इडली या अप्पे? जानिए आपके स्वास्थ्य लिए क्या है ज़्यादा हेल्दी?

हर साउथ इंडियन व्यंजन कहीं-न-कहीं आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी ही है। मगर जब इडली या अप्पे की बात आती है तो आपके लिए क्या है ज़्यादा हेल्दी? चलिये पता करते हैं।

appe
इडली की तरह ही होते हैं अप्पे. चित्र : शटरस्टॉक
  • 126

भारतीय खानपान में व्यंजनों की इतनी विविधता है कि कभी – कभी रेस्टोरेंट में बैठकर यह तय करना मुश्किल हो जाता है कि क्या खाएं और क्या नहीं! हर किसी को अपनी अलग पसंद होती है, किसी को पंजाबी खाना पसंद है तो किसी को नॉर्थ इंडियन (North Indian Cuisine)। मगर साउथ इंडियन व्यंजन ऐसे हैं, जो हर किसी की पहली पसंद होते हैं।

गरमा – गर्म इडली, डोसा, सांभर, वड़ा, अपपे- ये सब सुनकर ही मुंह में पाने आने लगता है। साउथ इंडियन (South Indian) खाने की सबसे अच्छी बात यह है कि यह बेहद लाइट होता है। यदि आप वेट लॉस डाइट पर हैं, तो भी इसे बड़ी आसानी से आप अपने आहर में शामिल कर सकती हैं।

ऐसे में आहार में शामिल करने के लिए सबसे ज़्यादा सही है इडली और अप्पे (Idli vs Appe)। यह दोनों दिखने में लगभग एक जैसे ही होते हैं और खाने में बेहद स्वादिष्ट। तो चलिये ये पता कर लेते हैं कि अप्पे और इडली में से आपके लिए क्या ज़्यादा हेल्दी है?

एक दूसरे से कैसे अलग हैं इडली और अप्पम?

कैसे बनाई जाती है इडली?

इडली का घोल उड़द की दाल और चावल से बनाया जाता है। कर्नाटक, आंध्र और तेलंगाना में, उड़द की दाल को भिगोकर पीस कर पेस्ट बना लिया जाता है। फिर इसमें मोटे चावल का मिलाये जाते हैं। इसके बाद बैटर को कुछ घंटों के लिए फरमेंट होने के लिए छोड़ दिया जाता है। यदि आपको घर पर इडली बनानी है तो आप रात भर भीगी हुई उड़द की दाल और भीगे हुये चावल को एक साथ पीस सकती हैं।

Mix Veg Idli Recipe
वज़न घटाने के लिए खाएं मिक्स वेज इडली. चित्र : शटरस्टॉक

इस तरह बनते हैं अप्पे?

अप्पम एक पूरी तरह से अलग घोल है। यह भीगे हुए कच्चे चावल और कसे हुए नारियल से बनाया जाता है। परंपरागत रूप से, इस घोल में ताड़ी को फरमेंट करने के लिए जोड़ा है। मगर, आजकल कई लोग आधी सूजी और आधे दही के साथ भी अप्पे बना लेते हैं। इसके बाद बस इसे आपको अप्पे के पैन में थोड़ा सा घी लगाकर इन्हें बनाना होता है। इस तरह से यह जल्दी भी बन जाते हैं और हेल्दी भी होते हैं।

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है इडली और अप्पे

इंडियन स्पाइनल इंजरी सेंटर, वसंत कुंज, नई दिल्ली, की वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ डॉ. हिमांशी के अनुसार, “दक्षिण भारतीय व्यंजन बनाने में इस्तेमाल होने वाली ताजा और पारंपरिक सामग्री में हल्दी, करी पत्ता, राई आदि जैसे मसाले शामिल हैं, जिनमें से सभी में औषधीय गुण हैं।”

इडली में केवल 39 कैलोरी होती है और नाश्ते के लिए तीन से चार इडली आपको लंबे समय तक भरा रख सकती हैं। यहां तक ​​कि अप्पे भी लो कैलोरी होते हैं क्योंकि एक अप्पे में केवल 44 कैलोरी होती है और इससे आपका पेट आसानी से भर सकता है। इसलिए यह दोनों ही वज़न घटाने के लिए अच्छे ऑप्शन्स हैं।

जानिए इडली या अप्पे में से आपके लिए क्या हेल्दी है?

हम सभी जानते हैं कि इडली को स्टीम किया जाता है और इसमें किसी भी तरह के ऑयल का इस्तेमाल नहीं होता है। इसलिए इडली आपके लिए ज़्यादा हेल्दी है। यदि आप वज़न कम कर रही हैं और बहुत ही स्ट्रिक्ट डाइट पर हैं तो आप आराम से नाश्ते में 2 3 इडली खा सकती हैं।

लेकिन, यदि आप सिर्फ हेल्दी खाने की कोशिश कर रही हैं, तो अप्पे भी हेल्दी ऑप्शन हैं, क्योंकि इसमें धीर सारी सब्जियां होती हैं और बिल्कुल न मात्र के ऑयल का इसमें इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ें : स्वाद और सेहत का परफेक्ट कॉम्बिनेशन है मोठ की चाट! जानिए इसकी हेल्दी रेसिपी

  • 126
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory