फॉलो
वैलनेस
स्टोर

हार्मोनल असंतुलन से जूझ रहीं हैं, तो इन 6 फूड्स को करें अपनी डाइट से बाहर

Updated on: 10 December 2020, 12:08pm IST
कई फूड्स की वजह से आपके शरीर में हार्मोन का संतुलन बिगड़ सकता है। ऐसे में आपको अपनी डाइट से इन 6 फूड्स को हटाने की जरूरत हैं। क्योंकि यह स्थिति को और बदतर बना सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes
हार्मोनल असंतुलन के दौरान इन छह फूड्स से परहेज करना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

अपने चयापचय को बढ़ावा देने से लेकर अपने प्रजनन स्वास्थ्य की देखभाल करने तक, शरीर में सभी प्रक्रियाओं को विनियमित करने के लिए कुछ होना चाहिए, है ना? आप यह पहले से जानती होंगी कि हार्मोन्स हमारे शरीर को सुचारू रूप चलाने का काम करते हैं। क्योंकि वह शरीर के केमिकल मैसेंजर (chemical messengers) होते हैं।

आपके हार्मोन में असंतुलन सिर्फ विभिन्न अंगों एवं प्रणाली के कामकाज को प्रभावित नहीं करता, बल्कि पीसीओडी (PCOD), हाइपोथायरायडिज्म (hypothyroidism) और हाइपरथायरायडिज्म जैसी (hyperthyroidism) दीर्घकालिक बीमारियों का भी कारण बन सकता है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

शरीर में हार्मोनल असंतुलन (hormonal imbalance) के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन इसके लिए हमारा लाइफस्टाइल सबसे मुख्य कारण है। हमारे लाइफस्टाइल का एक प्रमुख पहलू हमारे द्वारा खाया जाने वाला भोजन है। इनमें कुछ फूड्स ऐसे हो सकते हैं जो आपके शरीर के हार्मोन संतुलन को बिगाड़ सकते हैं।

फूड जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए

1. रेड मीट

रेड मीट सैचुरेटेड और हाइड्रोजनेटेड फैट से भरपूर होता है। जिसे सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इसके सेवन से बचना चाहिए। रेड मीट का सेवन करने से आपके शरीर में एस्ट्रोजन का उत्पादन बढ़ जाता है, जिससे हार्मोनल असंतुलन (hormonal imbalance) हो सकता है।

रेड मीट की बजाए फैट फ्री मछली खाना आपके लिए ज्‍यादा फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
रेड मीट की बजाए फैट फ्री मछली खाना आपके लिए ज्‍यादा फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसकी जगह आप अंडे और फैट-फ्री मछली का सेवन कर सकती हैं जो ओमेगा -3 फैटी एसिड में भरपूर होती है और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

2. सोया प्रोडक्ट

यह सुनकर आपको झटका लग सकता है, लेकिन आमतौर पर हेल्दी माने जाने वाले सोया प्रोडक्ट वास्तव में हार्मोनल संतुलन (hormonal balance) को बाधित कर सकते हैं। सोया में फाइटोएस्ट्रोजन नामक बायोएक्टिव (bioactive) पदार्थ होता है जो शरीर में एस्ट्रोजन की तरह काम करता है।

इसके कारण आपका ओवुलेशन साइकल (ovulation cycle) प्रभावित हो जाता है, जो आपके प्रजनन स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकता है।

3. डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध और इससे बने प्रोडक्ट्स को आवश्यक पोषक तत्वों के सबसे भरपूर स्रोतों में से एक माना जाता है। कई डेयरी प्रोडक्ट्स को सुपरफूड भी कहा जाता है। जो आपको फिट रहने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, वे आपके हार्मोनल संतुलन (hormonal imbalance) को बाधित कर सकते हैं।

दूध और दूध से बने उत्‍पाद भी उनके लिए सही नहीं हैं। चित्र : शटरस्टॉक।
डेयरी प्रोडक्‍ट भी आपके लिए सही नहीं हैं। चित्र : शटरस्टॉक।

दूध आंत में सूजन और हार्मोन में गड़बड़ का कारण बन सकता है। दूध का अधिक मात्रा में सेवन ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) के स्तर को बढ़ाता है। जो डायबिटीज के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है। इसलिए, यदि आप हार्मोनल समस्याओं से जूझ रही हैं तो डेयरी प्रोडक्ट को अपनी डाइट से हटा देना बेहतर है।

4. कैफीन

बहुत ज्यादा कॉफी का सेवन आपके स्लीप साइकल (sleep cycle) को बाधित कर सकता है। यह आपके शरीर को कई तरह से प्रभावित भी कर सकता है। कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर में कोर्टिसोल (cortisol) के उत्पादन को बढ़ाता है। कोर्टिसोल (cortisol) को स्ट्रेस हार्मोन (stress hormone) के रूप में जाना जाता है। जो आपके शरीर को हाई अलर्ट की स्थिति में जाने का कारण बनता है।

5. प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड जैसे कि कुकीज़, ब्रेड, और अन्य पैकेट वाले फूड में प्रीजर्वेटिव्‍स, सोडियम और चीनी की मात्रा अधिक होती है। यह खतरनाक मिश्रण सूजन को बढ़ाता है और अधिवृक्क ग्रंथियों (adrenal glands) पर जोर देता है जिससे आपको वजन बढ़ने और हार्मोनल असंतुलन (hormonal imbalance) का खतरा होता है।

ऐसे फूड आपकी समस्‍या को और बढ़ा सकते हैं। चित्र- शटरस्टॉक।
ऐसे फूड आपकी समस्‍या को और बढ़ा सकते हैं। चित्र- शटरस्टॉक।

6. कुछ सब्जियां

सब्जियां खाना काफी हेल्दी होता है। लेकिन कुछ सब्जियां जैसे कि बैंगन, मिर्च, आलू , टमाटर और फूलगोभी, ब्रोकोली, और केल जैसी सब्जियां को अधिक मात्रा में सेवन करने से यह नुकसानदायक भी होती हैं। इनकी वजह से सूजन की समस्या हो सकती है और आपके थायरॉयड ग्रंथि (thyroid gland) के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। हालांकि, आप इन सब्जियों को कम मात्रा में खा सकती हैं।

तो लेडीज, यह सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ शरीर के लिए अपनी डाइट से इन फूड्स बाहर निकाल देंगी।

यह भी पढ़ें – पाचन दुरुस्त करने में मददगार है शहद, जानिए सर्दियों में शहद के सेवन के 5 फायदे 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।