बेहतर स्वास्थ्य के लिए इन 5 चीजों को आज ही कर दें रसोई से बाहर

Published on: 8 April 2022, 12:24 pm IST

अपनी रसोई में आंख बंद करके चीजें ठूंसना बंद कीजिए। क्योंकि इस तरह आप अपनी रसोई में उन चीजों को भी ला रहीं है , जो आपको और आपके परिवार की सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा रहीं हैं।

unhealthy chizon ka sevan n karain
अनहेल्दी चीजों का सेवन न करें। चित्र : शटरस्टॉक

आपकी रसोई की अलमारियों और रेफ्रिजरेटर को उन चीजों से भरा होना चाहिए जिन्हें आप पसंद करती हैं। इनमें से कुछ आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हो सकते हैं, और उनमें से कुछ फायदे से ज्यादा नुकसान कर सकते हैं। आपके पास कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ, सोडा, ब्राउन ब्रेड, सब्जियां और फल हो सकते हैं, और क्या नहीं है! लेकिन स्वस्थ जीवन के लिए, अपनी रसोई से अस्वास्थ्यकर रसोई सामग्री को हटाना महत्वपूर्ण है!

आहार विशेषज्ञ और फिसिको डाइट क्लिनिक की मालकिन, विधि चावला बताती हैं, “अपनी रसोई को स्वस्थ और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर बनाने के लिए आपको कुछ अस्वास्थ्यकर रसोई सामग्री को हटाने के लिए कुछ कदम आगे बढ़ाने की आवश्यकता है क्योंकि वे आपके और आपके परिवार के लिए फायदे से अधिक नुकसान कर सकते हैं।

यहां 5 अस्वास्थ्यकर रसोई सामग्री की सूची दी गई है जिन्हें आपको हटाना चाहिए

1. ब्राउन ब्रेड

आजकल लोग मैदा के हानिकारक प्रभावों के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं। तो अगला सबसे अच्छा विकल्प वे पाते हैं जो बहुत प्रसिद्ध हो गया है, ‘ब्राउन ब्रेड’। कोई भी चीज जिसमें कार्बनिक या भूरे रंग की टैगलाइन होती है, उसे आमतौर पर स्वस्थ माना जाता है। लेकिन हो सकता है कि वास्तव में ऐसा न हो।

“हालांकि ब्राउन ब्रेड को गेहूं से बना माना जाता है, जो पैकेट आपको आमतौर पर मिलते हैं वे सिर्फ ब्राउन सिंथेटिक रंग के सफेद ब्रेड होती हैं। इसलिए इसे जोखिम में डालने के बजाय, कवर पर सामग्री की संरचना और खाने योग्य में उनके अनुपात पर विशेष ध्यान दें।

2. डिब्बाबंद प्रोडक्ट्स

जबकि डिब्बाबंद टूना आपकी लिए एक स्वादिष्टता विकल्प हो सकता है, आपका शरीर निश्चित रूप से इससे सहमत नहीं है। इसी तरह, डिब्बाबंद सब्जियां आपके शरीर के लिए अत्यधिक जहरीली होती हैं। बेशक, यह जीवन को आसान बना सकता है लेकिन मछली/सब्जियों को स्टोर करने के लिए उपयोग किए जाने वाले परिरक्षकों के कारण यह शरीर के लिए बहुत हानिकारक है। इसलिए कुछ समय निकालें और ताजे फल, सब्जियां और मांस चुनें।

Cold drink ke nuksaan
डिब्बा बंद चीजों के इस्तेमाल से बचें। चित्र – शटर स्टॉक

3. नहीं, सभी दही अच्छे नहीं होते

चावला बताती हैं, दही आमतौर पर वजन घटाने के लिए फायदेमंद होता है, जब इसे घर पर बनाया जाता है। लेकिन “जब इसे संसाधित किया जाता है और कृत्रिम स्वादों के साथ जोड़ा जाता है, तो यह आपके स्वाद और दृश्य इंद्रियों के लिए अपील करने के लिए सिर्फ रसायनों और मिठास से भरा होता है।

4. प्रोसेस्ड स्प्रेड

चाहे आपकी चॉकलेट हो या नमकीन सैंडविच, ये किचन में बिल्कुल भी नहीं होने चाहिए। हम सभी जानते हैं कि जार खरीदने के दो दिनों के भीतर कैसे आधा खाली हो जाता है। साथ ही, सभी मिठास और उनमें ताड़ के तेल की मात्रा के साथ, यह बिल्कुल भी स्वस्थ नहीं है।

5. पोषण बार

आप आँख बंद करके विश्वास कर सकती हैं कि ग्रेनोला बार और पोषण बार जिन्हें आप लापरवाही से अपनी शॉपिंग कार्ट में डालती हैं, स्वस्थ हैं क्योंकि वे उनके कवर लिखा होता है। चावला बताती हैं, “वे शर्करा और कृत्रिम मिठास से भरे हुए हैं।” आप उन चॉकलेट्स और कैंडीज के लिए भी जा सकती हैं । यह भी आपके लिए अच्छा नहीं। एक अच्छा अभ्यास यह होगा कि हम प्राकृतिक और असंसाधित सामग्रियों का उपयोग करके घर पर अपने ग्रेनोला बार बनाएं, जो स्वस्थ और स्वादिष्ट स्नैक्स भी बना सकते हैं!

यह भी पढ़ें : वात, पित्त और कफ के दोष को संतुलित कर आपकी सेहत को 6 लाभ देता है सात्विक आहार

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें