प्लांट बेस्ड डाइट कंट्रोल कर सकती है हाई बीपी की समस्या, जानिए क्या है दोनों का कनैक्शन

Updated on: 11 November 2021, 17:51 pm IST

उच्च रक्तचाप यानी हाइपरटेंशन को साइलेंट किलर कहा जाता है। क्योंकि इसके बढ़ने के साथ ही कई और बीमारियों का जोखिम भी बढ़ने लगता है।

Balanced diet best option hai
संतुलित आहार इसका सबसे बेहतरीन विकल्प है। चित्र : शटरस्टॉक

भारत (India)  में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या काफी बढ़ती जा रही है, जिसे नजरअंदाज करना जान पर जोखिम ला सकता है ( Death Risk With BP)। हाई ब्लड प्रेशर ( High Blood Pressure ) को हाइपरटेंशन (hypertension) के नाम से भी जाना जाता है। इसके नाम से ही इस बीमारी की जड़ का अंदाजा होने लगता है। इसलिए इसे साइलेंट किलर ( Silent Killer) कहा गया है। भारत में लाखों लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त हैं।

जानिए इस बारे में क्या कहता है अध्ययन ( Study on Diabetes ) 

इंडियन हार्ट जर्नल ( Indian Heart Journal)  नामक एक मैगजीन ( magazine)  में साल 2019 में प्रकाशित किए गए एक अध्ययन (Study) में बताया गया कि भारत में प्रत्येक तीन में से एक व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है। ब्लड प्रेशर बढ़ने से हृदय रोगों ( heart disease) के होने का खतरा बढ़ जाता है। 

hamaaree jeevanashailee hamaare haee blad preshar ko kaaboo karane mein aham bhoomika nibhaatee hai
हमारी जीवनशैली हमारे हाई ब्लड प्रेशर को काबू करने में अहम भूमिका निभाती है। चित्र : शटरस्टॉक

इसके लक्षण ( Symptoms ) जल्दी नजर नहीं आते। ऐसे में इसे काबू करना (Control BP) और भी मुश्किल हो जाता है। 

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर कुछ दवाओं (BP Medicine) का सुझाव देते हैं।  साथ ही जीवनशैली ( Lifestyle)  में कई अहम बदलाव करने के लिए भी प्रेरित करते हैं। हमारी जीवनशैली हमारे हाई ब्लड प्रेशर को काबू करने में अहम भूमिका निभाती है। पर इनमें सबसे ज्यादा योगदान करता है आहार। इनमें भी प्लांट बेस्ड डाइट (Plant Based diet) को रक्तचाप को नियंत्रित करने में सर्वश्रेष्ठ माना गया है। 

आइए सबसे पहले समझते हैं हाई बीपी के लक्षण ( Symptoms of High BP ) 

हाई बीपी के कुछ मुख्य लक्षणों की बात करें, तो इसमें सीने में दर्द, दिल की धड़कन बढ़ना या कम होना, सांस लेने में समस्या होना, जल्दी थकान महसूस होना एवं सिर दर्द शामिल है। इसके अलावा बढ़ते ब्लड प्रेशर के दौरान आंखें लाल होना, चक्कर आना और धुंधला दिखाई देना भी हाई ब्लड प्रेशर के संकेत हैं।

क्या हाई बीपी में वाकई असरदार है प्लांट बेस्ड डाइट ? ( High BP and plant based diet ) 

vejiterian dait ko plaant besd dait ke naam se bhee jaana jaata hai
वेजिटेरिअन डाइट को प्लांट बेस्ड डाइट के नाम से भी जाना जाता है । चित्र : शटरस्टॉक

प्लांट बेस्ड डायट यानी ऐसा वेजीटेरियन खाना जिसमें सब्जियां,फल अधिक मात्रा में हों। इसमें वह सभी चीजें शामिल होती हैं, जो आप पौधों से प्राप्त करते हैं। जैसे ड्राई फ्रूट्स, दाल, फल और सब्जियां आदि सभी प्लांट बेस्ड डाइट के बेहतर उदाहरण हैं। जो लोग प्लांट बेस्ड डाइट का सेवन करते हैं, उनमें हाइपरटेंशन की समस्या काफी कम होती है।

हाई बीपी ( High BP) के अलावा कई बीमारियों में असरदार है वेजिटेरियन डाइट 

वेजिटेरियन डाइट ( vegetarian diet)  यानी प्लांट डाइट  ( plant diet ) आपको कई और बीमारियों के जोखिम से भी बचाती है। इनमें माइक्रो और मैक्रो न्यूट्रिएंट्स ( Micro and Macro Nutrients)  के साथ ही प्रचुर मात्रा में फाइबर ( Fibers) और एंटीऑक्सीडेंट्स ( Antioxidants)  होते हैं। 

विशेषज्ञ मानते हैं कि शाकाहारी भोजन करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल ( LDL cholesterol)  कम होता है। जो हाइपरटेंशन समेत मेटाबॉलिक डिजीज ( metabolic disease)  जैसे मोटापा ( obesity ) और डायबिटीज ( diabetes) के जोखिम को भी कम करती है। 

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना है तो अपने आहार में शामिल करें ये 3 सुपरफूड्स 

एवोकाडो (avocados)

एवोकाडो के बारे में जानने के लिए वैसे तो हमारे पास बहुत कुछ है, लेकिन बढ़ते ब्लड प्रेशर को कम करने के उद्देश्य से आपको एवोकाडो के एक विशेष तत्व पर ध्यान देने की जरूरत है। दरअसल इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। भले ही आप पोटेशियम के लिए केला खाना पसंद करते हों, लेकिन एवोकाडो में चीनी के बिना अधिक पोटेशियम होता है।

पालक (Spinach)

पालक एक ऐसी फायदेमंद पत्तेदार सब्जी है, जिसके सेवन से आप अपने बढ़ते रक्तपात को कम करने में सफल होंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह नाइट्रेट से भरपूर होती हैं, जो बढ़ते ब्लड प्रेशर को काबू करने में सक्षम है। पालक न केवल अधिक किफायती विकल्पों में से एक है, बल्कि यह ब्लड प्रेशर को कम करने वाले अन्य  पोषक तत्वों जैसे पोटेशियम से भी भरपूर है।

 बीन्स (beans )

दाल की तरह, बीन्स भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। कई अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ बीन्स फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। शोध से यह भी पता चला है की यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सक्षम है।

यह भी पढ़े : मेरी मम्मी कहती हैं, बढ़ते प्रदूषण में फेफड़ों को खराब होने से बचाता है गुड़, क्या यह सच है?

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें