और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

दुबई वाली खजूर की बर्फी पसंद है, तो इस आसान रेसिपी से इसे घर पर ही बनाएं

Published on:6 November 2021, 10:00am IST
कुछ चीजें किसी खास जगह के नाम से ही मशहूर होती हैं। ऐसी ही एक फेमस मिठाई है खजूर की बर्फी। पर अब आपको इसके लिए दुबई जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हमारे पास है इसकी आसान रेसिपी।
अक्षांश कुलश्रेष्ठ
  • 104 Likes
Healthy khajoor ki barfi ki recipe
इस हेल्दी खजूर की बर्फ़ी की रेसिपी को ट्राय करें। चित्र:शटरस्टॉक

कोविड-19 और मिलावटी चीजों के डर से अब हम सभी बाजार से मिठाइयां खरीदने से कतराते हैं। ऐसे में उन चीजों से हमें अपने आपको दूर रखना पड़ता है जो कभी हमारी फेवरिट हुआ करती थीं। इन्हीं में से एक है दुबई में बनने वाली खजूर की बर्फी।

दुनिया भर में यह मिठाई बहुत लोकप्रिय है। मगर चिंता न करें, क्योंकि हमारे पास इसकी आसान रेसिपी है। जिससे आप घर पर ही इस वर्ल्ड फेमस मिठाई का आनंद ले सकते हैं। तो क्या आप तैयार हैं, घर पर ही दुबई वाली मशहूर खजूर की बर्फी बनाने के लिए? 

आज हम आपके लिए दुबई (Dubai) की वर्ल्ड फेमस खजूर की बर्फी ( Date barfi ) बनाने की विधि लेकर आए हैं। जिससे आपको लाजवाब स्वाद के साथ सेहत के बेहतरीन लाभ भी मिलेंगे। आमतौर पर लोगों को खजूर (Date )  काफी पसंद होते हैं।

Cheeni ka healthy option hai khajoor
चीनी का स्वस्थ विकल्प है खजूर। चित्र:शटरस्टॉक

यह खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है। खजूर औषधीय गुणों ( medicinal properties of dates) से भरपूर होते हैं, जो शरीर में एनर्जी भरने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाने का काम करता है।

पोषक तत्वों का भंडार है खजूर 

खजूर एनर्जी बूस्टर ( Energy Booster ) के तौर पर भी जाना जाता है। पतंजलि ( Patanjali )  कंपनी के संस्थापक और योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) के अनुसार यदि कोई व्यक्ति थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खजूर का सेवन करता है, तो वह सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बच सकता है। खजूर में कैल्शयिम, सेलेनियम, मैगनीज और कॉपर की भरपूर मात्रा होती है। खजूर में मौजूद लवण हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।

अब जानते हैं खजूर की कतली बनाने की रेसिपी 

इसके लिए आपको चाहिए 

  • एक कप खजूर ( a cup of dates ) 
  • ड्राई फ्रूट्स ( Dry Fruits ) के छोटे टुकड़े ( बादाम, अखरोट, पिस्ता, किशमिश, गरी, चिरौंजी शामिल करें )
  • शुद्ध देसी घी ( Pure Desi ghee ) 
  • स्वादानुसार गुड़ ( Jaggery) 
  • 1 कप दूध ( 1 Cup Milk ) 
Nutrients se bharpur hai khajoor
पौष्टिक गुणों का भंडार है खजूर। चित्र:शटरस्टॉक

खजूर की बर्फी बनाने की विधि

1. खजूर की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले खजूर का बीज हटाकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसे एक रात पहले दूध में भिगो देना है। अगले दिन 7-8 घंटे भीगने के बाद टुकड़ों को अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें और पेस्ट तैयार करें।

2. अब गुड़ की चाशनी बनाएं। चाशनी बनाने के लिए कढ़ाही में थोड़ा सा पानी डाल कर गुड़ शामिल करें और हल्की आंच पर पकाएं। चम्मच से बीच-बीच में चलाते रहें ताकि कढ़ाही के निचले हिस्से में गुड़ चुपके न। थोड़ी देर पकने के बाद जब चाशनी गाढ़ी होने लगे, तो इसे आंच से उतार लें। 

3. एक दूसरी कढ़ाही में घी डालकर गर्म कर लें। गर्म हो जाने के बाद घी में खजूर का पेस्ट डालकर भून लें। जब खजूर घी छोड़ने लगे, तो इसमें सभी बारीक कटे हुए मेवे डाल कर अच्छे से मिक्स करें।

khajoor ki barfi
इन हेल्दी और स्वादिष्ट खजूर से जल्दी बनाएं बर्फ़ी। चित्र-शटरस्टॉक।

4. घी में मिक्स हुए खजूर के इस पेस्ट में अपनी आवश्यकता के अनुसार चाशनी मिलाएं और थोड़ी देर पकने दें। इसके बाद गैस को बंद कर दें और एक प्लेट में थोड़ा सा घी लगाकर यह मिश्रण प्लेट में निकालें।

5. ठंडा हो जाने के बाद अपने मनचाहे आकार में बर्फी के टुकड़े काट लें। कद्दूकस किए हुए नारियल से बर्फी को सजाएं और सर्व करें। आपकी दुबई की फेमस खजूर की बर्फी घर पर ही तैयार है।

यह भी पढ़ें: अभी जारी है फेस्टिव सीजन और हेल्दी रेसिपी श्रृंखला, तो आज ट्राई करें पिस्ता बर्फी रेसिपी

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में