Karwa chauth fasting tips: जानिए कैसी होनी चाहिए आपकी करवा चौथ की डाइट और इससे पहले की तैयारी

यदि आप भी करवा चौथ का व्रत रखती हैं तो आपको एक दिन पहले तैयारी शुरू करनी चाहिए ताकि आप हेल्दी तरह से व्रत रख सकें। जानिए आप किस तरह कर सकती हैं अपने व्रत की तैयारी।

karwa chauth fasting tips
करवा चौथ फास्टिंग टिप्स हिंदी में. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 12 October 2022, 11:00 am IST
  • 121

करवा चौथ का व्रत (karwa chauth vrat 2022) महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और खुशहाली के लिए करती हैं। इस शुभ अवसर पर, महिलाएं सोलह श्रृंगार कर खुद को सजाती हैं। इस दिन महिलाएं सूर्योदय से चंद्रोदय तक बिना कुछ खाए-पिए उपवास रखती हैं। इसलिए हाइड्रेटेड और ऊर्जा से भरपूर रहने के लिए, व्रत शुरू करने से पहले उचित भोजन करना बहुत जरूरी है ताकि व्रत रखने वाली महिलाएं पूरे दिन ऊर्जा से भरी रह सकें।

उपवास शुरू होने से पहले, एक दिन पहले से सरगी की तैयारी की जाती है। जिसे दिन शुरू होने से पहले खाया जाता है। इसमें कई मिठाई, नमकीन, सब्जी, फल आदि शामिल होते हैं। सुबह सरगी का सेवन करने का यही महत्व है कि महिलाओं को पूरे व्रत रखने के लिए सही ऊर्जा और पोषण मिल सके।

भोजन और पानी के बिना उपवास करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए सरगी थाली में परोसा जाने वाला भोजन महिला को बिना किसी स्वास्थ्य संबंधी चिंता जैसे एसिडिटी या सिरदर्द के उपवास रखने में मदद करता है।

यदि आप भी करवा चौथ (Karwa Chauth) का व्रत रखती हैं तो आपको एक दिन पहले तैयारी शुरू करनी चाहिए ताकि आप हेल्दी तरह से व्रत रख सकें।

जानिए आपको करवा चौथ से एक दिन पहले किस तरह करनी चाहिए व्रत की तैयारी

प्रोटीन इंटेक अच्छा रखें

आपके खाने में अच्छी मात्रा में प्रोटीन शामिल होना चाहिए। ताकि आपको सर मात्रा में ऊर्जा मिल सके। यदि आप एक दिन पहले ही कमजोर महसूस करेंगी तो आप अगले दिन भी स्ट्रेस में रहेंगी। इसलिए चने, छोले, नट्स, दूध, दही, इन सभी को अपनी करवा चौथ से पहले की डाइट का हिस्सा बनाएं।

coconut lemonade recipe
कोकोनट लेमनेड सही हाइड्रेशन के लिए । चित्र : शटरस्टॉक

पर्याप्त पानी पिएं

शरीर में पानी की मात्रा काम नहीं होनी चाहिए। यूं तो आपको अपने वॉटर इंटेक का हमेशा ख्याल रखना चाहिए, लेकिन यह करवा चौथ से पहले बहुत ज़रूरी है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। आप चाहें तो फ्रूट जूस, नींबू पानी, नारियल पानी का किसी तरह के फ्रूट जूस भी ली सकती हैं।

अपने प्रोटीन और वॉटर इंटेक को ध्यान में रखते हुये तैयार करें सरगी

ताज़े फल

अपनी सरगी में सभी प्रकार के ताज़े और रसदार फल ज़रूर शामिल करें – खासकर वो जिनमें फाइबर हो। इसलिए आप सेब, केला, अनार, संतरा इन सब को शामिल कर सकती हैं।

नट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जो आपको पूरे दिन ऊर्जा बनाए रखने में मदद करेंगे और पेट भी भरा हुआ रखेंगे। इसलिए सुबह अपनी सरगी में आप अंजीर, बादाम, काजू, अखरोट पिस्ता आदि शामिल कर सकती हैं।

kheer
स्‍वाद और सेहत दोनों में लाजवाब है खीर। चित्र: शटरस्‍टॉक

दूध से बनी चीज़ें खाएं

आप चाहें तो दूध से बनी चीजों का सेवन कर सकती हैं जैसे खीर, रबड़ी, दही, बादाम दूध। यह सब फूड्स आपको पर्याप्त मात्रा में पोषण प्रदान करेंगी। इससे आपको भूख भी नहीं लगेगी और कैल्शियम भी मिलेगा।

कुछ भी लिक्विड

सुबह अपनी सरगी में कुछ न कुछ लिक्विड ज़रूर शामिल करें, ताकि आपको पूरे दिन कम प्यास लगे और आप कमजोरी महसूस न करें। इसलिए सुबह नारियल पानी या नींबू पानी ज़रूर पीएं।

व्रत के बाद किस तरह की होनी चाहिए डाइट

जब भी आप अपना व्रत खोलें तो नींबू पानी या नमक चीनी का घोल सबसे पहले पिएं। यह तुरंत ऊर्जा प्रदान करेगा और ब्लड शुगर लेवन लो नहीं होने देगा।

इसके बाद आप ज़्यादा मिठाइयों का सेवन न करें, इससे आपको अचानक भारीपन महसूस हो सकता है।

साथ ही, कुछ भी भारी या ताली हुई चीज़ें न खाएं। नहीं तो आपको ब्लोटिंग हो सकती है। कुछ लोगों को उल्टी भी आ सकती है।

बस लाइट खाना खाएं और ओवर इटिंग न करें। पानी का सेवन अच्छे से करें।

यह भी पढ़ें : Karwa chauth recipe : मिल्क बर्फी के साथ बढ़ाएं सरगी की मिठास, नोट कीजिए इसकी लाइट और हेल्दी रेसिपी

  • 121
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory