Kombucha Tea : जानिए क्‍यों आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है यह फर्मेंटेड चाय

कोम्बुचा चाय में शक्तिशाली प्रोबायोटिक गुण होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।
कोम्बुचा अलग अलग प्रकार के प्रोबायोटिक्स और अन्य पदार्थ से भरपूर होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Feb 2021, 06:06 pm IST
  • 78

जब फिटनेस की बात आती है, तो कई ट्रेंड्स आते हैं और चले जाते हैं, लेकिन प्रभावशाली ट्रेंड हमेशा बने रहते हैं। कॉम्‍बुचा (Kombucha) चाय निश्चित रूप से उनमें से एक है! ये tangy और फ़िज़ी स्वाद वाला पेय है और मुख्य रूप से अपने प्रीबायोटिक और प्रोबायोटिक गुणों के लिए जाना जाता है।

यह एक प्राचीन पेय है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसकी जड़ें दक्षिण एशिया में हैं। इसने हाल ही में अपने विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए लोकप्रियता हासिल की है। ये आपको रेस्तरां में, सुपरमार्केट में एक पैकेज्ड पेय के रूप में मिल जाएगा। इसके अलावा कुछ लोग वर्कशॉप करके भी आपको इसे तैयार करना सिखाते हैं।

तो, वास्तव में कॉम्‍बुचा चाय (kombucha Tea) है क्या ?

इसे सरल भाषा में कहें तो यह एक फेर्मेंटेड चाय है, जिसमें शक्तिशाली प्रोबायोटिक गुण होते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं।

इस चाय को बैक्टीरिया, खमीर और चीनी का उपयोग करके तैयार किया जाता है। आप इसकी गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए ग्रीन टी का उपयोग कर सकती हैं।

फ़र्मेन्टेशन प्रक्रिया एक सप्ताह तक या अधिक समय तक रह सकती है। इस समय अवधि के दौरान, बैक्टीरिया-खमीर संयोजन एक सफेद परत बना देगा और यह चाय के ऊपर तैरने लगेगा। रंग और बनावट के मामले में यह परत मशरूम की तरह दिखती है। इसलिए, कोम्बुचा को अक्सर ‘मशरूम चाय’ कहा जाता है।

इस परत को SCOBY कहा जाता है। इसका उपयोग करके एक और जार को तैयार किया जा सकता है!

इन सभी प्रक्रियाओं के कारण मिश्रण फेर्मेंटेड हो जाता है, जिससे एसिटिक एसिड और गैसों का उत्पादन होता है, जो इसे कार्बोनेटेड पेय बनाते हैं।

यकीनन आप सोच रही होंगी कि आखिर लोग इसे क्यों पी रहें हैं? हम यहां इसके तीन कारण आपको बताने जा रहे हैं:

यह एंटीऑक्सिडेंट का भंडार है

कोम्बुचा, विशेष रूप से जब ग्रीन टी से बना होता है, तो इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव होते हैं। जो मुक्त कणों की कार्रवाई से लड़ सकते हैं, जो कोशिका क्षति के लिए जिम्मेदार हैं। स्वस्थ कोशिकाएं आपको बीमारियों से दूर रखने में मदद करेंगी और सुनिश्चित करेंगी कि आपका शरीर ठीक से काम करता रहे।

कॉम्‍बुचा टी बेहतरीन डिटॉक्‍स है। चित्र: शटरस्‍टॉक
कॉम्‍बुचा टी बेहतरीन डिटॉक्‍स है। चित्र: शटरस्‍टॉक

वास्तव में, PubMed Central पर प्रकाशित चूहों पर किए गए अध्ययनों से निष्कर्ष निकाला गया है कि कोम्बुचा लिवर से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मददगार हो सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह प्रोबायोटिक्स में समृद्ध है

हम सबको पता है कि पेट के स्वास्थ्य का ध्यान रखना कितना महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह हमारे शरीर के सभी कार्यों को प्रभावित करता है। कोम्बुचा हमारे आहार में प्रोबायोटिक्स का एक पंच प्रदान करता है, जो पाचन को दुरुस्त रखता है, सूजन को कम करता है, शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाता है और वजन घटाने में मदद करता है। प्रोबायोटिक चाय के सेवन के ये प्रभाव दीर्घकालिक रूप से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

इसमें आवश्यक विटामिन होते हैं

कोम्बुचा में विटामिन की एक बड़ी मात्रा होती है, विशेष रूप से C और B। इस पेय का नियमित सेवन बीमारियों को कम कर सकता है। साथ ही, इन विटामिन्स की उपस्थिति आपकी रोग- प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करेगी, हड्डी को मज़बूत बनाती है और ऊर्जा का स्तर बढाती है।

यह कितना सुरक्षित है?

कोम्बुचा पीना न केवल सुरक्षित है, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी फ़ायदेमंद है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कोम्बुचा को ठीक से तैयार किया जाना चाहिए। अंत में, इसमें बैक्टीरिया और खमीर की एक अच्छी मात्रा होती है।

इसलिए, थोड़ा शोध करें और पता करें कि आप अपने आस-पास अच्छी तरह से बने कोम्बुचा कहां से ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें – सदाबहार स्‍नैक्‍स है समोसा, मगर खाने से पहले इसके बारे में ये 6 तथ्‍य जान लेना है जरूरी

  • 78
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख