रतिरक्षा को भी बढ़ाएंगे। यह विटामिन सी का एक पावरहाउस है और इसके खास तत्‍व आपकी आंतों को साफ करने में मदद करते हैं।

4. शकरकंद

क्या आपको शकरकंद खाना मुश्किल लगता है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शकरकंद बहुत महीन रेशों से लदे होते हैं। अगर अच्छे से उबाला जाए तो शकरकंद खाने में आसान हो जाता है।

शकरकंद आपकी फाइबर की जरूरत को भी पूरी करता है। चित्र- शटरस्टॉक।
शकरकंद आपकी फाइबर की जरूरत को भी पूरी करता है। चित्र- शटरस्टॉक।

जर्नल एडवांस इन फूड एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार नियमित रूप से शकरकंद का सेवन करने से आपके पाचन में सुधार होगा। इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण में भी सुधार होगा।

5. पालक

बस एक कप पका हुआ पालक आपको 4 ग्राम फाइबर प्रदान कर सकता है। पालक एक पौष्टिक सब्जी है जिसमें आवश्यक विटामिन और खनिज जैसे विटामिन ए, सी, के 1, फोलिक एसिड, कैल्शियम और आयरन होते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि 91% हरी सब्जी वास्तव में पानी से भरी है।

6. ब्रोकोली

लेडीज, आपको कई कारणों से ब्रोकोली को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाने की आवश्यकता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह फाइबर के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। और तो और, ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि ब्रोकोली का अधिक मात्रा में सेवन करने वाली वृद्ध महिलाओं में आर्टरीज संबंधी रोगों का जोखिम कम होता है।

ब्रोकोली आपकी बेस्‍ट फ्रेंड हो सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
ब्रोकोली आपकी बेस्‍ट फ्रेंड हो सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

7. सेब

यह कहावत, ‘एन एप्पल इन ए डे, कीप्स द डॉक्टर अवे’ अर्थात अगर हम रोजाना एक सेब खायेंगे तो हम डाक्टर से दूर रहेंगे, वास्तव में सच है। सेब एक बेहद पौष्टिक फल है। बेशक, यह फाइबर्स से भरा हुआ है, लेकिन आपको इसे सभी लाभों के लिए इसके छिलके के साथ खाना होगा।

क्या आप जानती हैं कि आपके शरीर को फाइबर की आवश्यकता क्यों है?

फाइबर दो प्रकार के होते हैं – घुलनशील और अघुलनशील। घुलनशील फाइबर पानी में घुल जाता है और कब्ज जैसी समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है।

दूसरी ओर, अघुलनशील फाइबर पानी में नहीं घुलते हैं। यह आपके शरीर के शर्करा स्तर को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है।

दोनों तरह के फाइबर की जरूरत शरीर को होती है। फाइबर मधुमेह, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम, मोटापा और अन्य जीवन शैली से संबंधित रोगों पर काबू पाने में मदद कर सकता है।

इसलिए, लेडीज, उन खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिन्हें हमने आपके स्वस्थ रहने के लिए सूचीबद्ध किया है।

यह भी पढ़ें – एक्‍सपर्ट से जानिए क्‍या होता है आपके शरीर पर असर जब आप रखती हैं निर्जला व्रत

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।