हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है हिलसा, दुर्गा पूजा पर बांग्लादेश से आई भारत के लिए सौगात

स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर हिलसा में एक तरफ जहां आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने के गुण हैं, वहीं यह आपके हार्ट को भी दुरुस्त रखती है। 

जानिए हिलसा मछली क्यों है खास, चित्र:शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated on: 23 September 2022, 16:56 pm IST
  • 111

सालों बाद दुर्गापूजा (Durga puja 2022) के मौके पर बांग्लादेश (Bangladesh) की ओर से हिलसा (Hilsa) यानी इलिश मछली (Ilish fish) तोहफे में आ गई है। चांदीपुर इलाके की हिलसा मछली, जिसका नाम सुनते ही माच्छ यानी मछली प्रेमियों के मुंह में पानी आ जाता है। हुगली के चूचूरा के चकबाजार इलाके में पहुंच चुकी हैI तोहफे में आई यह मछली फ्रेश वाॅटर या मीठे पानी की मछली हैI पर सिर्फ स्वाद ही नहीं, बल्कि ये आपकी सेहत के लिए भी बेमिसाल है। विशेषज्ञ मानते हैं कि हिलसा का सेवन आपको हृदय संबंधी समस्याओं (Hilsa fish for heart health) के जोखिम से बचाए रखता है। आइए जानते हैं हिलसा मछली के स्वास्थ्य (health benefits of hilsa fish) लाभ। 

अपने हेल्थ बेनिफिट और बेमिसाल स्वाद के कारण लोगों के बीच यह अच्छी खासी लोकप्रिय हैI इसकी लोकप्रियता ही है कि यह न सिर्फ बहुत महंगी है, बल्कि भारी डिमांड में होने के कारण भारत में तकरीबन ख़त्म ही हो गई हैI यही वजह है कि इलिश के ऐन दुर्गापूजा के समय हुगली आने से बंगाल के माछ प्रेमियों की बांछे खिली हुई हैI  

जीभ ही नहीं, दिल का भी रखती है ख्याल (Hilsa fish for heart health)

हिलसा मछली (Hilsa fish), जिसे इलिशा भी कहा जाता है, बढ़िया फैटी एसिड (Fatty acid) और ओमेगा -3 (Omega 3) में रिच होती हैं और कोरोनरी हार्ट इशूज़ (Coronary heart issues) से बचाने में भी सक्षम है। हिलसा  मछली असामान्य रूप से नाजुक मांस वाली मछली की कुछ गिनी चुनी प्रजातियों में से एक है। यह पूर्वी भारत के मीठे पानी में पनपती है। टेस्टी होने के साथ ही एक चिकनी लेकिन तैलीय बनावट लिए हुए होती है।

आपकी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ओमेगा - 3 फायदेमंद है. चित्र : शटरस्टॉक
आपकी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ओमेगा – 3 फायदेमंद है, जो ilish में भरपूर होता है, चित्र : शटरस्टॉक

कुछ साल पहले तक हिलसा  बंगाल की खाड़ी में प्रचुर मात्रा में पाई जाती थी। अधिक खपत और बढ़ती मांग के परिणामस्वरूप हिलसा  मछली की आबादी में गिरावट आई। इसक कीमतों में वृद्धि का एक कारण भी यही है। गोवा, केरल, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु जैसे तटीय शहरों में हिलसा  मछली की लागत अन्य स्थानों की तुलना में कम है। हिलसा  खास तौर पर क्लासिक बंगाली व्यंजनों के लिए एकदम सही हैं।

यहां जानिए आपकी सेहत के लिए क्यों खास है हिलसा 

हिलसा सिर्फ स्वाद की ही धनी नहीं है, बल्कि सेहत के गुणों से भी लबालब भरी हुई है चलिए जानें न्यूट्रीशनिस्ट अनिता जेना से।

  1. प्रोटीन का बड़ा स्रोत है
  2. इसमें मौजूद  कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।
  3. हिलसा में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है।
  4. इसे खाना कोरोनरी हृदय रोग होने से रोकता है।
  5. यह आपके शरीर को विटामिन ए और डी के पोषक तत्त्व भी देती है।
  6. हिलसा  मछली आपकी त्वचा को भी खूबसूरत बनाए रखने में मददगार है।

और अंत में 

हिलसा मछली की कीमत आमतौर पर अधिक होती है क्योंकि यह अपने कई स्वास्थ्य लाभों के साथ-साथ अपने नरम, स्वाद के लिए जानी जाती है। यह इतना लोकप्रिय होने के प्रमुख कारणों में से एक है। स्वाद और सेहत के दुर्लभ गुणों के इसी संयोजन के कारण हिलसा मछलियों की रानी है। 

यह भी पढ़ें: नकारात्मक लोगों के प्रभाव से बचना चाहती हैं, तो अपनाएं ये 5 अचूक तरीके 

  • 111
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory