वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है आइस एप्पल सुपरफूड, नोट कीजिए इसके स्वास्थ्य लाभ

Published on: 22 May 2022, 10:00 am IST

आइस एप्पल गर्मी के पूरे मौसम में मिलता है और ये हमारे शरीर का अत्यधिक फैट कट करने में मदद करता है। ऐसे में आपका वजन कम करने के लिए ये एक अच्छा सुपरफूड हो सकता है।

ice apple yani tadgola wajan ghatane ke liye sabse aham fal hai
आइस एप्‍पल आपके स्वाआइस एप्पल वजन घटाने के लिए सबसे शानदार फल में एक है। चित्र : शटरस्टॉक

शरीर का वजन घटाने के लिए ढेर सारे सुपरफूड मौजूद है। उन्हीं में से एक आइस एप्पल यानी ताड़गोला (Tadgola) भी है जो दिखने में लीची जैसा और स्वाद में हल्का फुल्का नाजुक, कोमल और कच्चे नारियल के पानी की तरह मीठा होता है। आइस एप्पल (Ice apple) के सेवन से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और शुगर एक साथ मिल जाती है।

यदि आप वजन घटाने के बारे में सोच रही हैं या धीरे-धीरे वजन घटाने को लेकर संघर्ष कर रही हैं, तो इस काम में आइस एप्पल (Ice apple to lose weight) आपकी मदद कर सकता है। आइए जानें शरीर का वजन घटाने के लिए आइस एप्पल खाने के तरीके और उससे मिलने वाले स्वास्थ लाभ के बारे में।

ice apple yani tadgola khakar apna wajan ghatayiye
इस सीजन में आइस एप्पल खाकर अपना वजन घटा लीजिए। चित्र : शटरस्टॉक

आइस एप्पल को लेकर हेल्थशॉट्स की टीम ने बेगलुरु स्थित मदरहुड हास्पिटल के कनसल्टेंट फिजियोथेरेपिस्ट और सर्टिफाइड डाइट काउंसलर व एमआईएपी डॉ स्वाति रेड्डी (PT) से बात की। बातचीत की इस कड़ी में टीम ने शरीर का वजन घटाने में आइस एप्पल सुपरफूड के योगदान के बारे में जाना । डॉ रेड्डी बताए गए स्वास्थ लाभों को आपके लिए इस लेख में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें :- ब्रेकअप के बाद दुनिया खत्म नहीं होती, यहां है उस अवसाद से उबरने के 3 टिप्स

क्या है आइस एप्पल यानी ताड़गोला ?

आइस एप्पल गूदेदार, हल्के पीले रंग का और पारभासी फल है जो ज्यादातर समुद्र के किनारे बसे इलाकों मूल रुप से महाराष्ट्र और तमिलनाडु में पूरे गर्मी भर मिलता हैं। इस सुपरफूड को मराठी और हिन्दी भाषा में ताड़गोला और तमिल भाषा में नुंगु कहते हैं। शुगर ताड़ के पेड़ का यह फल है, जो गर्मी में राहत यानी ठंडक दिलाने का काम करता है। मुख्य रुप से दक्षिण भारत में आइस एप्पल सुपरफूड को इस गर्मी के मौसम काफी पसंद किया जाता है।

पोषण का खजाना है आइस एप्पल

आइस एप्पल आपके स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद खास है। गर्मी में आपको राहत दिलाने के अलावा, इस सुपरफूड को लेने से शरीर को कैल्शियम फाइटोन्यूट्रिएंट्स और कार्बोहाइड्रेट जैसे काफी अहम पोषक तत्व मिलते हैं। आइस एप्पल एक लो-कैलोरी फल है, इसमें फाइबर काफी अधिक मात्रा में मौजूद होता है। इसके आलावा इस सुपरफूड में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के प्रचुर मात्रा में होती है।

यही पोषक तत्व इसे शरीर का वजन घटाने में कारगर बनाते हैं। इन सब पोषक तत्वों के आलावा आइस एप्पल से आयरन, जिंक, फास्फोरस और पोटैशियम जैसे महत्वपूर्ण मिनरल्स मिलते हैं। ये सभी मिलकर आपको स्वास्थ लाभ देते हैं और शरीर का वजन घटाने मे भी मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें :- डियर लेडीज, इन 4 कारणों से आपको नहीं होना चाहिए विड्रॉल या पुलिंग आउट मेथड के लिए सहमत

वजन घटाने में कारगर है आइस एप्पल

डाइट काउंसलर डॉ स्वाति रेड्डी (PT) बताती हैं कि यदि आप कुछ किलो वजन कम करने की सोच रही हैं, तो आइस एप्पल आपकी मदद कर सकता है। इस सुपरफूड को लेने के बाद उसमें मौजूद पानी की मात्रा जल्दी भूख का एहसास नहीं होने देती है। यही कारण हैं कि यह आपकी गैरजरुरी फूड से दूरी बनाए रखने में मदद करता है।

आइस एप्पल में कैलोरी की मात्रा बहुत कम है और यही कारण है कि ये सुपरफूड शरीर का वजन घटाने में बेहद कारगर साबित होता है। फाइबर की मौजूदगी प्रचुर मात्रा में होने के कारण आइस एप्पल पाचन क्रिया को सरल बनाने में मदद करती है जो आपका वजन घटाने के लिए काफी अहम है यदि आप अपना वजन कम करने के कोशिश कर रही हैं तो ऐसे में आइस एप्पल आपके लिए काफी कारगर हो सकती है।

यह भी पढ़ें :- वेट लॉस के लिए सिर्फ फ्रूट डाइट पर हैं, तो जान लें इसके स्वास्थ्य जोखिम

सुपरफूड आइस एप्पल के और भी हैं फायदे

1 आइस एप्पल सुपरफूड में पानी की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। यही कारण हैं कि इसे लेने के बाद आप हाइड्रेटेड बने रहते हैं और इससे आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित बनाए रखने में मदद मिलती है।

2 इस सुपरफूड में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन जैसे तमाम न्यूट्रीएंट्स मौजूद है जो आपके इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए बहुत जरुरी होती है। यही कारण है कि आइस एप्पल लेने वालों की इम्यूनिटी बाकियों से बेहतर होती है।

3 कब्ज, गैस के कारण पेट फूलने, मतली की शिकायत से निजात दिलाने में आइस एप्पल काफी कारगर होता है। इस तरह के समस्याओं का उपचार करने के लिए आइस एप्पल सपरफूड एक घरेलू नुस्खे के रुप में इस्तेमाल किया जाता है।

4 खासकर प्रेगनेंसी के दौरान आमतौर पर महिलाओं में होने वाली पेट दर्द और ऐंठन के साथ पेट दर्द की शिकायत में राहत दिलाने में आइस एप्पल मददगार है।

5 अपने आहार में आइस एप्पल को शामिल करने से पाचन संबंधी छोटी-मोटी समस्याएं कम हो जाती हैं और प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में महसूस होने वाली एक आम समस्या मतली भी घट जाती है।

6 इसके अलावा,आइस एप्पल काफी पौष्टिक होता है और यह बच्चों को स्तनपान करा रही महिलाओं के दूध की गुणवत्ता में सुधार करने का काम भी करता है।

यह भी पढ़ें :- कच्चे सलाद-सब्जी या पका हुआ खाना? आइए चेक करते हैं क्या है आपकी सेहत के लिए ज्यादा बेहतर

आइए जानें कब लेना चाहिए आइस एप्पल और उसके सेवन का सही तरीका

ताजे आइस एप्पल का सेवन करना सबसे अच्छा माना जाता हैं क्योंकि ये तेजी से खराब हो जाने वाला फल है। ज्यादा पका हुआ आइस एप्पल आपके पेट दर्द का कारण भी बन सकता है। आप इसे थोड़े गाढ़े दूध और पानी में मिलाकर ले सकते हैं।

आप चाहे तो इसे थोडे बहुत भीगे सब्जा यानी तुलसी के बीज और शुगर डालकर ले सकते हैं । डॉ रेड्डी बताती हैं कि इसके आलावा आप आइस एप्पल को कुछ समय के लिए फ्रिज में रखकर ठंडा कर सकती हैं और जब जी चाहे अपने तरीके से ले सकती हैं। बस एक बात का ध्यान रहे ये बहुत जल्दी खराब हो जाता है। इसलिए इसे ज्यादा देर तक रख के इंतजार करने से बचें।

यह भी पढ़ें :- अपर लिप्स के बाल हटाने के लिए आज़माएं एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए ये 6 तरीके

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें