स्लिम, फिट और हेल्दी रहना है , तो इन 5 मिनी मील्स को करें ट्राई, बनाने में भी हैं बेहद आसान

बॉडी को मज़बूत बनाने के लिए इन 5 मिनी मील्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप मोटापे की समस्या से राहत पा सकते हैं। जानते हैं वो कौन सी मील्स है, जो आपके शरीर को हेल्दी और स्लिम बनाए रख सकते हैं।
milk poha aapko rakhe healthy
ईजी और इंस्टेंट ब्रेकफास्ट है दूध पोहा। चित्र शटरस्टॉक।
ज्योति सोही Published: 26 Aug 2023, 03:30 pm IST
  • 141

बिजी डेज़ में खुद को हेल्दी रखने के बारे में सोचना भूल जाते हैं। मोटापा बढ़ाने के लिए जहां हम मील स्किप करने से लेकर तरह तरह की एक्सरसाइज़ को अपने रूटीन का हिस्सा बना रहे हैं। तो वहीं कुछ आसान और मिनी मील्स आपको वेटगेन से बचाने का काम करती है। बॉडी को मज़बूत बनाने के लिए इन 5 मिनी मील्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप मोटापे की समस्या से राहत पा सकते हैं। जानते हैं वो कौन सी मील्स है, जो आपके शरीर को हेल्दी और स्लिम बनाए रख सकते हैं (mini meals for weight loss)

ओवरइटिंग से कैस बचें

इस बारे में न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी का कहना है कि बॉडी वेट (body weight) को कम करने के लिए आपको कैलोरीज़ बर्न (calorie burn) करने से लेरक इनटेक तक हर चीज़ का ख्याल रखना होता है। वहीं आहार को लेकर लापरवाही बरतने से आप मोटापे (obesity) का शिकार हो सकते हैं। एक साथ भरपूर भोजन करने की जगह आप स्मॉल मील्स(small meals) के साथ दिन की शुरूआत कर सकते हैं। दिनभर इन मील्स की मदद से आप ओवरइटिंग से भी खुद को बचा सकते हैं।

वेटलॉस के लिए इन 5 मिनी मील्स को चुनें

1. मूंग स्प्राउटस विद वैजीज़

पोषक तत्वों से भरपूर मूंगदाल हमारी सेहत के लिए ऐ सुपरफूड है। प्रोटीन, फाइबर और मैगनीशियम रिच मूंगदाल को अंकुरित करके अगर आप आहार में शामिल करते हैं, तो लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है। इसकी पौष्टिकता को बढ़ाने के लिए इसमें खीरा, नींबू, धनिया और टमाटर व प्याज का प्रयोग कर सकते हैं। इससे हमारे शरीर को प्रचुर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स की प्राप्ति होती है।

Moong dal sprouts ke fayde
पोषक तत्वों से भरपूर मूंगदाल हमारी सेहत के लिए सुपरफूड है। चित्र शटरस्टॉक।

2. सोया मिल्व विद ऑलमण्ड

लो कैलोरी से युक्त सोया मिल्क आपको हेल्दी और फिट रखने में सहायक साबित होता है। प्लांट बेस्ड मिल्क से शरीर को कैल्शियम और विटामिन डी की भी प्राप्ति होती हैं। इसके अलावा भीगे बादाम खाने से आप दिनभर एक्टिव बने रहते हैं। इससे आपके शरीर को पोषण प्राप्त होता है। साथ ही बोन्स से लेकर माइंड तक हर बॉडी पार्ट को मज़बूती मिलती है।

3. मौसमी फलों का एक बाउल

अगर आप मौसमी फलों का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर को फायदा मिलता है। फाइबर, मिनरल्स और विटामिन्स से समृद्ध फलों का नियमित सेवन करने से शरीर निर्जलीकरण की स्थिति से बचा रहता है। कैलोरीज़ की मात्रा कम होने से मोटापे की समस्या से मुक्ति मिल जाती है। दिनभर में एक फ्रूट बाउल आपकी ओवरऑल बॉडी के लिए फायदेमंद हो सकता है।

4. क्विनोआ खिचड़ी

हल्का और हेल्दी खाने के लिए फाइबर रिच क्विनोआ खिचड़ी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्ड कम होने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित बना रहता है। इसके अलावा आप ओवरइटिंग से भी बचे रहते हैं। इसके पोषण को बढ़ाने के लिए आप इसमें मौसमी सब्जियों को भी मिला सकते हैं। क्विनोआ से खिचड़ी के अलावा आप चीला, पुलाव और उपमा भी तैयार कर सकते हैं। ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक आप किसी भी वक्त इसको अपनी महल में शामिल कर सकते हैं।

Quinoa khichdi ki recipe
अगर आप कुछ हेल्दी और हल्का खाना चाहती हैं, तो क्विनोआ खिचड़ी को जरूर ट्राई करें। चित्र : एडॉबीस्टॉक

5. होल व्हीट ग्रेन ब्रेड विद लेटयूस

होल व्हीट ग्रेन ब्रेड को आप ब्रेकफास्ट या शाम के नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। इसमें अपने स्वाद के अनुसार पनीरए मिंट लीव्स, लेटयूस, टमाटर व प्याज एड कर सकते हैं। इससे न केवल स्वाद बढ़ता है बल्कि आपका आहार भी संतुलित हो जाता है। इसे खाने से आपको देर तक भूख नहीं लगती है। इस हेल्दी ऑप्शन को हर उम्र के लोग आसानी से खा सकते हैं। कुछ ही मिनटो में तैयार होने वाले सैंडविच को आप नियमित तौर पर भी खा सकती है।

ये भी पढ़ें- ड्रेगन फ्रूट है मैग्नीशियम का भंडार, जानिए भाग्यश्री क्यों कर रहीं हैं इसकी सिफारिश

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख